1kw ka solar panel price | 1 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत क्या है | 1 किलोवाट सोलर पैनल से क्या क्या चल सकता है

अगर आप अपने घर पर सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं और अभी आपको सोलर के बारे में बहुत अधिक जानकारी नहीं है तथा आप सबसे छोटे सोलर सिस्टम को पहले लगा कर देखना चाहते हैं कि आखिर सोलर कैसे परफॉर्मेंस देता है? सोलर से आपको कितना फायदा मिलता है? तो आपके लिए एक किलोवाट का सोलर सिस्टम सबसे बेहतर विकल्प है यह सबसे कम कीमत में लगने वाला सोलर सिस्टम है. यह सोलर सिस्टम आपको साधारण इनवर्टर की तरह ही बैकअप प्रदान करता है. लेकिन यह वास्तव में बिजली की बचत करता है जहां आपका बिजली से चलने वाला इनवर्टर आपके बिजली बिल को बढ़ाता है वहीं 1 किलोवाट का सोलर सिस्टम आपके बिजली बिल को घटाता है.

1 किलो वाट सोलर कितनी बिजली बनाता है

1 किलोवाट का सोलर पैनल प्रतिदिन आपको चार से पांच यूनिट बिजली बना कर देता है, हालांकि मौसम और वातावरण के आधार पर बिजली उत्पादन में कुछ अंतर हो सकता है लेकिन यदि आप साल भर का औसत निकालेंगे तो सोलर से आपको प्रतिदिन लगभग चार यूनिट बिजली का उत्पादन मिल जाएगा.

1kw ka solar panel price

एक यूनिट बिजली क्या होती है

साधारण भाषा में एक यूनिट बिजली को आप ऐसे समझ सकते हैं कि यदि आप 100 वाट के पंखे को लगातार 10 घंटे तक चलाते हैं तो आपकी एक यूनिट बिजली खर्च होती है, वहीं यदि आप एक 250 वाट फ्रिज को 4 घंटे चलाते हैं तो आपकी एक यूनिट बिजली खर्च हो जाती है. इसके साथ ही यदि आप इंडक्शन जैसी 1000 वाट के लोड को 1 घंटे तक चलाते हैं तो 1 घंटे में ही एक यूनिट बिजली खर्च हो जाती है. 

1 किलो वाट सोलर से क्या-क्या चलेगा

1 किलोवाट सोलर के लोड कैपेसिटी की बात करें तो 1 किलो वाट के सोलर सिस्टम से आप 700 से 800 वॉट तक की क्षमता के किसी भी उपकरण को चला सकते हैं. 1 किलो वाट के सोलर सिस्टम से आप अपने घर के पंखे, एलइडी, लाइट, टीवी, लैपटॉप, कंप्यूटर जैसे उपकरणों को बड़ी ही आसानी से चला सकते हैं. इसके साथ ही 1 किलो वाट के सोलर सिस्टम से आप अपने साधारण रेफ्रिजरेटर को भी चला सकते हैं.

कौन सा उपकरण कितनी देर चलेगा

जैसा कि अभी आपको बताया कि 1 किलो वाट का सोलर सिस्टम प्रतिदिन चार यूनिट बिजली बनाता है ऐसे में इस चार यूनिट बिजली को आप कैसे खर्च करते हैं यह इस बात पर डिपेंड करता है कि आप कौन से उपकरण को चलाते हैं. 

उदाहरण के लिए यदि आप 50 वाट के चार सीलिंग फैन, एक एलइडी टीवी, एक लैपटॉप, 5 से 6 एलईडी लाइट आदि का प्रयोग करते हैं तो 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम से आपको 6 से 7 घंटे का बैकअप आसानी से मिल जाएगा. वहीं यदि आप अपने घरेलू फ्रिज को भी सोलर के माध्यम से चलते हैं तो लगभग आपको 4 से 5 घंटे का बैकअप मिल जाएगा. 

1 किलो वाट सोलर सिस्टम से AC चला सकते हैं

1 किलो वाट के सोलर सिस्टम से आप एयर कंडीशनर को नहीं चला सकते दरअसल एयर कंडीशनर को चलाने के लिए आपको मिनिमम 2 किलोवाट के सोलर सिस्टम की आवश्यकता होती है. क्योंकि एयर कंडीशनर स्टार्टिंग के समय अधिक लोड लेते हैं जिसकी वजह से 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम से एक को चलाना संभव नहीं होता.

1 किलो वाट सोलर कितने में लगेगा | 1 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत क्या है

दोस्तों 1 किलो वाट सोलर की कीमत की बात करें तो 1 किलो वाट के दो तरह की सोलर सिस्टम आते हैं ऑनग्रिड और ऑफग्रिड आप जिस प्रकार का भी सिस्टम लगते हैं उसके आधार पर कीमत का निर्धारण होता है.

1 किलोवाट ऑनग्रिड सोलर की कीमत क्या है

1 किलो वाट के ऑन ग्रिड सोलर की कीमत की बात करें तो इसकी कीमत लगभग ₹60000 के आसपास होती है जिस पर आपको सब्सिडी प्राप्त होती है, सब्सिडी के बाद आपको 1 किलोवाट का ऑनग्रिड सोलर सिस्टम लगभग ₹50000 का पड़ता है.

1 किलोवाट ऑफग्रिड सोलर की कीमत

1 किलो वाट के ऑफग्रिड यानी बैटरी वाले सोलर सिस्टम की कीमत की बात करें तो यह आपको लगभग 75000 का पड़ता है इस सोलर सिस्टम के साथ आपको यह फायदा मिलता है कि यह स्वतंत्र रूप से काम करता है इसके लिए आपको ग्रिड (बिजली) की आवश्यकता नहीं पड़ती यानी बिना बिजली के भी यह सिस्टम आसानी से काम करता रहता है.

आशा है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी अगर आप सोलर और तकनीक से जुड़ी जानकारी को नियमित रूप से अपने स्मार्टफोन पर प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे साथ व्हाट्सएप फेसबुक इंस्टाग्राम आदि सोशल मीडिया पर अवश्य जुड़े.

Post a Comment

और नया पुराने