Solar atta chakki price in India | सोलर आटा चक्की की कीमत कितनी है | सोलर आटा चक्की में कितना खर्चा आएगा

अगर आप पहले से बिजली से या फिर डीजल इंजन से चलने वाली आटा चक्की का संचालन कर रहे है या फिर आप इस समय बेरोजगार है और खुद का कोई स्वरोजगार शुरू करना चाहते हैं, तो आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है सोलर आटा चक्की. 
जैसा कि आप जानते ही हैं कि आटा चक्की का व्यवसाय हमेशा चलने वाला व्यापार है, गांव हो या फिर शहर हर जगह आटा चक्की का काम चलता ही है. जहां भी लोग रहते होंगे वहां आटे की आवश्यकता तो होगी ही और वर्तमान में भी ज्यादातर लोग खुद गेहूं खरीद कर आटा पिसवाना ही पसंद करते हैं, वहीं गांव में तो 99 फीसदी लोग स्वयं आटा पिसवा कर ही प्रयोग करते हैं.

सोलर आटा चक्की क्यों? | सोलर आटा चक्की से क्या फायदा है

आप सोच रहे होंगे की आटा चक्की को बिजली या डीजल इंजन से भी चलाया जा सकता है, ऐसे में सोलर आटा चक्की की क्या आवश्यकता है और आटा चक्की पर सोलर पैनल क्यों लगाना चाहिए. जैसा कि आप लोग जानते ही हैं कि इस समय डीजल की कीमतें काफी बढ़ी हुई है वहीं बिजली का बिल भी दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है क्योंकि बिजली की जैसे-जैसे कीमतों में वृद्धि हो रही है वैसे-वैसे बिजली का बिल भी बढ़ेगा और व्यापार में आपका खर्च अधिक आएगा. जाहिर सी बात है आपकी कमाई का अधिकांश हिस्सा डीजल या फिर बिजली के बिल में ही चला जाता है और कमाई बेहद कम होती है.
Solar atta chakki ki kimat kya hai


लेकिन जब आप सोलर से आटा चक्की का संचालन करते हैं तो यहां पर आपका ईंधन का खर्च शुन्य होता है जिसकी वजह से आपकी सारी कमाई आपकी अपनी होती है और मेंटेनेंस के नाम पर आपको खर्चा नहीं करना होता.

सोलर का पूरा पैसा हो जाता है 2 साल में वसूल

सोलर के माध्यम से आटा चक्की का संचालन करने के लिए आप जो सोलर प्लांट लगते हैं उसकी पूरी लागत महज़ 2 साल में वसूल हो जाती है इसके बाद आप पूरी तरह निश्चित हो जाते हैं और जो भी कमाई करते हैं वह आपकी अपनी रहती है, उदाहरण के लिए आज से 2 साल पहले जनपद फर्रुखाबाद के राजेपुर थाना क्षेत्र के निवासी अमरपाल ने अपनी डीजल इंजन से संचालित आटा चक्की, धान मशीन आदि के प्लांट को सोलर से संचालित बनाया था. सोलर पैनल लगवाने से पहले अमरपाल प्रतिदिन लगभग ₹2000 का डीजल खर्च करते थे. यानी हर महीने ₹60000 के खर्च सिर्फ डीजल पर होता था.

अमरपाल ने सोलर पैनल लगवाने के लिए लगभग 6.50 लाख रुपए खर्च किए इस प्रकार डीजल के खर्चे से तुलना करते हुए 1 साल में ही उनका पूरा पैसा वसूल हो गया, सोलर प्लांट को लेकर अपना अनुभव बताते हुए अमरपाल कहते हैं कि अब उन्हें डीजल के खर्चे की चिंता नहीं सताती ऐसी में उन्हें अपने प्लांट से काफी बचत हो रही है जिससे वह अपने जीवन स्तर को बेहतर बना पा रहे है.

सोलर आटा चक्की कितने में लग जाएगी

अगर आपके पास पहले से डीजल इंजन या फिर बिजली से चलने वाली आटा चक्की है तो आपको सिर्फ सोलर प्लांट लगाना होता है. सोलर प्लांट में लगने वाली कुल कीमत इस पर निर्भर करती है कि आप कितनी क्षमता का सोलर प्लांट लगते हैं इसके लिए सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप अपने आटा चक्की प्लांट के लिए कितने एचपी की मोटर का प्रयोग करेंगे क्योंकि आपके मोटर की क्षमता के हिसाब से ही सोलर प्लांट की क्षमता का भी निर्धारण किया जाता है.

यदि आप अपनी आटा चक्की पर 7.5 एचपी का मोटर लगाना चाहते हैं और 18 इंची चक्की का संचालन करना चाहते हैं तो आप 550 वाट के 15 से 16 पैनलों का प्रयोग कर सकते हैं.

10 एचपी सोलर आटा चक्की के लिए कितने पैनल लगाने होंगे

10 एचपी सोलर आटा चक्की के लिए यदि न्यूनतम सोलर पैनलों की बात करें तो आपको 550 वाट के 16 सोलर पैनल लगाने होंगे, यदि आप खराब मौसम में भी अपनी आटा चक्की को सुगमता से चलाना चाहते हैं या फिर सोलर आटा चक्की और धान मशीन जैसे लोड को एक साथ चलाना चाहते हैं तो आपको 550 वाट के 32 सोलर पैनल लगाने होंगे. इसी के साथ आपके पास यह विकल्प भी रहता है कि अगर आपका बजट अभी कम है तो आप VFD अधिक क्षमता की लगवा लें और पैनल कम लगा लें जिससे आपका काम शुरू हो जाएगा उसके बाद जब भी आप चाहे सोलर पैनल की संख्या बढ़कर अपने सिस्टम को उसकी पूरी क्षमता पर पहुंचा सकते हैं.

सोलर आटा चक्की के लिए पैनलों की कीमत

सोलर आटा चक्की के लिए सोलर पैनल की कीमत की बात करें तो इस समय आपको ज्यादातर कंपनियों के सोलर पैनल 27 रुपए से लेकर 29 रुपए प्रति वाट के आसपास मिल जाएंगे. आप जितने वाट के और जिस तकनीक के सोलर पैनल लगाना चाहते हैं उसी हिसाब से आप अपने सोलर पैनलों का कैलकुलेशन कर सकते हैं और उनकी कीमत का अंदाजा लगा सकते हैं. उदाहरण के लिए यदि आप 550 वाट के 16 सोलर पैनल का प्रयोग करते हैं तो यह सोलर पैनल आपको 28 रुपए प्रति वाट की कीमत से 246400 में मिल जाएंगे.

सोलर आटा चक्की के लिए वीएफडी की कीमत

जब आप सोलर आटा चक्की के लिए सोलर सिस्टम का इंस्टालेशन कर रहे हो तो आपको हमेशा सलाह दी जाती है कि आपको मोटर की क्षमता से अधिक क्षमता की VFD का ही प्रयोग करना है ताकि भविष्य में यदि आप अपने सोलर सिस्टम को और विस्तारित करना चाहें और बड़ा बनाना चाहे तो आप सिर्फ सोलर पैनल लगाकर अपने सिस्टम की क्षमता को बढ़ा सकते हैं. 20 से 25 एचपी की VFD अगर आप विद बॉक्स खरीदने हैं तो आपको लगभग ₹50000 के आसपास आसानी से बाजार में मिल जाएगी.

सोलर आटा चक्की के लिए स्ट्रक्चर और इंस्टॉलेशन का खर्च

सोलर पैनल और VFD के बाद जो सबसे महत्वपूर्ण कंपोनेंट है वह है स्ट्रक्चर और सोलर केबल, सोलर स्ट्रक्चर बेहद महत्वपूर्ण कंपोनेंट है इसको लेकर आपको बहुत ही ध्यान रखने की आवश्यकता है क्योंकि यह एक ऐसी चीज है जिस पर आपके सोलर पैनल की सुरक्षा निर्भर करती है. अगर आप लोहे के पाइप का या फिर कमजोर स्ट्रक्चर का प्रयोग करते हैं तो आपके सोलर पैनल खतरे में पड़ सकते हैं इसलिए जब आप लाखों रुपए खर्च कर रहे हैं तो कुछ हजार की बचत करके अपने पूरे पैसे को खतरे में डालना समझदारी की बात नहीं है. इसलिए हमेशा अच्छी क्वालिटी वाला स्ट्रक्चर प्रयोग करें.

साथ ही हमेशा डीसी सोलर केवल का प्रयोग करें, कई जगह देखने में आया है कि लोग पैनल अच्छे लगा लेते हैं लेकिन सोलर केवल बहुत अच्छी क्वालिटी की यूज़ नहीं करते जिसकी वजह से उन्हें समस्याओं का सामना करना पड़ता है और वोल्टेज ड्रॉप की समस्या भी आती है. सोलर आटा चक्की में हमेशा न्यूनतम 6 एमएम की वायरिंग का प्रयोग करना चाहिए.

अर्थिंग अवश्य करवायें

सोलर आटा चक्की लगाते समय आपको अपने सोलर पैनलों की सुरक्षा के लिए अर्थिंग अवश्य करनी चाहिए साथ ही जहां पर आपके सोलर पैनल लगे हुए हैं वहां लाइटिंग अरेस्टर का प्रयोग अवश्य करें. यह उपकरण आपके सोलर सिस्टम को आसमानी बिजली के खतरे से सुरक्षित रखता है.

सोलर आटा चक्की लगाने के लिए कहां संपर्क करें

यदि आप सोलर आटा चक्की लगाने का विचार कर रहे हैं और इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप किसी कुशल इंस्टालर का ही चयन करें, हमेशा ऐसी कंपनी से ही सोलर सिस्टम लगवाए जिसे इसका अच्छी तरह से अनुभव हो ताकि आपको किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े. ऐसे ही एक इंस्टालर है मैजेस्टिक इंडिया जिनको एक सैकड़ा से अधिक सोलर आटा चक्की के इंस्टॉलेशन का शानदार अनुभव है. अगर आप मजेस्टिक इंडिया से संपर्क करना चाहते हैं तो आप 9125939294 नंबर पर कॉल अथवा व्हाट्सएप के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : - 

सब्सिडी वाले सोलर पैनल के चक्कर में कही गँवा न दें अपनी गाढ़ी कमाई


आशा है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी अगर आप सोलर और तकनीक से जुड़ी जानकारी को नियमित रूप से अपने स्मार्टफोन पर प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे साथ व्हाट्सएप फेसबुक इंस्टाग्राम आदि सोशल मीडिया पर अवश्य जुड़े.

Post a Comment

और नया पुराने