सोलर पैनल कैसे लगाये । सोलर पैनल को इन्वर्टर बैटरी में कैसे जोड़ें 
दोस्तों कई बार आपको अपने पहले से लगे इन्वर्टर पर सोलर पैनल लगाना होता है, अथवा डीसी लोड जैसे डीसी फैन, बल्ब आदि को चलाने के लिए बैट्री चार्ज करने के लिए पैनल का कनेक्शन करना होता है। यदि आपका घर कही दूर दराज के एरिया में है तो आपको सिर्फ पैनल का कनेक्शन कराने के लिए टेक्नीशियन को 500 से 1000 तक देने पड़ते हैं। 
कभी कभी किसी कारण से सोलर सिस्टम शिफ्ट करने पर भी आपको खर्च करना पड़ता है, जबकि यदि आप थोड़े से टेक सेवी है तो यह काम आप खुद ही आसानी से करके पैसे कमा सकते हैं। इतना ही नहीं आप अपने सिस्टम का रखरखाव भी अच्छे से कर सकते हैं। 
सोलर लगा रहें हो तो उसकी बेसिक जानकारी जरूर रखें 
कहा जाता है कोई भी ऐसा काम नहीं करना चाहिए जिसके बारे में आपको बिलकुल भी जानकारी न हो। लेकिन इसका मतलब यह कतई नहीं है कि कोई नया काम ही न किया जाये। नया काम जरूर करें पर उसके बारे में कुछ नॉलिज जरूर प्राप्त करें। सोलर लगा रहें है तो सिस्टम के बारे में  बेसिक जानकारी जैसे पैनल का कनेक्शन कैसे होता है? इन्वर्टर का कनेक्शन कैसे करते हैं ? सोलर पैनल के रखरखाव के लिए क्या करना चाहिए? जैसी जानकारी जरूर लेने का प्रयास करना चाहिए। 
सोलर पैनल इन्वर्टर बैटरी में कैसे जोड़ें ?
यदि आपके पास 12 वोल्ट सिंगल बैटरी है और इसमें आपको 12 वोल्ट का ही पैनल कनेक्ट करना है, तो यह बड़ा आसान है।  आपको सबसे पहले अपने पैनल में प्लस और माइनस को देखना होगा। पैनल के पीछे लगे जंक्शन बॉक्स में बाकायदा + और - के चिन्ह बने होते हैं। 
सुविधा के लिए किसी भी दो कलर की सोलर केबल ले लें। उदाहरण के लिए आपके पास लाल और काले रंग की केबल है, तो लाल तार को + यानि पॉजिटिव में लगा लें और काले तार को - यानी निगेटिव में जोड़ लें। यदि आपके पास एक से अधिक पैनल है तो सभी के प्लस को एक कर लें और माइनस को एक कर लें। 
यदि आपके पास सोलर इन्वर्टर है तो इन तारों को इन्वर्टर के पीछे बने कनेक्टर में जोड़ दें। आपको यहाँ भी पॉजिटिव और निगेटिव का विशेष ध्यान रखना है। 
सबसे पहले बैटरी कनेक्ट करें उसके बाद पैनल
सोलर पैनल को इन्वर्टर अथवा सोलर चार्ज कंट्रोलर के साथ कनेक्ट करने पहले बैटरी को जरूर कनेक्ट करें, कभी भी सोलर पैनल को पहले कनेक्ट नहीं करना है। ऐसा करना आपके चार्ज कंट्रोलर और इन्वर्टर को नुकसान पहुंचा सकता है। 
पहले बैटरी क्यों कनेक्ट करनी चाहिए ?
दरअसल कई सोलर कंट्रोलर मल्टी वोल्टेज को सपोर्ट करने वाले होते हैं। जैसे 24 वोल्ट, 12 वोल्ट, 48 वोल्ट आदि। ऐसे में जैसे ही आप बैटरी को कनेक्ट करते हैं कंट्रोलर में लगा सेंसर कनेक्ट बैट्री वोल्टेज के अनुसार अपने आप को ढाल लेता है। 

Post a Comment

और नया पुराने