पीएम कुसुम योजना के अंतर्गत सोलर प्लांट लगवाने के लिये केन्द्र एवं राज्य सरकार की ओर से कुल मिलाकर 75 फीसदी से लेकर 90 फीसदी तक की सब्सिडी मिलती है। इस सब्सिडी के कारण सोलर पम्प लगवाने वाले किसानों की भीड़ उमड़ती है। आवेदन शुरू होते ही दिया गया टार्गेट फुल हो जाता है। लेकिन इस आपाधापी में कई ऐसे लोग भी सोलर पम्प प्राप्त कर लेते हैं जो वास्तव में इसके पात्र नहीं है।
PM Kusum yojana solar pump subsidy

सोलर पम्प की पल पल की खबर रहती है सरकार को

कई बार ऐसा भी देखने में आया है कि कुछ प्रभावशाली लोग सरकारी योजना का फायदा उठाकर अपने व अपने परिवार के सदस्यों के नाम पर कई सोलर पम्प का आवेदन कर देते हैं, और अधिकारियों की साठ गांठ से उन्हें पम्प मिल भी जाते हैं, बाद में वह अतिरिक्त सोलर पम्प को या तो बेच देते हैं अथवा पम्प के साथ मिले सोलर पैनलों को किसी दूसरे में काम में लेने लगते हैं। 

सोलर पम्प बेचा तो बढ़ेगी मुसीबत

लेकिन अब ऐसे लोगों की मुसीबतें बढ़ने वाली है। वैसे तो जब सोलर पम्प दिया जाता है तब किसानों से एक शपथपत्र लिया जाता है कि वह सब्सिडी में मिले सोलर पम्प को न तो बेचेंगे और न ही उसके पैनलों का किसी व्यावसायिक कार्य के लिये इस्तेमाल करेंगे। इसके बाबजूद लोग सब्सिडी पर मिले सोलर पम्प को बेच देते हैं और सोलर पम्प बंद कर सोलर पैनल दूसरे कामों में भी इस्तेमाल लेते हैं। 

लेकिन अब सरकार भी होशियार हो गई है। ऐसे खुराफाती लोगों की कारस्तानी को पकड़ने के लिये अब बिल्कुल फुलप्रूफ इंतजाम किये गये हैं। अब सब्सिडी पर मिलने वाले सोलर पम्प में एक विशेष जीपीएस आधारित चिप लगाई जाती है। इस चिप के माध्यम से सरकार के पास सोलर पम्प से जुड़ी सारी सूचनायें हर 15 मिनट पर पोर्टल पर अपडेट होती रहतीं हैं।

कितनी देर पम्प चला, कब से पम्प बंद है, पंप की लोकेशन जैसी सारी सूचनायें

इस जीपीएस आधारित चिप के द्वारा सरकार को आपको सोलर पम्प कितनी देर चला, कब से पम्प बंद है, पंप की लोकेशन क्या है जैसी सारी सूचनायें प्राप्त होतीं रहतीं है। पोर्टल के द्वारा आपके पंप की पूरी कुंडली अधिकारी जब चाहे तब चेक कर सकते हैं।

1600 से अधिक किसान रडार पर

हरियाण अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी (हरेडा) ने ऐसे 1600 से अधिक किसानों की जांच शुरू की है जिनके सोलर पम्प की लोकेशन हरियाणा की बजाय राजस्थान में शो हो रही है। जांच में खुलासा हुआ है कि इनमें से 100 से अधिक किसानों से अपने सोलर पम्प राजस्थान के लोगों को बेच दिये हैं। अब सरकार की ओर से इन सभी सोलर पम्प के भौतिक सत्यापन का निर्देश दिया गया है। 

कानूनी कार्यवाही होगी सब्सिडी भी ली जायेगी वापस

जांच में सोलर पम्प को बेचने, स्थानांतरित करने अथवा सोलर पम्प के सोलर पैनलों का दुरूपयोग पाये जाने पर संबंधित किसान के विरुद्ध कानूनी कार्यवाही की जायेगी, साथ ही सोलर पम्प पर मिल सब्सिडी को भी वापस ले लिया जायेगा। किसान को सोलर पम्प के बाजार मूल्य का भुगतान करना होगा।

Post a Comment

और नया पुराने