अगर आप अपने घर पर टीवी, पंखा, फ्रिज, कूलर, एलईडी बल्ब जैसे साधारण लोड को सोलर के माध्यम से चलाना चाहते हैं तो आप अपने घर पर 1 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगवा सकते हैं, आज हम आपको यूटीएल कंपनी के 1 किलो वाट सोलर की कीमत के बारे में बताने जा रहे हैं.

जैसा कि आप जानते ही होंगे कि UTL सोलर क्षेत्र की प्रसिद्ध कंपनी है, यह कंपनी पिछले कई दशकों से इस सेक्टर में सफलतापूर्वक काम कर रही है. यूटीएल सोलर को विशेषकर सोलर पीसीयू बनाने के लिए जाना जाता है. हालांकि इस समय कंपनी की ओर से सोलर इनवर्टर, सोलर पैनल, सोलर चार्ज कंट्रोलर, सोलर बैटरी जैसे अन्य उत्पाद भी लॉन्च किया जा चुके हैं. 

किसे लगवाना चाहिए 1 किलो वाट का सोलर

यदि आपके घर पर एयर कंडीशनर, सबमसेर्बिल वाटर पंप जैसे हेवी लोड वाले उपकरण नहीं है या फिर आप इन उपकरणों को फिलहाल सोलर से नहीं चलाना चाहते तो आप 1 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगवा सकते हैं. कुल मिलाकर 1 किलो वाट का सोलर सिस्टम साधारण घरेलू लोड जैसे कि टीवी, पंखा, कूलर, आदि छोटे लोड को चलाने के लिए बेहतर होता है.

1kw solar panel price in 2023-24

बिजली के बिल से भी जान सकते हैं कौन सा सोलर है बेस्ट

वहीं यदि यूनिट के हिसाब से बात करें तो यदि आपका बिजली का बिल 100 से लेकर 200 यूनिट तक प्रति माह का है तो आप 1 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगवा सकते हैं. या फिर आप अपने बिजली के बिल में बचत करने के उद्देश्य से सोना लगाना चाहते हैं तो भी आपके लिए 1 किलो वाट का सोलर सिस्टम बेस्ट है.

1 किलो वाट का सोलर सिस्टम कितनी बिजली बनाएगा

दोस्तों स्टैंडर्ड इलेक्ट्रिसिटी प्रोडक्शन की बात करें तो प्रति किलो वाट सोलर से 4 से लेकर 5 यूनिट तक की बिजली मिलती है. आज हम जो सिस्टम आपको बताने जा रहे हैं वह एक ऑफग्रिड सोलर सिस्टम है, यानी इस सिस्टम के लिए आपको बिजली की सप्लाई देने की कोई आवश्यकता नहीं होगी. यह पूरी तरह स्वतंत्र रूप से काम करेगा. 

साधारण इनवर्टर नहीं सोलर इनवर्टर लगवाएं

इस सिस्टम को आप साधारण इनवर्टर के विकल्प के रूप में भी देख सकते हैं जहां साधारण इनवर्टर आपके बिजली के बिल को बढ़ाता है वही 1 किलो वाट का यह सोलर सिस्टम आपके बिजली के बिल को घटाएगा.

तो चलिए आज हम बताते कि आप 1 किलो वाट का यूटीएल कंपनी का सोलर सिस्टम कितने रुपए में लगवा सकते हैं.

UTL 1 किलोवाट सोलर इनवर्टर की कीमत

किसी भी सोलर सिस्टम को तैयार करने के लिए सबसे पहले आपको यह तय करना होता है कि आप यहां पर कौन सा इनवर्टर लगाने जा रहे हैं. क्योंकि हम यहां पर सबसे सस्ता सोलर सिस्टम तैयार कर रहे हैं. इसलिए यहां पर यूटीएल कंपनी का HELAIC 1500 नाम से आने वाला सोलर इनवर्टर प्रयोग करेंगे.

12 वोल्ट यानी सिंगल बैटरी में आने वाला यह इनवर्टर आपको बाजार में 7000 से 7500 के आसपास मिल जाएगा. 

UTL 1 किलो वाट सोलर पैनल की कीमत

चूँकि यह 12 वोल्ट का सोलर सिस्टम है इसलिए यहां पर आपको 12 वोल्ट का ही सोलर पैनल प्रयोग करना बेहतर रहेगा. यूटीएल कंपनी में आपको 12 वोल्ट में 165 वाट के सोलर पैनल मिल जाएंगे. आप इस इनवर्टर पर 165 वाट के 5 से 6 सोलर पैनलों का प्रयोग कर सकते हैं. 5 सोलर पैनल आपको लगभग 23000 के आसपास आसानी से मिल जाएंगे.

1 किलोवाट सोलर के लिए बैटरी की कीमत

यहां पर 1 किलो वाट का 12 वोल्ट का सोलर सिस्टम हमने तैयार किया है, इसके लिए आप 150 AH की 5 साल वारंटी वाली बैटरी का प्रयोग कर सकते हैं. यूटीएल कंपनी की 5 साल वारंटी वाली बैटरी आपको लगभग 14500 के आसपास बाजार में मिल जाएगी.

1 किलो वाट सोलर इंस्टॉलेशन का खर्च

अब इसके बाद बात करते हैं इस सिस्टम के इंस्टॉलेशन पर होने वाले खर्च की. दरअसल यह सबसे महत्वपूर्ण कंपोनेंट है, क्योंकि कई बार लोग सोलर सिस्टम लगवाते समय सोलर स्ट्रक्चर पर ध्यान नहीं देते या फिर लोहे के पाइप का स्ट्रक्चर लगा देते हैं लेकिन जैसा कि आप जानते ही हैं कि स्ट्रक्चर पर ही आपके सोलर पैनलों की सुरक्षा निर्भर करती है, इसलिए आपको हमेशा अच्छी क्वालिटी का स्ट्रक्चर ही प्रयोग करना चाहिए.

स्ट्रक्चर, इंस्टॉलेशन, केबिल आदि के लिए आपको लगभग 6600 का खर्च करना होगा. 

इस तरह 1 किलोवाट का पूरा सोलर सिस्टम आपको मात्र 51000 में मिल जाएगा.

एक्सपर्ट राय

अगर आप भी इतना पैसा खर्च करके 1 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगा रहे हैं तो हमारी हमेशा यह राय रहती है कि आप थोड़ा सा पैसा और खर्च करें. और 2500 VA या फिर 3000 VA के इन्वर्टर का प्रयोग करें. इसमें आपको यह फायदा रहेगा एक तो इसमें आप 24 वोल्ट के यानी 335 वॉट, 550 वॉट आदि के आधुनिक सोलर पैनल का प्रयोग कर सकते हैं.

इसके साथ ही इस सिस्टम पर आप वाटर पंप, एयर कंडीशनर जैसे लोड को भी आसानी से चला सकते हैं. इतना ही नहीं इस सिस्टम के लिए आपको सिर्फ 20 से ₹25000 अतिरिक्त खर्च करने होंगे. सोलर पैनल की संख्या को आप बाद में अपने बज़ट के अनुसार बढ़ा भी सकते हैं.

आशा है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, सोलर और तकनीक से जुड़ी नई जानकारी और समाचारों के लिए हमारे साथ सोशल मीडिया पर जुड़ना ना भूले


Post a Comment

और नया पुराने