New solar technology | नए जमाने का यह सोलर दिन-रात बिजली बनाता है

यह है आधुनिक तकनीक का डबल एक्शन सोलर टावर, यह टावर दिन हो या रात लगातार बिजली का उत्पादन करता है. इतना ही नहीं ख़राब मौसम या फिर बादल वाले दिनों में भी यह सोलर टावर काम करता रहता है.

नई तकनीक के शोध कार्यों के लिए आमतौर पर विकसित देशों को ही जाना जाता है, लेकिन अब विकासशील देश भी तेजी से टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं

इसी क्रम में जॉर्डन और कतर के वैज्ञानिकों ने ट्विन टेक्नोलॉजी सोलर टावर सिस्टम का डिजाइन तैयार किया है जो 24 घंटे सातों दिन ग्रीन एनर्जी पैदा करने में सक्षम है.


जैसा कि इस टावर के नाम से ही पता चलता है कि ट्विन टावर को दो टावर शैली टेक्नोलॉजी को एक ही डिजाइन में जोड़कर तैयार किया जाता है, एक सोलर अपड्राफ्ट टावर और एक डाउन ड्राफ्ट टावर. इन दोनों को एक ही टावर में असेंबल किया गया है जिसमें अप ड्राफ्ट टावर बीच से ऊपर की तरफ आता है.

इसके बीच में एक विंड टरबाइन लगाया गया है, सोलर की एनर्जी से टावर के निचले हिस्से में जब हवा को गर्म किया जाता है तो प्राकृतिक रूप से गर्म हवा ऊपर की तरफ उठ जाती है और टरबाइन को घुमाते हुए ऊपर चली जाती है जब यह हवा उपरी टावर तक पहुंचती है तो यहां पर टावर के शीर्ष पर लगे हुए सिस्टम के माध्यम से पानी की एक महीन धुंध छिडककर इसे ठंडा और भारी बना दिया जाता है जिसके बाद हवा वापस नीचे आती है और साथ में टरबाइन को भी घुमाती है.

इस तरह हवा के मूवमेंट के माध्यम से टरबाइन घूमता रहता है और सूर्य की ऊर्जा के साथ-साथ इस टरबाइन के माध्यम से भी बिजली पैदा होती रहती है.

जॉर्डन की अल हुसैन टेक्निकल यूनिवर्सिटी और कतर यूनिवर्सिटी की शोध टीम ने 656 फीट लम्बाई और 45 फीट व्यास वाले इस टावर को तैयार किया है, इस सिस्टम में 820 फीट ब्यास वाले सोलर कलेक्टर को भी लगाया गया है.

सोलर टावर की यह तकनीक खासकर रेगिस्तानी इलाकों में काफी कारगर है. हालांकि इस टेक्नोलॉजी में सिर्फ सोलर और विंड एनर्जी को कंबाइंड करके 24 घंटे बिजली उत्पादन करने की व्यवस्था की गई है.

जाहिर सी बात है यदि आप किसी भी तरीके से टरबाइन को घुमा पाते हैं तो आपको 24 घंटे बिजली मिल जाती है, बस इस टावर में भी यही टेक्नोलॉजी प्रयोग की गई है. हालांकि यह टेक्नोलॉजी इतनी खर्चीली है, साथ ही इसके लिए काफी बड़ी जगह की भी आवश्यकता होती है यही कारण है कि फिलहाल इसे आम लोगों के प्रयोग के लिए संभव नहीं माना जा रहा.

आपको यह आइडिया कैसा लगा हमें कमेंट करके अवश्य बताएं साथ ही अगर वेबसाइट पर पहली बार विजिट किया है तो हमारे साथ सोशल मीडिया पर अवश्य जुड़े.

यह भी पढ़ें : - 

Post a Comment

और नया पुराने