अगर आप अपनी पहली कार खरीदना चाहते हैं या फिर आप बेहद कम बजट में इलेक्ट्रिक कार खरीदने का सपना देख रहे है तो अब आपका यह सपना सच होने वाला है. क्योंकि भारत में आ गई है एक ऐसी कार जिसे आप महज़ ₹2000 में बुक कर सकते हैं वही 1 लाख से भी कम भुगतान करके इस कार को आप अपने घर ला सकते हैं.

भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार के रूप में अपनी पहचान बना चुकी इस कार की लोकप्रियता का आलम यह है की लांचिंग से पहले ही 6000 से ज्यादा लोग इस कार के लिए प्री बुकिंग करा चुके हैं. कंपनी की ओर से अपनी वेबसाइट पर इस कार को खरीदने के इच्छुक लोगों की ओर से बुकिंग स्वीकार की जा रही है.

भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार | सिर्फ ₹2000 में हो रही है बुकिंग

PMV इलेक्ट्रिक की ओर से लॉन्च की गई इस कार की प्री बुकिंग के लिए कंपनी की ओर से मात्र ₹2000 की धनराशि निर्धारित की गई है, इतना ही नहीं यदि आप आगे चलकर इस कार को नहीं खरीदना चाहते तो आप अपनी बुकिंग कैंसिल करा कर जमा किए गए पूरे पैसे वापस भी प्राप्त कर सकते हैं.

शार्क टैंक इंडिया से बनाई पहचान

मुंबई स्थित इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली इस स्टार्टअप कंपनी PMV इलेक्ट्रिक को देश भर में पहचान दिलाने में टेलीविजन शो शार्क टैंक इंडिया का काफी योगदान है.
PMV electric car in India


PMV इलेक्ट्रिक की इस कार की सीटिंग कैपेसिटी की बात करें तो इसमें दो वयस्क लोग और एक बच्चे को आसानी से बैठाया जा सकता है. बेहद सस्ती यह इलेक्ट्रिक कार सिर्फ कीमत में ही सस्ती है लेकिन इसमें शानदार फीचर्स दिए गए हैं. इस इलेक्ट्रिक कार में डिजिटल इन्फोटेंमेन्ट सिस्टम, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, एयर कंडीशनिंग, रिमोट की लेस एंट्री, रिमोट पार्क असिस्टेंट जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं.

PMV इलेक्ट्रिक कार की रेंज | सिंगल चार्ज में कितने किलोमीटर चलती है यह ev

इस इलेक्ट्रिक कार की सिंगल चार्ज रेंज की बात करें तो एक बार की चार्जिंग में यह 200 किलोमीटर तक दौड़ सकती है. चार्जिंग टाइम की बात करें तो सिर्फ 4 घंटे से भी कम समय में यह कार फुल चार्ज हो जाती है.

PMV ev की स्पेसिफिकेशन

यह EV अधिकतम 13 एचपी की पावर और 50 NM का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है, इसकी स्पीड की बात करें तो यह कार 70 किलोमीटर प्रति घंटे तक की अधिकतम स्पीड प्रदान करती है. कंपनी का दावा है कि सिर्फ 5 सेकंड के अंदर यह कार जीरो से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है. यानी इसका पिकअप भी शानदार है.

PMV इलेक्ट्रिक कार की कीमत

इस कार की वास्तविक कीमत ₹4.79 लाख है, कंपनी की ओर से महज़ 98,000/- के डाउन पेमेंट पर इस कार को ईजी EMI पर उपलब्ध कराया जा रहा है, वहीं सिर्फ ₹2000 की राशि देकर आप इस कार की बुकिंग भी करवा सकते हैं.

PMV electric car in India | कार की डिलीवरी कब होगी

कंपनी ने प्री बुकिंग की रफ्तार को देखते हुए अपना प्रोडक्शन तेज कर दिया है, कंपनी की वेबसाइट के अनुसार 2024 में जून जुलाई तक इस इलेक्ट्रिक कार को ग्राहकों को डिलीवर करना शुरू कर दिया जाएगा.

आशा है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी अगर आप तकनीक और सोलर से जुड़े विषयों में रुचि रखते हैं तो हमारे साथ सोशल मीडिया पर अवश्य जुड़े ताकि हमारे नए समाचारों की जानकारी आपको नियमित रूप से मिलती रहे.

Post a Comment

और नया पुराने