2 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत, 2kw solar system cost in India 2023, घर की सामान्य आवश्यकताओं के लिए अच्छा सोलर प्लांट, 2kw solar panel price in India for home, 2kw solar panel price In india with subsidy

2 किलोवाॅट सोलर सिस्टम एक छोटे परिवार की अधिकतर उर्जा जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होता है। जिन परिवारों का बिजली बिल 100 से 250 प्रति यूनिट तक है उनके लिये 2 किलोवाॅट का सोलर प्लांट लगाना एक अच्छा निर्णय है। 

2 kw solar system price in india

2kw सिस्टम के लिए मुझे कितने सोलर पैनल चाहिए | How many solar panels do I need for 2kw system?

2 किलोवाॅट का सोलर सिस्टम में आप 335 वाॅट के 6 सोलर पैनल लगा सकते हैं यानी कुल 2010 वाॅट का सोलर पैनल। इसके साथ ही यदि आप मोनो पैनल लगाने के इच्छुक हैं तो आप 400 वाॅट के 5 सोलर पैनल भी प्रयोग कर सकते हैं। वहीं यदि आपका बजट ठीक है तो आप पैनलों की संख्या पाॅली पैनल के मामले में 7 और मोनो पैनल के मामले में 6 भी कर सकते हैं। 

2 किलोवाॅट सोलर सिस्टम में कितनी बैटरी लगेगी | how many batteries for 2kw solar system

2 किलोवाॅट सोलर सिस्टम में 150 एएच, 180 एएच अथवा 200 एएच की 2 बैटरियों का प्रयोग किया जाता है। यदि आपके पास पास पहले से बैटरी हैं तो आप उनका प्रयोग भी इस सिस्टम में कर सकते हैं, वहीं यदि आप नयी बैटरी खरीद रहे हैं तो आपको 5 साल गारंटी वाली सोलर बैटरी खरीदने को प्राथमिकता देनी चाहिये। 

2 किलोवाॅट सोलर सिस्टम के लिये इन्वर्टर | Best 2kw solar inverter

2 किलोवाॅट सोलर सिस्टम के लिये आप आईएनए कंपनी का सोलर 2500, एडवाॅन का 2550, एप्रो का 2500, यूटीएल का हेलिअक 3000 आदि कोई भी इन्वर्टर प्रयोग कर सकते हैं। यह सभी इन्वर्टर पीडब्ल्यूएम तकनीक वाले हैं। 


2 किलोवाॅट सोलर सिस्टम से क्या क्या लोड चला सकते हैं? | What load can we run from 2 kW solar system

2 किलोवाॅट के सोलर सिस्टम में घरेलू सबमसर्बिल पम्प, फ्रिज, पंखे, टीवी, लैपटाॅप जैसे लोड को आसानी से चलाया जा सकता है। 

क्या 2 किलोवाॅट सोलर सिस्टम से एसी चल सकता है | Can a 2kW solar system run AC?

यदि आपके पास सोलर एसी है तो उसके आप 2 किलोवाॅट सोलर सिस्टम पर आसानी से चला सकते हैं। वहीँ ऑनग्रिड सोलर सिस्टम के मामले में आप कोई भी साधारण ac को भी चला सकते हैं.

2 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत क्या है | 2kw solar power plant cost in India 

स्टैंडर्ड उपकरणों के साथ इंस्टालेशन सहित 2 किलोवाॅट सोलर सिस्टम की कीमत 1,20,000/- रुपये से 1,40,000 रुपये के आस पास हो सकती है।

2 Kw Solar System F & Q

1. What can a 2 KW solar system run | 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम से क्या क्या चल सकता है?

Ans. 2kW सोलर सिस्टम प्रति दिन 8 यूनिट बिजली बनाता है,  यह सिस्टम 8 एलईडी बल्ब, 3 पंखे, 1 फ्रिज और 1 कूलर जैसे घरेलू भार को चलाती है। साथ ही इससे आप घरेलू सबमसर्बिल पंप भी चला सकते हैं.

2. What is the price of 2kW inverter? | 2kW इन्वर्टर की कीमत क्या है?

Ans. 2kVA इन्वर्टर की कीमत 15,0000 रुपये से लेकर 22 हजार के बीच होती है.

3. How many batteries do I need for a 2kW solar system? | 2kW सोलर सिस्टम के लिए मुझे कितनी बैटरी चाहिए?

Ans. 2kW सोलर सिस्टम के लिए 2 बैटरी चाहिए?

4. 2kw solar panel price in India with subsidy | सब्सिडी के साथ भारत में 2kw सोलर पैनल की कीमत

Ans.भारत में 2kw सोलर सिस्टम पर केंद्र सरकार की ओर से 40 फीसदी सब्सिडी दी जाती है. राज्यों की ओर अलग अलग सब्सिडी है. सब्सिडी सिर्फ बिना बैटरी वाले सिस्टम के लिए होती है.

यह भी पढ़ें : 

Post a Comment

और नया पुराने