यदि आप सोलर के बारे में कुछ जानकारी रखते हैं तो संभवतः आपको मालूम ही होगा कि सोलर सिस्टम आमतौर पर तीन प्रकार के होते हैं On grid solar plant , Off grid solar plant, और hybrid solar plant । आज हम चर्चा करने जा रहे हैं ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम के बारे में। आइये जानते हैं क्या है ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम, यह कैसे काम करता है और इसके फायदे और नुकसान क्या है।

मैजेस्टिक इंडिया द्वारा फर्रुखाबाद में स्थापित ऑन ग्रिड सोलर पावर प्लांट की वास्तविक फोटो

ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम दुनिया भर में अधिक लोड के लिये सबसे ज्यादा लगाया जाने वाला सोलर सिस्टम है। जहां सौर ऊर्जा से बिजली बनाने और उसे ग्रिड को सप्लाई करने की बात होती है वहां ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम ही लगाया जाता है। आमतौर पर जितने भी मेगावाट स्तर के सोलर पावर प्लांट देश और विदेश में है वह सभी इसी तकनीक पर आधारित है। खैर यह तो हुई बड़े पैमाने पर सोलर प्लांट की बात। पर क्या घरों और उद्योगों में यह तकनीक कारगर है। और इसका इस्तेमाल कहां किया जा सकता है।

बिजली का बिल बचाता है ऑन ग्रिड सिस्टम On grid system save electricity bill

ऑन ग्रिड सिस्टम ऐसे स्थानों के लिये परफेक्ट है जहां दिन का लोड बहुत ज्यादा और रात का लोड नहीं अथवा बेहद कम है। लेकिन इस सिस्टम को उन्हीं जगहों पर प्रयोग करना बेहतर होता है जहां बिजली की आपूर्ति बहुत अच्छी है, और खासकर दिन के समय लगातार विद्युत आपूर्ति बनी रहती है। इस सिस्टम की खास बात यह है कि यदि आपके सोलर प्लांट से आपके उपयोग से अधिक बिजली बनती है तो आप इस अतिरिक्त बिजली को अपने यहां के बिजली बोर्ड को बेच सकते हैं, इससे न केवल आपके घर का बिजली बिल खत्म होगा वरन आपको कुछ आमदनी भी होगी। 


मान लीजिया आपका सोलर सिस्टम प्रतिदिन 10 यूनिट बिजली बनाता है, और आपका खर्चा प्रतिदिन 6 यूनिट का ही है तो बाकी की बिजली बिजली बोर्ड को चली जायेगी, इस तरह आपके घर का बिजल का बिल कम होगा। वहीं यदि कभी आपने बिजली बोर्ड से ज्यादा बिजली ली तो इसे उसमें एडजस्ट कर दिया जायेगा। हालांकि कई राज्यों में इसके लिये अलग अलग नियम है, इसलिये बेहतर होगा कि पहले आप अपने राज्य या अपने बिजली वितरण कंपनी की पाॅलिसी को जान लें।

ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम के फायदे Advantages of On Grid Solar System-Hindi

1. बैट्री रहित होने के कारण इस सिस्टम में मैंटीनेंस काॅस्ट लगभग निल होती है।

2. बार बार बैट्री बदलने का झंझट नहीं होता, यानी आपको बस एक बार ऑन ग्रिड प्लांट लगाना है, और फिर आप जीवन भर के लिये ऊर्जा के मामले में आत्मनिर्भर हो जायेंगे।

3. ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम में आमतौर पर तकनीकी खराबियां न के बराबर आतीं हैं।

4. अधिक बिजली बनने पर आम इस अतिरिक्त बिजल को डिस्काॅम को बेचकर कमाई भी कर सकते हैं।

ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम के नुकसान Disadvantages of On Grid Solar System-Hindi

1. यह सिस्टम सिर्फ तभी कार्य करता है, जब आपके यहां बिजली की सप्लाई आ रही हो, बिजली जाते ही यह सिस्टम भी बंद हो जाता है। 

2. ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम में बैकअप की कोई व्यवस्था नहीं होती, जब तक सूरत की रोशनी रहती है तब तक यह काम करता है। 

इनके लिये हैं ऑन ग्रिड बेस्ट On grid is best for them

कुछ कार्य ऐसे है जिनके लिये ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम ही सबसे अच्छा माना जाता है, जैसे आटा चक्की, स्पेलर प्लांट, राइस प्लांट, वाटर पम्प, सोलर ट्यूबवेल, कोल्ड स्टोरेज, दिन में ही चलने वाले कारखाने आदि। 

ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम की कीमत On grid solar system price

हालाँकि सोलर प्लांट की कीमतें बाजार के उतार चढ़ाव के आधार पर कम या ज्यादा हो सकती हैं.

सोलर सिस्टम के लेटेस्ट प्राइस और सोलर पावर प्लांट लगवाने के लिए आप हमें यहाँ क्लिक (Contact Us) करके व्हाट्सएप्प पर संपर्क कर सकते हैं.