क्या आप अपने घर के लिये कम बजट में एक अच्छे सोलर सिस्टम की तलाश में हैं, यदि हां तो आज हम बताने जा रहे हैं 0.5 किलोवाॅट सोलर सिस्टम के बारे में। यह सोलर सिस्टम आपके बजट में भी फिट बैठेगा साथ ही आपके बिजली के बिल को भी कम करने में सहायक सिद्ध होगा।
घर के लिए सबसे अच्छा इन्वर्टर

घर के लिए सबसे अच्छा इन्वर्टर | 0.5 kw solar panel price

आधा किलोवाट का सोलर सिस्टम किसी भी घर के साधारण लोड जैसे LED बल्ब, स्मार्ट TV, फैन आदि को चलाने के लिए पर्याप्त होता है. साधारण लोड पर यह सिस्टम आपको अच्छा बैकअप देने में सक्षम होता है. इतना ही नहीं यदि आपके घर पर पहले से सोलर इन्वर्टर लगा है तो आप अपने उस इन्वर्टर को भी 0.5kw सोलर सिस्टम में बदल सकते हैं.

Normal inverter to solar inverter | नार्मल इन्वर्टर को सोलर इन्वर्टर बदलना है आसान

नार्मल इन्वर्टर को सोलर इन्वर्टर में बदलना बेहद आसान और किफायती होता है. क्योंकि यहाँ पर आपको सिर्फ सोलर पैनल, SMU, और सोलर पैनल स्टैंड के लिए ही पैसा खर्च करना होता है.  इतना ही नहीं अपने नार्मल इन्वर्टर को सोलर इन्वर्टर में बदलने के लिए आपको किसी एक्सपर्ट या टेक्नीशियन की भी आवश्यकता नहीं है.  
आईये जानते हैं की नार्मल इन्वर्टर को सोलर इन्वर्टर में बदलने के लिए किन किन चीजों के आवश्यकता होती है और उनकी कीमत क्या होती है.

1. सोलर मैनेजमेंट यूनिट (SMU)

यह एक ऐसी डिवाइस है जो आपके साधारण इन्वर्टर को स्मार्ट सोलर इन्वर्टर में परिवर्तित कर देती है. यहाँ पर लगी स्क्रीन में आपको सोलर पैनल से आने वाली पावर, बिजली की सेविंग, बैटरी स्टेटस आदि सारी सूचनाएं इस डिवाइस में लगी स्क्रीन पर देखने को मिलती हैं. 
SMU को आप ऑनलाइन अथवा अपने नज़दीकी डीलर से खरीद सकते हैं. 12 वोल्ट 24 वोल्ट दोनों सिस्टम पर काम करने वाला SMU आपको 2 हजार से 3 हजार के बीच में आराम से मिल जायेगा. 

2. सिंगल बैटरी इन्वर्टर के लिए सोलर पैनल

ज्यादातर घरों में सिंगल बैटरी इन्वर्टर ही होता है. सिंगल बैटरी इन्वर्टर के लिए आप 170 वाट के 3 पैनल लगा सकते है. यह आपको 17 हजार रूपये के आस पास अपने स्थानीय डीलर के पास मिल जाएंगे. 

3. सोलर पैनल स्टैंड, केबल, कनेक्टर आदि

सोलर SMU और सोलर पैनल के बाद अब जो तीसरी चीज आपको खरीदनी है वह है सोलर पैनल का स्टैंड, केब,  कनेक्टर आदि. यह सारी चीजें आपको लगभग ₹3000 में आराम से स्थानीय मार्केट में मिल जाएंगी। 

0.5 Kw सोलर सिस्टम के लिए इन्वर्टर और बैटरी

वहीं यदि आपके पास पहले से नॉर्मल इन्वर्टर नहीं है तो एक सोलर इनवर्टर और सोलर बैटरी भी खरीदनी होगी. एक अच्छी क्वालिटी का PWM तकनीक का सोलर इनवर्टर आपको 5000 से लेकर 8000 तक की रेंज में आराम से मिल जाएगा।
इसके अलावा एक अच्छी क्वालिटी की सोलर बैटरी आपको 13000 से लेकर 16000 की रेंज में आराम से मिल जाएगी।  सोलर बैटरियों पर आपको 5 साल की वारंटी मिलती है

0.5 kw सोलर सिस्टम की कीमत

यदि आप पूरी तरह नया 0.5 Kw सोलर सिस्टम तैयार करते हैं तो यह आपको 40 से 45 हजार रूपये के आस पास आराम से मिल जायेगा.

Post a Comment

और नया पुराने