सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है सर्दियों में गर्म पानी की आवश्यकता सभी घरों में पड़ती है. गर्म पानी की व्यवस्था के लिए कोई अपने घर पर बिजली से चलने वाला गीजर लगवाता है तो कोई गैस गीजर का प्रयोग करता है. यह गीजर आपको गर्म पानी तो उपलब्ध कराते हैं लेकिन साथ ही यह आपकी बिजली के बिल को भी बढाते रहते हैं वहीं गैस गीजर के लिए भी आपको गैस सिलेंडर पर अच्छा खासा खर्च करना पड़ता है.

Solar water heater government scheme | यह वाटर हीटर लगवाने के लिए सरकार देगी आधा पैसा

ऐसे में आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है कि आप लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का प्रयोग करें और अपने घर पर सोलर वाटर हीटर लगवाएं. सोलर वाटर हीटर लगवाने के बाद आपको जीवन भर फ्री में गर्म पानी मिलता रहेगा, इसके साथ ही इस वाटर हीटर को लगवाने के लिए आपको सरकार की ओर से पैसा भी मिलेगा.

जी हां बिल्कुल सही पढ़ा आपने, सरकार की ओर से सोलर से चलने वाले वाटर हीटर लगवाने के लिए लोगों को कुल लागत का 50 फ़ीसदी तक अनुदान दिया जा रहा है.

Solar water heater government scheme

कैसे काम करता है सोलर वॉटर हीटर

दोस्तों सोलर वाटर हीटर में ट्यूब्स लगी होती हैं, इन ट्यूब्स के माध्यम से पानी गर्म होता है गर्म पानी को वाटर हीटर में लगे हुए स्टोरेज टैंक में स्टोर किया जाता है. इस टैंक को इस तरह से तैयार किया जाता है कि इसमें स्टोर पानी खराब मौसम, बादल वाले दिनों या फिर बेहद कोहरे वाले दिनों में भी गरम बना रहता है. 

30 साल तक काम करता है या वॉटर हीटर

इतना ही नहीं सोलर वाटर हीटर पूरी तरह मेंटेनेंस फ्री होता है एक बार खरीदने के बाद इस पर आपको कोई लागत नहीं लगानी होती. सोलर वाटर हीटर में किसी तरह की मूविंग पार्ट का प्रयोग नहीं किया जाता. सोलर पैनलों की तरह ही सोलर वाटर हीटर की लाइफ भी 25 से 30 साल तक होती है.

सोलर वाटर हीटर पर कितनी सब्सिडी मिलती है

सरकार की ओर से 100 लीटर प्रतिदिन से लेकर 500 लीटर प्रति दिन की क्षमता वाले सोलर वाटर हीटर के लिए 50 फ़ीसदी की सब्सिडी प्रदान की जा रही है. सभी घरेलू उपभोक्ताओं को इतनी क्षमता तक के सोलर वाटर हीटर लगाने के लिए 50 फ़ीसदी की सब्सिडी दी जाती है वहीं गैर घरेलू और व्यावसायिक उपभोक्ताओं को 30% तक सब्सिडी प्रदान की जाती है.

100 लीटर क्षमता वाले सोलर वाटर हीटर की कीमत और इस पर कितनी सब्सिडी है

100 LPD वाले सोलर वाटर हीटर की बाजार कीमत 15 से 20000 के बीच में है इस पर आपको 50 फीसदी सब्सिडी मिल जाती है इसके बाद प्रभावित कीमत 7500 से लेकर 10000 तक रह जाती है.

200 लीटर क्षमता वाले सोलर वाटर हीटर की कीमत क्या है और इस पर कितनी सब्सिडी है

200 लीटर प्रति दिन की क्षमता वाले सोलर वाटर हीटर की कीमत लगभग ₹30000 होती है जिस पर 50 फ़ीसदी की सब्सिडी के बाद आपको मात्र ₹15000 में यह सोलर वाटर हीटर लगवाने का मौका मिल रहा है.

सोलर वाटर हीटर सब्सिडी की पात्रता

सोलर वाटर हीटर सब्सिडी के लिए उत्तराखंड राज्य के निवासी सभी नागरिक पात्र हैं इस योजना को उत्तराखंड की राज्य सरकार की ओर से लागू किया गया है.

आशा है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी सोलर और तकनीक से जुड़ी नई जानकारी के लिए हमारे साथ सोशल मीडिया पर अवश्य जुड़े.

यह भी पढ़ें : 

Post a Comment

और नया पुराने