Solar ac price | सोलर एसी के फायदे, क्यों खरीदें सोलर एसी, सोलर एसी की कीमत
देश में गर्मी दिन पर दिन बढ़ती जा रही है, मौसम विभाग का कहना है कि इस सीज़न में गर्मी कुछ अधिक पड़ने की संभावना है। मार्च के अंतिम सप्ताह में ही दोपहर में बाहर निकलने पर मई-जून सा अहसास होता है। इतनी भीषण गर्मी से राहत देने में पंखे और कूलर भी नाकाम साबित होते हैं। ऐसे में लोगों को खयाल आता है एसी का।

solar ac in lucknow

बिजली का बिल निकाल देता है पसीना

लेकिन एयरकंडीशनर पर एक बार खर्चा करना तो आसान है पर मुश्किल है उसका हर महीने आने वाला भारी भरकम बिजली बिल। कई लोग सिर्फ इसी बजह से एसी नहीं लगवाते कि ृउन्हें बिजली के बिल की चिंता रहती है। हो भी क्यों न आखिर बिजली के रेटों में दिन पर दिन होती वृद्धि माथे पर चिंता की लकीरें ला देने के लिये काफी है।

एसी चलाइये पर नहीं आयेगा बिजली का बिल

कितना अच्छा हो यदि आप गर्मियों में एसी का मजा भी ले पायें और आपको बिजली का बिल भी न भरना पड़े। आप सोचेंगे भला ऐसा कैसे हो सकता है? पर जनाब आज हम आपको जो जानकारी दे रहे हैं, उसके बाद बिना बिजली के बिल की चिंता किये आप एसी का भरपूर मजा ले सकते हैं।

आपकी समस्या का समाधान है सोलर एसी

ऐसे में आपकी समस्या का सबसे आसान समाधान है सोलर एसी का चयन करना। सोलर एसी लगवाकर आप भीषण गर्मी से आसानी से राहत पा सकते हैं, साथ ही बिजली के भारी भरकम बिल की चिंता किये बिना।

Solar ac working | कैसे काम करता है सोलर एसी

सोलर एसी मुख्य रूप से दो प्रकार के आते हैं, पहले जो दिन में सोलर पैनल से डायरेक्ट चलते हैं, इसके अलावा उन्हें बैटरी के द्वारा डीसी करेंट से रात में चलाया जा सकता है। वहीं दूसरी प्रकार के सोलर एयरकंडीशनर एसी करेंट का ही प्रयोग करते हैं जिन्हें सोलर पैनल के साथ साथ बिजली से भी संचालित किया जा सकता है। यह एसी बेहद उर्जा कुशल होते हैं।

Which ac is good for home | कौन सा एयरकंडीशनर लेना चाहिये

डीसी अथवा एसी एयरकंडीशनर में से कौन सा एसी आपके लिये बेहतर होगा? यह एक ऐसा सवाल है जो सोलर ऐसी खरीदने की इच्छा रखने वाले लगभग सभी ग्राहकों के मन में अवश्य आता है। दोस्तों आपको हमेशा अपने लिये एसी तकनीक वाला ही एयरकंडीशनर चुनना चाहिये, क्यों कि डायरेक्ट सोलर पैनल से चलने वाले एसी का सक्सेस रेट काफी कम है, वहीं आमतौर पर इन एयरकंशनर में काफी समस्यायें भी आतीं हैं। वहीं एसी करेंट पर चलने वाले एयरकंडीशनर न केवल लाॅन्ग लाइफ वाले होते हैं, वरन इन रख रखाव और रिपेयरिंग आदि का खर्च भी बेहद कम होता है।

How many unit consumed by solar ac | कितने यूनिट लेता है सोलर एसी

एक सोलर एसी 10 घंटे में मात्र 5 से 6 यूनिट बिजली का उपयोग करता है, वहीं इसके विपरीत नार्मल एसी इतने ही समय में 15 से 20 यूनिट बिजली की खपत करते हैं। ऐसे में आप स्वयं ही विचार कर सकते हैं कि सोलर एसी आपके लिये कितना बड़ा फायदे का सौदा होने वाला है।


Solar ac price in India | सोलर एसी की कीमत

वर्तमान में बाजार में कई कंपनियां सोलर एसी का निर्माण करतीं हैं, हालांकि ज्यादातर कंपनियों के सोलर की ऐसी की कीमत 48 हजार से लेकर 60 हजार के बीच में है। ध्यान रखे यह कीमत सिर्फ सोलर एसी की है, यदि आप अपने एसी को पूरी तरह से सोलर पर ही चलाना चाहते हैं तो इसके लिये आपको 1.5 लाख से लेकर 2.5 लाख तक खर्च करने होंगे। एक बार में आपको यह खर्चा भले ही अधिक लगे पर यदि आप कैलकुलेशन करेंगे तो आपको यह घाटे का सौदा कतई नहीं लगेगा।

Post a Comment

और नया पुराने