एसी चलाने के लिये कितने सोलर पैनल चाहिये? कितने किलोवाॅट के सोलर सिस्टम से एसी को चलाया जा सकता है। दरअसल यह एक ऐसा सवाल है जो हर वह इंसान जानना चाहता जिसने ऐसी लगवा रखा है या फिर लगवाना चाहता है पर बिजली के बिल को लेकर फिक्रमंद है। 

solar system for ac

एसी लगाना सस्ता पर चलाना महंगा 

दरअसल एसी लगाना महंगा नहीं है क्यों कि वर्तमान समय में यदि 1.5 टन के अच्छे एयरकंडीशनर की बात करें तो यह हमें 38 हजार से 42 हजार की रंेज में आसानी से मिल जाता है। लेकिन समस्या तब आती है जब ऐसी की वजह से हमारा बिजली का बिल आसमान पर पहुंचने लगता है। ऐसे में ऐसी की ठंडक में भी बढ़ते बिजली के बिल की चिंता लोगों को गर्मी का अहसास कराती रहती है। 

सोलर से एसी को चलाना है अच्छा विकल्प | Solar plant for 1.5 ton ac

यही कारण है कि आजकल कई लोग अपने ऐसी को सोलर से चलाते हैं ऐसे में उन्हें घड़ी देखकर एसी चलाने की आवश्यकता नहीं होती। यदि आप भी अपने ऐसी के लिये सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं तो आज का यह आर्टिकल आपके लिये ही है। इस आर्टिकल को पढ़कर आपको सोलर से एसी कैसे चला सकते है? सोलर प्लांट में कितना खर्चा आयेगा? कितने पैनल लगाने होंगे जैसे सभी सवालों के जबाब आसानी से मिल जायेंगे। 

सोलर से एसी चलाने के लिये कौन सा सिस्टम लगाना होगा? | solar system for air conditioner

जब लोग सोलर से एसी चलाने के लिये इन्वर्टर बैटरी सोलर पैनल विक्रेताओं से बात करते हैं तो आमतौर पर उनको संतुष्ट करने वाला जबाब ज्यादातर मामलों में नहीं मिलता। कई बार दुकानदार ग्राहक को आकर्षित करने के लिये कम क्षमता का सिस्टम ग्राहक को बता देता है, उसे लगता है यदि ज्यादा बजट बताया तो ग्राहक चला जायेगा। ऐसे में जब आप सिस्टम लगा लेते हैं और AC नहीं चलता तो फिर दुकानदार कभी आपको पैनल बढ़वाने तो कभी इन्वर्टर बदलवाने की सलाह देता है। 
कई बार तो ऐसा भी देखने में आया है कि लोगों ने इस सबसे परेशान होकर यह समझ लिया लिया कि एसी चलाना सोलर के बस का काम नहीं है। 

समझें एसी की आवश्यकता उसके बाद चुने सोलर सिस्टम | How to know ac power consumption

ऐसे में सवाल यह उठता है कि आखिर कैसे तय किया जाये कि कौन सा सोलर सिस्टम हमारे एसी को चला सकता है। इसके लिये सबसे पहले आपको अपने ऐसी को समझना होगा। आपके एसी में एक पावर रेटिंग स्टिकर लगा होगा, उसे खोजें और देखें कि आपके एसी की इनपुट रेटिंग पावर क्या है? 
जैसे यहां उपरोक्त इमेज में आप देख रहे हैं कि इस एसी की इनपुट रेटिंग पावर 1950 है। यानी यह एयरकंडीशनर लगभग 2 किलोवाॅट की बिजली की प्रयोग करता है। जैसा कि आप जानते ही होंगे कि 2 किलोवाॅट लोड यानी 2 यूनिट प्रति घंटे की बिजली खपत। ऐसे में आपको कम से कम 3 किलोवाॅट सोलर इन्वर्टर की आवश्यकता होगी। वहीं सेफ साइड रहने के लिये 5 किलोवाॅट इन्वर्टर को प्राथमिकता देनी चाहिये। 

एसी के लिये कितने पैनल लगायें | How many solar panels required for 1.5 ton ac

हम आपको पहले से बता चुकें कि एक किलोवाॅट का सोलर सिस्टम स्टैंडर्ड कंडीशन में प्रति दिन 4 से 5 यूनिट बिजली का उत्पादन करता है। ऐसे में यदि आप 3 किलोवाॅट के सोलर पैनल लेते हैं तो आपका ऐसी सोलर से आपको लगभग 6 घंटे का बैकअप आराम से दे देगा। यानी आप 1.5 टन AC के लिए आपको कम से कम ३ किलोवाट के सोलर सिस्टम कि जरुरत होगी. 
ऑनग्रिड या ऑफग्रिड 
यदि आप ऑनग्रिड सोलर लगाते हैं तो उसके लिये आपको बैटरी अथवा नम्बर ऑफ यूनिट की चिंता करने की जरूरत नहीं है क्यों कि वह ग्रिड शेयरिंग के साथ काम करता है, यानी यदि सोलर से जनरेशन कम होगा तो वह अतिरिक्त बिजली को ग्रिड से लेता है। लेकिन यदि आप ऑफग्रिड सोलर सिस्टम लगवा रहे हैं तो आपको उपरोक्त कैलकुलेशन को ध्यान में रखते हुये ही सोलर सिस्टम का चयन करना होगा। 
यदि आप अपने लिए एक अच्छे सोलर सिस्टम का चयन करने के लिए हमारे सोलर एक्सपर्ट कि सलाह लेना चाहते है, तो कृपया नीचे दिए लिंक का प्रयोग करके हमारी "Solar consultancy services" का प्रयोग करें. 
यह भी पढ़ें : - 

Post a Comment

और नया पुराने