1 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत - पैनल,बैटरी व् सब्सिडी के साथ | 1 kw solar panel price in india, 1 kw solar panel price, 1 kw solar inverter price, 1 kw solar plant price with subsidy, 1 kw solar system unit generation

1 किलोवाॅट का सोलर पैनल उन लोगों के लिये बेस्ट है जिनका बजट बहुत ज्यादा नहीं है और अपने घर पर सोलर लगाकर वह अपने बिजली के बिल में बचत करना चाहते हैं। आप अपने लिये एक किलोवाॅट का पूरा सोलर सिस्टम भी लगा सकते हैं वहीं यदि आपके पास पहले से 1 किलोवाॅट क्षमता वाला नाॅर्मल यानी बिजली से चलने वाला इन्वर्टर है तो उसे भी सोलर इन्वर्टर में बदल सकते हैं। आइये आज के इस आर्टिकल में जानते हैं एक किलोवाॅट सोलर सिस्टम की कीमत, कितने पैनल लगेंगे, कितनी बैटरी होगी, कितनी कीमत होगी जैसे सभी सवालों के जबाब।

1 kw solar panel price in india


1 किलोवाट सोलर सिस्टम घर के लिये | 1 kw solar system for home

1 किलोवाॅट का सोलर सिस्टम उन लोगों के लिये बेस्ट है जिनका बिजली का बिल मासिक 100 से 150 यूनिट तक आता है, अथवा वह दिन के दौरान सौर उर्जा का प्रयोग कर अपने बिजली को बचाना चाहते हैं। 1 किलोवाॅट का सोलर सिस्टम आपके लिये बिजली के बिल की बचत तो करेगा ही साथ ही आपके लिये अल्टीमेट पावर बैकअप का भी काम करेगा।

1 किलोवाट सोलर सिस्टम में कितने पैनल लगेंगे | How many panels will be required in 1 kW solar system?

1 किलोवाॅट के सोलर सिस्टम में कितने पैनल लगेंगे यह इस पर डिपेंड करता है कि आपने पैनल कौन से सिलेक्ट किये हैं। उदाहरण के लिये यदि आप 335 वाॅट के पाॅली पैनलों का प्रयोग करने जा रहे हैं तो आपको 335 वाॅट के 3 पैनल लगाने होंगे, जो कि कुल 1005 वाॅट हो जायेगा। वहीं यदि आप 400 वाॅट के मोनो पर्क सोलर पैनल का प्रयोग करते हैं तो 3 पैनल लगाने पर 1200 वाॅट का सिस्टम बन जायेगा। 550 वाॅट हाफ कट सोलर पैनल का प्रयोग करने पर आप 2 पैनलों का प्रयोग कर सकते हैं। 

1 किलोवाट सोलर सिस्टम में कितनी बैटरी लगेगी | How many batteries will be used in 1 kW solar system

1 किलोवाॅट के सोलर सिस्टम के लिये 24 वोल्ट और 12 वोल्ट दोनों विकल्पों में इन्वर्टर उपलब्ध है। 12 वोल्ट के इन्वर्टर पर 1 बैटरी लगेगी और यदि आप 24 वोल्ट इन्वर्टर लेते हैं तो आपको 2 बैटरी लगानी होंगी।

12 वोल्ट या 24 वोल्ट कौन सा इन्वर्टर अच्छा है | 12v or 24v inverter which is better

यदि आप पंखे, टीवी, फ्रिज, कम्प्यूटर आदि जैसे छोटे लोड चलाना चाहते हैं तो आप 12 वोल्ट का इन्वर्टर ले सकते हैं। यदि आपको यह चाहते हैं कि कभी पावर कट की स्थिति में आपका घरेलू सबमसर्बिल पम्प भी चल जाये करे तो आपको 24 वोल्ट का 2.2 किलोवाॅट वाट इन्वर्टर ही सलेक्ट करना चाहिये। इस इन्वर्टर पर आप 2 से 2.5 किलोवाॅट तक के पैनलों का प्रयोग कर सकते हैं।

1 किलोवाट सोलर पैनल स्टैंड की कीमत | 1kw Solar Panel Stand Price

इन्वर्टर, बैटरी और सोलर पैनल के बाद बात आती है इनके स्टैंड की। 1 किलोवाॅट के 3 सोलर पैनल के लिये आपको अच्छा सोलर स्ट्रक्चर लगभग 4 से 5 हजार रुपये में आसानी से मिल जायेगा। यदि आप चाहें तो लोकल वेंडर से एमएस का सोलर स्ट्रक्चर भी बनवा सकते हैं यह आपको कुछ सस्ता तो पड़ेगा लेकिन यह टिकाउ नहीं होता। 

1 किलोवाट सोलर सिस्टम । अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (F & Q) 

1 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत क्या है

1 किलोवाॅट सोलर की कीमत पैनलों की संख्या, प्रकार, इन्वर्टर के प्रकार आदि पर निर्भर करती है। 335 वाॅट के 3 पैनल, 5 साल गारंटी वाली दो बैटरी और 2.5 किलोवाॅट के इन्वर्टर, सोलर स्ट्रक्चर आदि के साथ कीमत 85000 रुपये एवं 335 वाॅट 3 पैनल, 12 वोल्ट इन्वर्टर, 1 बैटरी 5 साल गारंटी व अन्य ऐसेसरीज के साथ सिस्टम की कीमत 62 हजार रुपये के आस पास आयेगी। 

1 किलो वाट 12 वोल्ट इन्वर्टर पर 24 वोल्ट पैनल कैसे लगेगा?

कई कंपनियों के 12 वोल्ट इन्वर्टर में यह सुविधा होती है कि उन पर 12 वोल्ट अथवा 24 वोल्ट कोई भी सोलर पैनल लगा सकते हैं। जैसे यूटीएल का गामा +

मैं 1kW सोलर सिस्टम पर कितना लोड चला सकता हूँ?

1 किलोवाट का सोलर सिस्टम 800 वाट क्षमता तक के लोड को चला सकता है। आप टीवी, फ्रिज, एलईडी, और बहुत कुछ चला सकते हैं।

1 किलोवाॅट सोलर पर सब्सिडी

1 किलोवाॅट on-grid सोलर पर केन्द्र सरकार द्वारा 30 से 40 फीसदी तक की सब्सिदी दिये जाने का प्राविधान है। अभी ज्यादातर मामलों में सब्सिडी न आने की शिकायतें आ रहीं हैं। 

पैनल, बैटरी, इन्वर्टर की वारंटी क्या होगी?

सोलर पैनल की 25 साल, इन्वर्टर की 2 साल और बैटरी की 3 से लेकर 5 साल तक वारंटी होती है।

Post a Comment

और नया पुराने