Watergen water maker now in India | हवा से पीने का बनाती है यह मशीन | पानी की बोतल खरीदने की जरुरत नहीं जब चाहो, जहाँ चाहो मिल जाएगा पानी

वैसे तो हमारी पृथ्वी पर लगभग 71% पानी है लेकिन इसमें से महज़ तीन प्रतिशत ही ऐसा पानी है जिसे शुद्ध कहा जा सकता है, वहीं यदि पीने लायक पानी की बात करें तो वह सिर्फ एक प्रतिशत ही है. यही कारण है कि पानी को बचाने के लिए पूरी दुनिया में प्रयास किया जा रहे हैं और लोगों में जागरूकता फैलाई जा रही है.

Watergen water maker now in India
पानी को लेकर भविष्य में कैसा संकट खड़ा हो सकता है, इसका अंदाजा सिर्फ इस बात से लगाया जा सकता है कि कई समाजशास्त्रियों का कहना है कि अगला विश्व युद्ध पानी के लिए होगा. लेकिन हमेशा की तरह मानव जाति पर आने वाले हर संकट को टालने के लिए विज्ञान फिर आगे आया है.

Watergen water maker now in India | हवा से पानी बनाएगी मशीन


इजरायली कंपनी वाटरजेन ने ऐसी मशीन तैयार की है जो कि हवा को पानी में बदल सकती है. वाटरजेन की ओर से 30 लीटर प्रतिदिन से लेकर 300 लीटर प्रतिदिन तक की क्षमता वाले उपकरण तैयार किए गए हैं जिन्हें आप अपने घर कार्यालय आदि में आसानी से स्थापित कर सकते हैं. यह मशीन वातावरण से हवा को खींचती हैं और इसके बाद हवा में उपस्थित पानी को विशेष प्रक्रिया के द्वारा पीने योग्य बना देती हैं.

शुद्ध पानी उपलब्ध कराती है


यह मशीन साधारण वॉटर प्यूरीफायर की तरह ही दिखाई देती है. इस मशीन में ऐसी सुविधा दी गई है कि यह ठंडा और गम दोनों तरह का का जल उपलब्ध करा सकती है.

यात्रा के दौरान पानी की बोतल नहीं वाटरजेन मोबाइल बॉक्स को रखें साथ


वाटर जैन कंपनी की ओर से 20 से 25 लीटर प्रतिदिन की क्षमता वाला एक छोटा सा बॉक्स भी तैयार किया गया है, कंपनी का दावा है कि इस बॉक्स को आप अपनी यात्रा के दौरान साथ रख सकते हैं और जहां भी आपको शुद्ध पानी की आवश्यकता पड़े यह आपको उपलब्ध करा सकता है.

ऐसे में आपको सफर, कैंपिंग, पिकनिक के दौरान पीने के पानी की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा.

कंपनी का यह मोबाइल बॉक्स मात्र 12 वोल्ट की पावर से चलता है, यानी इसे आप अपनी कार से तो पावर दे ही सकते हैं इसके साथ ही इस बॉक्स को पावर देने के लिए आप एक छोटे से 12 वोल्ट सोलर पैनल का प्रयोग भी कर सकते हैं.

क्या भारत में उपलब्ध है हवा से पानी बनाने वाली मशीन


जी हां भारत में पिछली एक वर्ष से वाटरजेन की उपस्थिति है, वाटरजेन भारत में कई स्थानों पर अपनी इन मशीनों को स्थापित कर चुका है. कंपनी की इस तकनीक को भारत के कई मीडिया हाउस के द्वारा कवर किया गया है, कंपनी की ओर से भारत में कई प्रमुख एक्सपो में भी अपने उत्पाद को प्रदर्शित किया जा चुका है.

वाटरजेन मशीन की कीमत

इसकी खासियतों को सुनकर अगर आप भी इसे खरीदने का मन बना रहे हैं तो अब जरा इसकी कीमत के बारे में भी जान लीजिए. कंपनी द्वारा लांच किए गए 30 से 35 लीटर प्रतिदिन की क्षमता वाले वाटर प्रोडक्शन यूनिट की कीमत 2.5 लाख रुपए है.
अगर आप इस मशीन के बारे और अधिक जानना चाहते हैं तो इसकी आधिकारिक वेबसाईट https://www.watergen.com/ पर विजिट कर सकते हैं. 

दोस्तों आपका इस मशीन को लेकर क्या विचार है आपको यह कितना उपयोगी लगती है? इसकी कीमत को लेकर आपकी क्या विचार है? हमें कमेंट करके अवश्य बताएं, साथ ही अगर आप वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो हमारे साथ सोशल मीडिया पर अवश्य जुड़े ताकि हमारे लेटेस्ट समाचारों की जानकारी आप तक सबसे पहले पहुंचती रहे.

Post a Comment

और नया पुराने