सोलर पम्प योजना उत्तर प्रदेश | सोलर पम्प योजना 2022 के अन्तर्गत यदि आप भी अपने खेतों में सोलर पम्प लगवाने के इच्छुक हैं तो आपके लिये इस समय सही मौका है। उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से किसानों को प्रधानमंत्री किसान उर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान यानी पीएम कुसुम के अन्तर्गत सब्सिडी पर सोलर पम्प दिये गये जाने के लिये इस वित्तीय वर्ष के लक्ष्यों की घोषणा कर दी गई है।

मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना उत्तर प्रदेश

सोलर पंप के लिए आवेदन कैसे करें | pm kusum yojana in hindi

इस योजना के अंतर्गत सोलर पम्प लगवाने के लिये सरकार की ओर से कुछ नियम और शर्ते निश्चित की गईं हैं। इस योजना के अन्तर्गत सोलर पम्प पाने के इच्छुक किसानों को सबसे पहले http://upagriculture.com बेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण कराना होगा। सोलर पम्प की बुकिंग जनपद में सरकार द्वारा तय किये गये लक्ष्य से 200 प्रतिशत तक पहले आओ पहले पाओ के आधार पर की जायेगी।

पीएम कुसुम योजना यूपी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

किसानों को कृषि विभाग की वेबसाइट http://upagriculture.com पर जाकर पंजीकरण करना होगा. इसके बाद "ऑनलाईन सोलर पम्प की बुकिंग करें" लिंक पर क्लिक करके बुकिंग करनी होगी। बुकिंग करने के बाद एक टोकन जनरेट करना होगा। इस टोकन को तैयार करने के बाद एक चालान के माध्यम से किसानों को अपने अंश की धनराशि इंडियन बैंक की किसी भी शाखा में जमा करनी होगी। यह धनराशि टोकन जमा करने के एक सप्ताह के अंदर जमा करनी होगी, अन्यथा की स्थिति में सोलर पम्प के लिये की गई बुकिंग स्वतः निरस्त हो जायेगी।

सोलर पम्प के लिये बोरिंग कितने इंची करानी होगी?

किसानों को सोलर पम्प, सोलर पैनल, सोलर पैनल स्टैंड आदि उपकरण सरकार द्वारा उपलब्ध कराये जायेंगे, लेकिन पम्प के लिये बोरिंग किसानों को स्वयं अपने खर्चे पर करवानी होगी। बोरिंग पम्प के माॅडल के हिसाब से तय होगी।
2 एचपी सोलर पम्प के लिये 4 इंच की बोरिंग करवानी होगी।
3 एचपी और 5 एचपी सोलर पम्प के लिये 6 इंच की बोरिंग करवानी होगी।
7.5 एचपी तथा 10 एचपी के पंप के लिये 8 इंच की बोरिंग किसानों को करवानी होगी।

कितनी गहराई के लिये कौन सा पम्प सही है?

यदि आपके क्षेत्र में वाॅटर लेवल 22 फिट तक है तो 2 एचपी का सर्फेस पम्प सही रहेगा। वहीं 50 फिट तक के वाटर लेवल के लिये 2 से 3 एचपी सबमसर्बित पम्प, 150 से 200 फिट तक के लिये 5 एचपी का पम्प उपर्युक्त होता है। वहंी यदि आपके यहां बोरिंग 300 फुट तक होती है, अथवा पानी ज्यादा दूरी तक ले जाना होता है तो आपके लिये 7.5 एचपी अथवा 10 एचपी की सोलर पम्प सही रहेगी।

कब से शुरू हो रही है सोलर पम्प की बुकिंग 

पीएम कुसुम योजना में सोलर पम्प की बुकिंग सहारनपुर, मेरठ, अलीगढ़, अयोध्या, लखनउ एवं गोरखपुर मण्डलों के समस्त जिलों के लिये दिनांक 1 जुलाई पूर्वाह्न 11 बजे से शुरू होगी। 
आगरा, बरेली, मुरादाबाद, देवीपाटन, आजमगढ़ एवं बस्ती मण्डलों के समस्त जनपदों के लिये सोलर पम्प की बुकिंग 2 जुलाई से शुरू होगी। 
कानपुर, प्रयागराज, झांसी, चित्रकूट, वाराणसी एवं मिर्जापुर मण्डलों के समस्त जनपदों के लिये सोलर पम्प की बुकिंग 3 जुलाई से प्रारम्भ होगी। 

कब तक चलेगी सोलर पम्प की बुकिंग 

उपरोक्त दिनांक से प्रारम्भ होने वाली पीएम कुसुम योजना सोलर पम्प की बुकिंग दिये गये लक्ष्य के पूरा होने तक ही चलेगी। लक्ष्य पूर्ण होते ही बुकिंग बंद कर दी जायेगी। 

सोलर पंप में सब्सिडी कितनी मिलती है?

सोलर पंप की क्षमता और एचपी के आधार पर सब्सिडी निम्न तालिका के अनुसार होती है.

Post a Comment

और नया पुराने