What all appliances can run on 5kw solar system?, 5 किलोवाट सोलर पावर प्लांट से क्या क्या चलेगा, यह एक ऐसा सवाल है जो अक्सर सोलर सिस्टम लगवाने के इच्छुक लोग जानना चाहते हैं। कई लोगों का मानना है कि यदि उनके घर पर 5 किलोवाॅट का कनेक्शन है तो उनके लिये 5 किलोवाॅट का ही सोलर प्लांट पर्याप्त है पूरे घर का लोड चलाने के लिये। वहीं यदि किसी के पास 2 किलोवाॅट का कनेक्शन है तो उसे लगता है कि उसके लिये 2 किलोवाॅट का ही सोलर सिस्टम पर्याप्त है।

What all appliances can run on 5kw solar system

क्या मिलता है सही जबाब?

अधिकतर मामलों में लोगों को अपने सवालों का सही जबाब नहीं मिलता, अथवा मिलता भी है तो वह सही जबाब नहीं होता। ऐसे में अक्सर सोलर प्लांट लगवाने वाले लोगों को यह शिकायत रहती है कि उनका प्लांट सही से कार्य नहीं कर रहा। वहीं सोलर सिस्टम लगाने वाले भी परेशान रहते हैं कि आखिर उनसे कहां गलती हो गई। ऐसे में कुल मिलाकर सोलर बदनाम होता है और लोग मानते हैं कि सोलर अभी सफल नहीं है।

लाइव उदाहरण

एक बड़े औद्यौगिक परिवार संबंद्ध रखने वाले मेरे एक मित्र ने एक हाॅस्पिटल में 3 किलोवाॅट का आॅफग्रिड सोलर प्लांट लगाया, जब उन्होंने प्लांट का प्रस्ताव ग्राहक को दिया तो उन्हें बताया कि इस प्लांट पर आप 3 किलोवाॅट का लोड पूरे दिन चला सकते हैं, साथ ही रात में भी कुछ बैकअप देगा। प्लांट इंस्टाल हो गया, चालू हो गया। इसी के साथ शुरू हो गया ग्राहक की अनवरत शिकायतों का दौर। उनकी शिकायत थी कि उन्हें बताया गया बैकअप नहीं मिल रहा। वहीं बेचारा मेरा मित्र भी परेशान था कि आखिर उसका प्लांट सही काम क्या नहीं कर रहा।

solar system ke bare mein सही जानकारी का अभाव

उपरोक्त मामले में 3 किलोवाॅट का सोलर सिस्टम स्टैंडर्ड कंडीशन में 12 से 15 यूनिट बिजली का प्रतिदिन उत्पादन करता है। वहीं 3 किलोवाॅट का लोड यानी प्रति घंटे 3 यूनिट की बिजली खपत। ऐसे में सीधा सा हिसाब है कि 12 यूनिट बिजली महज 4 घंटे के लिये ही चलेगी। वहीं यदि लोड कम होगा तो अधिक समय तक बैकअप मिल जायेगा। जब मैने ग्राहक को यह बताया कि तो मानने को तैयार ही नहीं हुआ, उसका कहना था कि उसे तो पूरे दिन चलने की गारंटी दी गई थी। अब इस केस में सही जानकारी न देने के कारण और बाद में लाख प्रयास करने और जानकारी देने के बाद भी अभी भी वह ग्राहक संतुष्ट नहीं हो सका, और उसने मान लिया कि सोलर एनर्जी बेकार की चीज है।

5kw solar power plant produces how many units | 5 किलोवाॅट से क्या सारे उपकरण चलेंगे

ऐसे में इस प्रश्न का उत्तर भी यही हो सकता है, कि 5 किलोवाॅट का सोलर प्लांट आपको प्रतिदिन 20 से 25 यूनिट बिजली बनाकर देगा। इस बिजली को आप कैसे और कितनी देर में खर्च करते हैं, यह आपके ऊपर है। रही बात अपने उपकरणों का बिजली खर्च निकालने की। तो उसके लिये सीधा सा और साधारण भाषा का फार्मूला है कि यदि आप 100 वाॅट के एक बल्ब को 10 घंटे जलायेंगे तो वह 1 यूनिट बिजली खर्च करेगा, वहीं यदि आप 500 वाॅट के किसी हीटर को 4 घंटे चलायेंगे तो वह 2 यूनिट बिजली खर्च करेगा। एक किलोवाॅट लोड वाला उपकरण महज एक घंटे में ही 1 यूनिट बिजली की खपत कर लेता है। ऐसे में आप आसानी से यह पता कर सकते हैं कि आपके घरेलू उपकरण कितनी बिजली खपत कर सकते हैं। उसी के अनुसार आप अपना प्लान बना सकते हैं।

हालांकि यदि आप सावधानी और मितव्यता के साथ ऊर्जा खपत करते हैं तो 5 किलोवाॅट का सोलर सिस्टम आपके घर को पूरी तरह ऊर्जा के मामले में आत्मनिर्भर बना सकता है।

5kw solar power plant price in india | किलोवाट सोलर पावर प्लांट price

5 किलोवाॅट के ऑनग्रिड सोलर सिस्टम की कीमत 250000 के आस पास एवं आॅफग्रिड सोलर सिस्टम की कीमत 320000 के आस पास हो सकती है। हालांकि पैनलों की संख्या, बैट्रियों की संख्या, स्ट्रक्चर के प्रकार आदि के आधार पर कीमतों में अंतर भी हो सकता है।

यदि आपको सोलर सिटम लगवाना है अथवा आपको सोलर के बारे में कोई और जानकारी चाहिये, या आप इसी तरह के सोलर सिस्टम से संबंधित और भी आर्टिकल अपने मोबाइल पर पाना चाहते हैं, तो यहां क्लिक करके हमसे व्हाट्सएप्प पर जुड़ें, और अपना नाम एवं "Join Solar" लिखकर भेजें। इसके बाद आपको सोलर से सबंधित नवीन जानकारी आपके स्मार्टफोन पर नियमित रूप से प्राप्त होती रहेगी।

इसे भी पढ़ें : - 

5kw solar power plant- 5 किलोवाट सोलर सिस्टम की पूरी जानकारी

Post a Comment

और नया पुराने