प्रधानमंत्री कुसुम योजना क्या है? प्रधानमंत्री कुसुम योजना में सोलर प्लांट कैसे लगा सकते हैं? पीएम कुसुम योजना के लिये आवेदन कहां करें? पीएम कुसुम योजना की बेबसाइट कौन सी है?
यदि आप भी इन सारे सवालों के जबाब जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े। आपके सभी संभावित सवालों के जबाब आज हम यहां पर देने की कोशिष करेंगे।

पीएम कुसुम योजना क्या है? | pm kusum yojana in hindi

पीएम कुसुम योजना का पूरा नाम प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा और उत्थान महाअभियान (Prime Minister's Farmer Energy Security and Upliftment Maha Abhiyan) है। योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों के पास खाली पड़ी जमीनों पर सोलर प्लांट लगाकर उनकी आय में वृद्धि करना तथा प्रदूषण रहित ऊर्जा को बढ़ावा देना है। 

पीएम कुसुम योजना की पूरी जानकारी

इसके अलावा पीएम कुसुम योजना के अंतर्गत किसानों को अनुदान पर सोलर पम्प भी प्रदान किये जाने का प्रावधान है। पीएम कुसुम योजना के अन्तर्गत लगाये गये सोलर प्लांट से बनी बिजली को बेचकर किसान को कमाई भी होगी साथ ही उसकी कृषि आवश्यकताओं के लिये उसे पंप के माध्यम से पर्याप्त पानी की सप्लाई भी प्राप्त होगी। 

कुसुम योजना में कितनी सब्सिडी मिलती है?

इस योजना के अंतर्गत अधिकतम 90 फीसदी तक की सब्सिडी प्रदान की जाती है। कुछ राज्यों में 70 फीसदी तथा कुछ में 75 फीसदी सब्सिडी भी है। सब्सिडी की धनराशि अलग अलग राज्यों में अलग अलग हो सकती है। 

पीएम कुसुम योजना के लिये कौन कौन से दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है?

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिये आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नम्बर
  • जिस जमीन पर सोलर प्लांट लगवाना है उसके कागजात
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाते का विवरण

पीएम कुसुम योजना सोलर प्लांट

पीएम कुसुम योजना के अंतर्गत लगाये जाने वाले सोलर प्लांट के लिये 5 साल तक उसके मेंटीनेंस की पूरी जिम्मेदारी लगाने वाली कंपनी की होती है। हालांकि किसान को प्लांट की सुरक्षा आदि के दायित्व खुद ही संभालने होते हैं। किसानों को सलाह दी जाती है कि अपने प्लांट की सुरक्षा के लिये उसका बीमा अवश्य करवा लें। 

कुसुम योजना की ताजा जानकारी

पीएम कुसम योजना में आवेदन कहां करें

पीएम कुसम योजना में आवेदन के लिये आपको नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय की बेबसाइट पर जाना होगा। इसके साथ ही आप आॅफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। यदि आप अपनी जमीन को सोलर प्लांट के लिये किराये/ लीज पर देना चाहते हैं तो भी आपको सरकार द्वारा अधिकृत बेबसाइट पर जाकर ही आवेदन करना होगा। पीएम कुसुम योजना में सोलर प्लांट लगवाने के लिये 5 हजार रुपये + जीएसटी प्रति मेगावाॅट की दर से डिमांड ड्राफ्ट द्वारा भुगतान करना होता है। 

फर्जी बेबसाइटों से सावधान

पीएम कुसम योजना के नाम पर चल रही फर्जी बेबसाइटों से सावधान रहें। यह बेबसाइटें किसी भी तरह से पीएम कुसुम योजना से संबंधित नहीं है। भारत सरकार द्वारा स्वयं अपनी अधिकृत बेबसाइट पर सार्वजनिक नोटिस जारी कर आम जनता को ऐसी फर्जी बेबसाइटों से सतर्क रहने तथा इन पर किसी भी प्रकार का भुगतान न करने की सलाह दी है।

फर्जी बेबसाइटों से सावधान

पीएम कुसम योजना की जानकारी के लिये कहां संपर्क करें | pm kusum yojana toll free number

पीएम कुसुम योजना के बारे में और अधिक जानकारी के लिये टोल फ्री नंबर 1800.180.3333 डायल करें.

पीएम कुसम योजना के लिये कहां आवेदन करें | pm kusum yojana online registration

पीएम कुसुम योजना में आवेदन करने, योजना की अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिये नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) की आधिकारिक वेबसाइट www.mnre.gov.in पर विजिट करें. 

यह भी पढ़ें :  सोलर rooftop योजना की पूरी जानकारी  | सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना 2022 रजिस्ट्रेशन शुरू

Post a Comment

और नया पुराने