क्या आप दिन पर दिन बढ़ती रसोई गैस की कीमतों से परेशान है, घर में इंडक्शन कुकर लाये पर उसकी बजह से बिजली का बिल माथे पर पसीना ला देता है, तो आपके लिये अब एक आसान समाधान है सोलर कुकर। जी हां, इसमें आपका खाना बनेगा चुटकियों में वह भी एकदम पर्यावरण अनुकूल और पौष्टिक।

स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन

यह तो आप जानते ही होंगे कि धीमी आंच पर बना खाना बेहद पौष्टिक और स्वादिष्ट होता है। उसमें सभी पौष्टिक तत्व सुरक्षित रहते हैं। परन्तु आजकल किचिन में प्रयोग किये जाने वाले रसोई गैसे और इंडक्शन तो में वह बात कहां। ऐेस में आप प्रयोग कर सकते हैं सोलर कुकर।
सोलर कुकर में आपका खाना बिल्कुल प्राकृतिक और प्रदूषण रहित तरीके से पकता है, ऐसे में भोजन में मौजूद पौष्टिक तत्व नष्ट नहीं होते। 

सोलर कुकर का वजन कितना है

इस सोलर कुकर का वजन लगभग 8 किलो है।

सोलर कुकर में खाना कैसे पकता है?

सोलर कुकर में खाना पकाने के लिये स्टील के चार बाॅक्स दिये होते हैं। इन बाॅक्स में आपको जो भी चीज पकानी है, उसे रखकर सोलर कुकर को धूप में रख दिया जाता है। सूरज की रोशनी से मिलने वाली ऊर्जा से यह कुछ ही देर में खाना पकाकर तैयार कर देता है।

क्या इसे इनडोर प्रयोग कर सकते हैं?

नहीं, इस सोलर कुकर में खाना पकाने के लिये इसे खुली धूप में रखना जरूरी है।

सोलर कुकर में क्या क्या पकाया जा सकता है?

सोलर कुकर में आप वेज तथा नाॅन वेज दोनों तरह का भोजन तैयार कर सकते हैं। हालांकि नाॅनवेज को पकाने में थोड़ा सा समय ज्यादा लगता है। बाकी इस कुकर में खीर, चावल, दाल, केक, ब्रोकली, आलू, सब्जी आदि बड़ी आसानी से तैयार की जा सकती है।

सोलर कुकर का प्रयोग कैसे करें?

जब आप इस कुकर को खरीदते हैं तो आपको इसके साथ एक यूज़र मैनुअल मिलती है। इसमें आपको सोलर कुकर को प्रयोग करने के बारे में पूरी जानकारी दी गई होती है। इसके अलावा आपको कंपनी की ओर से कई वीडियो का लिंक भी प्रदान किया जायेगा जिसमें आपको इसके बारे में पूरी तरह प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा।

यह भी पढ़ें  : -

घर ले आइये यह सरकारी चूल्हा, कभी नहीं पड़ेगी गैस सिलेंडर खरीदने की जरूरत  

सोलर एसी के फायदे, क्यों खरीदें सोलर एसी, सोलर एसी की कीमत 

Post a Comment

और नया पुराने