Surya nutan chulha, Surya nutan chulha kya hai, सूर्य नूतन चूल्हा प्राइस, solar chulha price in india, surya nutan chulha kahan milega
इस समय खाना बनाना दिन पर दिन मंहगा होता जा रहा है, एक ओर रसोई गैस की कीमतें आसमान पर पहुंच रही हैं दूसरी ओर इंडक्शन को चलाने पर बिजली का बिल दिन दूना रात चैगुना बढ़ने लगता है। ऐसे में रसोई का बजट बिगड़ रहा है। लेकिन अब इंडियन ऑयल लेकर आया है एक ऐसा कुकिंग समाधान surya nutan indian oil जिसे खरीदने के बाद आपको कभी भी गैस सिलेंडर की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।
Surya nutan chulha

Surya nutan chulha kya hai

सही पढ़ा आपने। सरकारी कंपनी इंडियन ऑयल की ओर से सूर्य नूतन नाम का एक ऐसा सोलर स्टोव डेवलप किया गया है जो आपके रर्साई इंधन से जुड़ी सारी समस्याओं को खत्म कर सकता है। इस चूल्हे पर रोटी, दाल, सब्जी, पानी गर्म करने, चावल पकाने जैसे सभी कुकिंग संबंधी कार्य बड़े आराम से किये जा सकते हैं। सबसे मजे की बात यह है कि इस चूल्हे को खरीदने के बाद आपको दोबारा एक पैसा भी खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

कैसे काम करता है सूर्य नूतन

इंडियन ऑयल द्वारा विकसित सूर्य नूतन सोलर स्टोव सूर्य की ऊर्जा से कार्य करता है। इस सोलर स्टोव के आउटडोर यूनिट यानी सोलर पैनल को छत पर घूप में रख दिया जाता है, और इसकी इनडोर यूनिट यानी सोलर स्टोव आपकी किचन में रखा रहता है। सोलर पैनल से केबिल द्वारा इस चूल्हे को जोड़ दिया जाता है।

तीन माॅडल में आता है सूर्य नूतन सोलर चूल्हा

इंडियन ऑयल द्वारा सूर्य नूतन सोलर चूल्हे को तीन माॅडलों में लांच किया गया है।

सूर्य नूतन एल (Surya Nutan L)

इस माॅडल को दिन के समय खाना बनाने के लिये तैयार किया गया है। यह डायरेक्ट सूर्य की ऊर्जा से कार्य करता है। जब तक सूरज चमकता है आप इस चूल्हे पर कुकिंग कर सकते हैं। 

सूर्य नूतन एल एण्ड डी (Surya Nutan L&D)

सूर्य नूतन एल एण्ड डी यानी लंच और डिनर दोनों बनाने की क्षमता वाले इस माॅडल को दिन और रात दोनों समय में प्रयोग किया जा सकता है। धूप हो या न हो, भले ही घने बादल छाये हों पर आप इस चूल्हे पर आराम से खाना पका सकते हैं। 

सूर्य नूतन एलडीबी (Surya Nutan LDB)

लंच डिनर और ब्रेकफास्ट के लिये तैयार किया गया यह माॅडल 24 घंटे कार्य करने में सक्षम है। इससे आप बिल्कुल रसोई गैस की तरह कभी भी कुकिंग कर सकते हैं। 

सूर्य नूतन सोलर चूल्हे की कीमत | surya nutan chulha price
surya nutan chulha price

इंडियन ऑयल द्वारा इसके बेस माॅडल सूर्य नूतन एल की कीमत 12 हजार रुपये तथा टाॅप माॅडल सूर्य नूतन एलडीबी की कीमत 23000 रुपये निर्धारित की गई है। हालांकि इंडियन ऑयल की ओर से आने वाले समय में सूर्य नूतन की कीमतों में काफी कमी किये जाने के संकेत दिये गये हैं। 

कहां से खरीद सकते है सूर्य नूतन सोलर चूल्हा | surya nutan chulha kahan milega | surya nutan chulha online

अभी इंडियन ऑयल की ओर इस चूल्हे को बाजार में बिक्री के लिये नहीं उतारा गया है, लेकिन जल्द ही आप इस चूल्हे को इंडियन ऑयल गैस एजेंसी तथा पेट्रोल पम्प से खरीद सकेंगे। 

सोलर एसी के फायदे, क्यों खरीदें सोलर एसी, सोलर एसी की कीमत

Post a Comment

और नया पुराने