मैजेस्टिक इंडिया सोलर ब्लाॅग में आपका एक बार फिर स्वागत है, जैसा कि आप जानते ही है कि सोलर सिस्टम तीन प्रकार के होते हैं। ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम, हाईब्रिड सोलर सिस्टम और ऑफग्रिड सोलर सिस्टम। आज हम चर्चा करने जा रहे हैं ऑफग्रिड सोलर सिस्टम के बारे में। आइये जानते हैं कि ऑफग्रिड सोलर सिस्टम क्या है, और यह किन स्थानों के लिये उपयोगी है।

मैजेस्टिक इंडिया द्वारा स्थापित ऑफग्रिड सोलर पावर प्लांट का वास्तविक चित्र

क्या है ऑफग्रिड सोलर पावर प्लांट What is off grid solar power plant

जैसा कि नाम से ही पता चलता है यह सोलर सिस्टम ऑफग्रिड यानी बिना बिजली के कार्य करता है। अतः यह सिस्टम ऐसी जगह के लिये सर्वथा उपयुक्त है जहां बिजली नहीं है अथवा बहुत अधिक कटौती होती है। या फिर ऐसे लोग जो सिर्फ सोलर से अपना सारा लोड चलाना चाहते हैं और बिजली का कनेक्शन नहीं लेना चाहते।

ऑफग्रिड सोलर प्लांट कैसे काम करता है? How does an off grid solar plant work?

ऑफग्रिड सोलर सिस्टम पूरी तरह सोलर और बैट्री आधारित सिस्टम है। दिन के समय जब सूर्य की रोशनी होती है यह सोलर पैनल से बनने वाली बिजली से लोड को चलाता है और बाकी बची सूर्य ऊर्जा की सहायता से बैट्री चार्ज करता है। वहीं जब सूर्य की रोशनी नहीं होती तो यह बैट्री में संग्रहित की गई ऊर्जा की मदद से लोड को संचालित करता है।
ऐसे में ऑफग्रिड सोलर सिस्टम लगवाते समय हमेशा यह ध्यान रखना चाहिये कि सोलर पैनल आपके लोड से कम से कम 30 प्रतिशत ज्यादा हो ताकि बैट्रियों को चार्ज होने के लिये पर्याप्त ऊर्जा मिल सके। क्योंकि यदि सोलर पैनल कम होंगे और लोड ज्यादा होगा तो वह सोलर के साथ बैट्री में संग्रहित की गई ऊर्जा को भी दिन में ही इस्तेमाल कर लेगा, जिससे आपको रात के समय बैकअप की समस्या आ सकती है।

ऑफग्रिड सोलर सिस्टम की कीमत  Off grid solar system price

स्टैंडर्ड ऐसेसरीज के साथ आॅफग्रिड सोलर सिस्टम की कीमत आमतौर पर छोटे सिस्टम के लिये 70 से 75 हजार रुपये प्रति किलोवाॅट और बड़े सिस्टम के लिये 55 हजार से 65 हजार प्रति किलोवाॅट तक हो सकती है। हालांकि कस्टमाइज सोलर सिस्टम की कीमत उपरोक्त सिस्टम से कम या ज्यादा भी हो सकती है। कस्टमाइज्ड सोलर सिस्टम आपकी आवश्यकता और लोड के पैटर्न को समझने के बाद एक्सपर्ट द्वारा डिजाइन किये जाते हैं। अधिक जानकारी, सोलर सिस्टम की लेटेस्ट कीमत अथवा सोलर सिस्टम लगवाने के लिये मैजेस्टिक इंडिया के सोलर एक्सपर्ट से + 91-9125939294 पर संपर्क कर सकते हैं।