सोलर को लेकर अधिकतर लोगों के मन में यह शंका होती है कि बारिश के दिनो में अथवा सर्दियों में सोलर काम नहीं करता होगा। क्या यह सही है? अथवा सच्चाई कुछ और है? तो चलिये आज हम इसी बिंदु पर चर्चा करते हैं।


हम सभी जानते हैं कि सोलर पैनल सूर्य की रोशनी यानी धूप से बिजली बनाते हैं। किसी भी सोलर पैनल पर जब सूरज की किरणें पड़ती हैं तो वह डीसी करेंट के रूप में उर्जा का उत्पादन करता है जिसे इन्वर्टर के माध्यम से हम एसी करेंट में परिवर्तित करके अपना घरेलू लोड चलाते हैं। वहीं कुछ लोग डीसी करेंट वाले उपकरणों जैसे पंखे, कूलर आदि का प्रयोग सीधे पैनल के साथ भी करते हैं।

पैनल पर पानी पड़ने पर क्या होता है?

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि बारिश के दिनों पर जब पैनलों पर बारिश का पानी पड़ता है और उसके बाद जब धूप निकलती है तो पैनल का करेंट और वोल्टेज कम होने के बजाय और अधिक बढ़ जाता है। क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है? दरअसल हम सभी जानते हैं कि पैनलों पर धीरे धीरे धूल की परत जम जाती है ऐसे में बारिश के पानी से पैनल साफ होते हैं और यही कारण है कि उनका करेंट और वोल्टेज बढ़ जाता है।

बादल वाले दिनों और कोहरे में पैनल काम करते हैं?

बादल वाले दिनों और सर्दियों में कोहरे के समय में सोलर पैनल काम तो करते हैं परन्तु उनके उर्जा का उत्पादन स्तर काफी नीचे चला जाता है। हालांकि इन दिनों में हमारे घर का लोड भी गर्मियों की अपेक्षा कम होता है, ऐसे में बहुत अधिक दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता। बादल और कोहरे के मौसम में भी सोलर पैनल इतनी बिजली तो बना ही देता है कि आपके घर में अंधेरा न रहे।

सोलर पैनल F & Q

क्या बादल होते ही सोलर पैनल बिजली बनाना बंद कर देते हैं?

नहीं, यह पूरी तरह सच नहीं है। सोलर पैनलों की बिजली बनाने की क्षमता बादलों के घनत्व पर निर्भर करती है। यदि सूर्य की किरणें बादलों के बीच से होकर आपके सोलर पैनलों तक पहुंच रहीं हैं तो वह बिजली बनायेगा।

क्या पानी पड़ने से सोलर पैनल बिजली नहीं बनाता

पानी पड़ने या बारिश के बाद सोलर पैनल और अच्छी तरह बिजली का निर्माण करते हैं, क्यों कि उनकी सफाई हो जाती है।

क्या सर्दियों में सोलर काम करता है?

हां सर्दियों के दिनों में भी सोलर पैनल अच्छी तरह काम करते हैं।

बारिश में कौन से पैनल अच्छा काम करते हैं | मोनो या पॉली  कौन से सोलर पैनल अच्छे है.

बादल वाले दिनों में मोनो पैनल अच्छा काम करते हैं क्यों कि इनकी एफिशिएंशी पाॅली पैनलों की अपेक्षा अच्छी होती है।

Post a Comment

और नया पुराने