solar panel subsidy yojana | सावधान - सब्सिडी वाले सोलर पैनल के चक्कर में कही गँवा न दें अपनी गाढ़ी कमाई
क्या आप सब्सिडी वाला सोलर प्लांट लगा रहे हैं, और सोलर सब्सिडी के लिये ऑनलाइन सूचनायें खोजते रहते हैं? तो आपको बेहद सावधान रहने की जरूरत है, क्यों कि आजकल सोलर सब्सिडी के नाम पर ठगों ने ऐसा जाल बिछाया हुआ है कि पढ़े लिखे लोग भी इन ठगों के जाल में आसानी से फंस जाते हैं।

ज्यादा सब्सिडी दिलाने का लालच देकर यह ठग लोगों को आसानी से अपना षिकार बना लेते हैं। ऐसे में आपको हमेषा यह ध्यान रखना है कि सोलर पर सब्सिडी कितनी मिलेगी यह सरकार की ओर से पहले ही निर्धारित किया जा चुका है, कोई भी व्यक्ति इस सब्सिडी को बढ़ना नहीं सकता है।


लेकिन ज्यादा सब्सिडी पाने के ठगों द्वारा दिखाये गये सब्जबाग में अक्सर कोई न कोई फंस ही जाता है। ऐसा ही कुछ हुआ राजस्थान के जोधपुर निवासी फूड इंस्पेक्टर प्रवीण चैधरी के साथ।

प्रवीण ने दर्ज करायी गई एफआईआर में कहा है कि धर्मेन्द्र पंवार, षालिनी पंवार और मुकेष सुथार नाम के व्यक्तियों ने उनसे 5 किलोवाॅट के सोलर प्लांट के लिये उनसे 1 लाख 48 हजार 690 रुपये जमा कराये, और बताया कि बाकी की रकम सरकार की ओर से सब्सिडी के रूप में दी जायेगी।

पैसे देने के कई महीनों तक उन्होंने न तो सोलर प्लांट ही लगवाया और न ही कोई जबाब दिया। फोन करने पर फोन उठाना भी बंद कर दिया। जब पीड़ित ने उनके द्वारा बताये गये कार्यालय पर विज़िट किया तो पता चला कि ठग कार्यालय में ताला लगाकर भाग चुके हैं।

अब ठगों का कोई भी पता नहीं चल पा रहा है, थक हारकर प्रवीण चैधरी ने उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करायी है, पुलिस ने मामले की जांच कर कार्यवाही का आश्वासन दिया है।

Post a Comment

और नया पुराने