हाईब्रिड सोलर सिस्टम का अर्थ है एक ऐसा सिस्टम जो दो या उससे अधिक ऊर्जा स्त्रोतों के साथ कार्य करने में सक्षम है। इस सिस्टम में यह व्यवस्था होती है कि जिस समय सूरज की रोशनी लोड चलाने के लिये पर्याप्त होती है तो यह सौर ऊर्जा से ही सारा लोड चलाता है और बैट्री चार्ज करता है। यदि सूर्य की रोशनी लोड चलाने के लिये पर्याप्त नहीं होती तो यह बाकी की बिजली ग्रिड से ले लेता है। इसे हम इस तरह समझ सकते हैं।


1. मान लीजिये आपने 1 किलोवाॅट का सोलर सिस्टम लगवाया है, जो कि आमतौर पर आपके घर का 700 वाॅट लोड चलाने में सक्षम होता है।

2. दिन के समय यदि आपके घर का लोड का 300 वाॅट है तो यह सूर्य की ऊर्जा से ही आपके घर का लोड चलायेगा और बाकी बची ऊर्जा से बैट्रियों को चार्ज करेगा। उस समय यह ग्रिड से आने वाली बिजली का प्रयोग बिल्कुल भी नहीं करेगा। 

3. वहीं रात के समय अथवा बादल भरे दिनों में जब सूर्य की धूप पर्याप्त मात्रा में नहीं होती तो यह आवश्यकता के अनुसार ग्रिड से बिजली ले कर लोड चलाने एवं बैट्रियों को चार्ज करने का काम करेगा। 

4. वहीं आजकल कुछ हाईब्रिड सिस्टम ऐसे भी आते हैं जो आवश्यकता से अधिक अधिक पैदा होने वाली सौर ऊर्जा को आॅन ग्रिड सिस्टम की तरह वापस ग्रिड में भेज सकते हैं। यानी आप बिजली बेच भी सकते हैं। 

कुल मिलाकर एक हाईब्रिड सोलर सिस्टम हमारे घर के लोड को चार तरह से चला सकता है। 

1. पूरी तरह सौर ऊर्जा की मदद से।

2. सौर ऊर्जा और बैट्रियों की मदद से।

3. सौर ऊर्जा और ग्रिड की मदद से।

4. सौर ऊर्जा, ग्रिड और बैट्रियों की मदद से। 

सबसे अच्छा सोलर सिस्टम best solar plant for small load requirements

हालांकि आॅन ग्रिड सोलर सिस्टम की तुलना में बैट्रियों की वजह से यह सिस्टम थोड़ा सा मंहगा जरूर पड़ता है, पर अपनी विशेषताओं की वजह से आमतौर पर छोटे लोड यानी 1 किलोवाट से 50 किलोवाॅट तक के लिये यह सबसे बेहतरीन सिस्टम है। 

हाईब्रिड सोलर सिस्टम की कीमत Hybrid Solar System Price

एक स्टैंडर्ड ऐससरीज के साथ जिसमें डिजाइनिंग, इंजीनियरिंग, इंस्टालेशन, ट्रांसपोर्टेशन, अर्थिंग आदि सम्मिलत होता है हाईब्रिड सोलर सिस्टम की कीमत छोटे सिस्टम जैसे 1 किलोवाॅट से 2 किलोवाॅट तक के लिये 70 हजार रुपये प्रति किलोवाॅट, 5 किलोवाॅट से 10 किलोवाॅट तक के लिये 65 हजार रुपये प्रति किलोवाॅट और इससे बड़े सिस्टम के लिये 60 हजार रुपये प्रति किलोवाॅट तक हो सकती है। 

Original image of solar plant set up by Majestic India

वहीं कस्टमाइज्ड हाईब्रिड सोलर सिस्टम की कीमत सिस्टम में किये गये कस्टमाइजेशन के आधार पर छोटे सिस्टम के लिये 60 हजार रुपये प्रति किलोवाॅट और बड़े सिस्टम के लिये 50 से 55 हजार प्रति किलोवाॅट तक भी हो सकती है। 

सोलर सिस्टम लगवाना है?  want to install solar system?

ऐसे में यदि आप हाईब्रिड अथवा किसी भी प्रकार का सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं तो आप मैजेस्टिक इंडिया के सोलर एक्सपर्ट से यहां क्लिक करके (Contact us) संपर्क कर सकते हैं। कंपनी की ओर से निःशुल्क साइट विजिटि, निःशुल्क सलाह की सुविधा आपके लिये उपलब्ध है।