Rate of 5 HP solar plant | 5 एचपी सोलर आटा चक्की और वाटर पंप के लिए | जहां बात आती है सोलर पम्प और आटा चक्की की वहां तकनीक रूप से लोग सोलर सिस्टम को किलोवाॅट में नहीं एचपी में जानना चाहे हैं। आज हम चर्चा करने वाले हैं 5 एचपी क्षमता के लोड के लिये सोलर सिस्टम की। सोलर प्लांट की चर्चा से पहले एक बात जानना जरूरी है कि क्या आप जानते हैं कि आखिर एचपी क्या होता है? और एक एचपी में कितने वाॅट होते हैं। 


क्या होता है एचपी । एक एचपी में कितने वाॅट होते हैं | What is HP? how many watts in one hp

एचपी (HP) का फुल फाॅर्म है हाॅर्स पावर (Horsepower) यानी घोड़े की ताकत। तो एक एचपी 1 यानी एक घोड़े की ताकत और पांच एचपी यानी 5 घोड़ों की ताकत। तो अब तो आप समझ गये होंगे कि एच पी क्या है। अब जानते हैं कि एक एचपी में कितने वाॅट (how many watt in 1 hp) होते हैं। एक एचपी में 745 वाॅट होते हैं। यानी 1 HP = 0.745 Kw.

वाॅटर पम्प और आटा चक्की के लिये एचपी क्यों | Why HP for Water Pump and Flour Mill?

दरअसल आटा चक्की और वाॅटर पम्प अथवा किसी भी मोटर की क्षमता को एचपी में ही नापा जाता है। वहीं इनको चलाने के लिये आम सोलर इन्वर्टर के स्थान पर वीएफडी नाम की एक डिवाइस का इस्तेमाल किया जाता है। इस डिवाइस का स्टक्चर कुछ प्रकार का होता है कि यह सोलर से मिलने वाले डीसी करेंट को एसी थ्री फेस में बदल देती है और इसके बाद किसी भी मोटर को आसानी से चला देती है। 

क्या VFD पर , घर का लोड चला सकते है | Can I run domestic electric load on VFD?

नहीं वीएफडी को सिर्फ थ्री फेस मोटर को चलाने के लिये बनाया गया है, इससे आप आम घरेलू उपकरण जैसे पंखे, कूलर, फ्रिज, टीवी आदि को नहीं चला सकते। 

क्या VFD में बैटरी लगा सकते हैं  | Can I install battery with VFD?

नहीं, बैटरी सोलर से मिलने वाली पाॅवर को सीधे एसी करेंट में परिवर्तित कर आपके मोटर को चलाती है, इसके लिये बैटरी की आवश्यकता नहीं होती। 

VFD ऑनग्रिड सोलर सिस्टम से कैसे अलग है?

ऑनग्रिड सोलर सिस्टम सिर्फ तभी तक काम करता है जब तक उसे सूर्य की रोशनी के साथ साथ ग्रिड यानी बिजली भी मिल रही हो, बिजली जाते ही ऑननग्रिड सोलर सिस्टम काम करना बंद कर देता है। ऐसे में ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को दूर दराज के ग्रामीण क्षेत्रों अथवा जहां बिजली की उपलब्धता ही नहीं वहां पर नहीं लगाया जा सकता। जबकि वीएफडी बिना बैटरी और बिना ग्रिड के सीधे सूर्य की रोशनी से कार्य करती है। इसके लिये ग्रिड यानी बिजली की कोई आवश्यकता नहीं होती। 

5 एचपी सोलर प्लांट की कीमत | 5 hp solar plant price

5 एचपी का सोलर प्लांट 335 वाॅट के 16 सोलर पैनल, 5 एचपी अथवा 7.5 एचपी की वीएफडी, सोलर स्टक्चर और अन्य ऐसेसरीज के साथ आपको 1,95,000/- से लेकर 2,15000/- की बीच में मिल जायेगी। इस कीमत में जीएसटी और इंस्टालेशन भी शामिल है। हालांकि आपकी लोकेशन, पैनल लगाने के स्थान, स्टक्चर के प्रकार आदि पर उपरोक्त कीमत में 5 प्रतिशत से लेकर 10 प्रतिशत तक उतार चढ़ाव हो सकता है। 

यदि आप अपना तकनीक रूप से जानकार हैं और अपना सोलर प्लांट खुद इंस्टाल कर सकते हैं तो आपको कुछ अतिरिक्त बचत भी हो सकती है। इस बारे में अधिक जानकारी के लिये आप नीचे दिये लिंक पर क्लिक करके हमारी ‘सोलर सलाहकार सेवा’ का उपयोग कर सकते हैं। 

सोलर सलाहकार सेवा का प्रयोग करने के लिए यहाँ क्लिक करें।



Post a Comment

और नया पुराने