यदि आप अभी वर्तमान में सोलर प्लांट की कीमत (Solar system price for home) के बारे में जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिये ही है। इसमें हम आपको बतायेंगे कि आप अपने लिये Best solar plant का चुनाव किस प्रकार कर सकते हैं साथ ही आपको यह जानकारी भी प्राप्त होगी कि आप किस तरह से सोलर प्लांट का काॅस्ट कैलुकुलेशन (solar plant cost calculation) कर सकते हैं। तो फिर इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़िये यह आपके लिये काफी उपयोगी सिद्ध होने वाला है। 

Solar system price for home

सोलर प्लांट की कीमत 2022 में | Solar system price for home

यदि आपने पिछले वर्ष सोलर प्लांट लगवाने का विचार किया था, कीमत भी पता कर ली थी, पर किसी कारण से उस समय नहीं लगा पाये और अब एक बार फिर सोलर प्लांट लगाने का प्लान बना रहे हैं तो पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष की कीमतें आपको चौंका सकतीं हैं। जी हां, महज एक वर्ष के समय में सोलर की कीमतों में लगभग 15 से 20 फीसदी की वृद्धि हो गई है। इसके पीछे का कारण सोलर संबंधित कच्चे माल के आयात पर सरकार द्वारा बढ़ाई गई ड्यूटी और वर्तमान में देश मे सोलर पैनल निर्माण के कच्चे माल की पर्याप्त उपलब्धता न होना है। 

सोलर प्लांट की कीमत कैलुकुलेशन | Solar system price calculator

सोलर प्लांट की कीमत का कैलुकुलेशन यानी गणना करने पहले से आपको यह जानना जरूरी है कि आखिर सोलर प्लांट में लगता क्या क्या है। क्यों कि सिर्फ बैटरी, इन्वर्टर, पैनल और पैनल का स्ट्रक्चर ही सोलर प्लांट नहीं होता। इसके अलावा भी कई ऐसी चीजें होतीं है जो किसी भी सोलर प्लांट की कीमतों पर असर डालती हैं। आइये आज हम इन्हीं के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं। 

सोलर प्लांट में क्या क्या लगता है | Solar power accessories

यदि मुख्य तौर बड़े खर्चे वाले उपकरणों की बात करें तो मुख्य रूप से किसी भी सोलर प्लांट में निम्न चीजें अनिवार्य रूप से होती हैं। 

1. सोलर पैनल 

2. सोलर इन्वर्टर अथवा सोलर पीसीयू 

3. बैटरी ऑन ग्रिड सोलर प्लांट के मामले में बैटरी की कीमत शामिल नहीं होगी। 

4. सोलर स्ट्रक्चर

इसके बाद कुछ ऐसी ऐससरीज होती है, जिनसे सोलर प्लांट की कीमतों पर काफी फर्क पड़ता है, कई बार लोग इन्हें नहीं लगाते हैं, लेकिन यह आपके लिये रिस्की हो सकता है। 

1. अर्थिंग सिस्टम 

2. लाइटिंग अरेस्टर

3. डीसीडीबी

4. एसीडीबी 

5. डीसी सोलर केबिल

6. सोलर पैनल क्लीनिंग सिस्टम

7. एमसी 4 कनेक्टर्स

सोलर प्लांट की कीमत की गणना करें  | How to calculate solar plant price

यह तो हुई सोलर प्लांट में लगने वाली चीजों के बारे में जानकारी, चलिये अब जानते हैं कि सोलर प्लांट की कीमत को आप किस प्रकार जोड़़ सकते हैं। 

सोलर पैनल कौन से अच्छे होते हैं: सोलर पैनल किसी भी सोलर सिस्टम का सबसे अनिवार्य और महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। चूंकि सोलर पैनल आपको लम्बे समय तक चलाने हैं ऐसे में आपको सोलर पैनल के चयन में विशेष सावधानी बरतनी चाहिये, और अपने सोलर प्लांट के लिये अच्छी क्वालिटी का सोलर पैनल चुनना चाहिये। सोलर पैनल की कीमतें पैनल की तकनीक और वाॅट पर निर्भर करतीं हैं। वैसे तो पैनल बायफिशियल, मोनो, मोनो पर्क, पाॅली, थिन फिल्म आदि कई प्रकार के होते हैं और सभी कीमतें भी अलग अलग होतीं हैं। परन्तु सबसे ज्यादा प्रयोग में पाॅली और मोनो पर्क पैनल ही लिये जाते हैं। 

सोलर पैनल की कीमत क्या है | Solar panel prices 2022

वर्तमान में अच्छी क्वालिटी के 335 वाॅट पाॅली सोलर पैनल आपको 30 रुपये प्रति वाॅट से लेकर 32 रुपये प्रति वाॅट तक मिल जायेंगे। वहीँ मोनो सोलर पैनल 34 रुपये प्रति वाॅट से लेकर 36 रुपये प्रति वाॅट तक मिल जायेंगे। ऐसे आपको जितने पैनल चाहिये हों उनके कुल वाॅट को प्रति वाॅट रेट के गुणा करके सोलर प्लांट में लगने वाले पैनलों की कीमत की गणना कर सकते हैं। 

बैटरी कौन सी अच्छी है | Which battery is best for solar system

अब बात करते हैं सोलर पैनल के दूसरे सबसे जरूरी कंपोनेंट बैटरी की। सोलर प्लांट के लिये आपको सोलर बैटरी को ही प्राथमिकता देनी चाहिये। क्यों कि इनकी लाइफ अच्छी होती है और सोलर पर अच्छी तरह से कार्य करतीं हैं। हालांकि यदि आपके पास पहले से ही इन्वर्टर बैटरी हैं तो आप उनका प्रयोग भी सोलर सिस्टम पर कर सकते हैं। 

सोलर प्लांट में बैटरी की कीमत | Solar battery price in India

सोलर बैटरी की कीमत कंपनी, बैटरी की वारंटी आदि पर निर्भर होती है। यदि आप 150 एएच की 3 साल वाली सोलर बैटरी लेते हैं तो वह आपको 11500 से लेकर 13000 हजार तक की रेंज में मिल जायेगी। वहीं यदि पांच साल वारंटी वाली बैटरी की बात करें तो यह बैटरी आपको 14,500 से लेकर 16,500 तक की रेंज में मिल जायेगी। आप अपने अपने सोलर प्लांट में बैटरी की कीमत की गणना अब आसानी से कर पायेंगे।

सोलर इन्वर्टर की क्या कीमत है | Solar inverter price in India

सोलर इन्वर्टर की कीमत उसकी तकनीक, क्षमता आदि पर निर्भर करती है। आपको कितने किलोवाॅट का सोलर इन्वर्टर चाहिये उसके आधार पर इन्वर्टर की कीमत निर्भर करती है। उदाहरण के लिये यदि पांच किलोवाॅट के एमपीपीटी इन्वर्टर की बात करें तो यह आपको 55 हजार रुपये के आस पास मिल जायेगा। 

सोलर स्ट्रक्चर की कीमत | Solar structure price India

यह सोलर प्लांट का बेहद महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। लेकिन अक्सर देखा जाता है कि सोलर स्ट्रक्चर को लेकर लोग गंभीर नहीं होते। कई बार मैने लोहे के पाइप का स्ट्रक्चर, लोहे के एंगल का स्ट्रक्चर और यहां तक की बांस और लकड़ी के स्ट्रक्चर पर भी पैनलों को लगा देखा है। लेकिन यह सही नहीं है। आपके पैनलों की वारंटी 25 साल होती है, क्या आपको लगता है लोहे का पाइप या फिर लकड़ी का स्टैंड 25 साल चलेगा। 

यह 4 से 5 साल में ही धीरे धीरे खराब होने लगता है और आपके पैनलों को खतरा रहता है। इसलिये हमेशा एल्युमिनियम अथवा जीआई का ही सोलर स्ट्रक्चर प्रयोग करें। सोलर स्ट्रक्चर की कीमत इंस्टालेशन सहित 5 रुपये प्रति वाॅट से लेकर सुपर स्ट्रक्चर के मामले में 12 रुपये प्रति वाॅट तक हो सकती है। आप जितने पैनल लगा रहे हैं उससे रेट का गुणा करके लागत निकाल सकते हैं। 

सोलर प्लांट ऐससरीज की कीमत | Solar system accessories price

अर्थिंग, एसीडीबी, सोलर डीसीडीबी, सोलर पैनल वाशिंग सिस्टम आदि की कीमत लगभग 1 रुपये प्रति वाॅट तक हो सकती है। 

 सोलर सम्बंधित सलाह लेने, अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.

Post a Comment

और नया पुराने