300 watt solar system price in India

यदि आप अपने घर के लिये एक ऐसा सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं जो दो सीलिंग फैन और कुछ एलईडी लाइट को चला सके, तो इसके लिये आपको कौन सा सोलर सिस्टम लगाना चाहिये? पैनल कितने वाॅट के लगाने होंगे, कितना खर्चा आयेगा? आज की इस पोस्ट में हम इन्हीं सवालों के जबाब देने का प्रयास करेंगे।

300 watt solar system price in india

300 वाॅट का सोलर सिस्टम | 300 watt solar panel

दो सीलिंग फैन और दो या तीन एलईडी बल्ब को चलाने के लिये आपको 12 वोल्ट 165 वाॅट अथवा अथवा 170 वाॅट के न्यूनतम दो सोलर पैनल लगाने होंगे। इसी के साथ आपको एक सोलर इन्वर्टर और एक बैटरी भी खरीदनी होगी। वहीं सोलर पैनल को लगाने के लिये स्टैंड खरीदने की सलाह भी आपको दी जाती है क्यों कि इससे आपके सोलर पैनल लम्बे समय तक सुरक्षित रहेंगे।

सोलर पैनलों की कीमत क्या होगी | 300 watt solar system price in India

सोलर पैनलों की कीमत पैनल के प्रकार, तकनीक, कंपनी आदि पर निर्भर करती है। उदाहरण के लिये पाॅली तकनीक वाले सोलर पैनल सस्ते होते हैं वहीं मोना तकनीक वाले सोलर पैनल कुछ मंहगे होते हैं। यदि आप अच्छी क्वालिटी के मोनो सोलर पैनल खरीदते हैं तो आपको 170 वाॅट के दो पैनल लगभग 36 रुपये से 38 रुपये प्रति वाॅट तक मिल जायेगे। यानी दो पैनलों के लिये आपको 12240 रुपये खर्च करने होंगे।

बैटरी कौन सी लगेगी और कितने की आयेगी | 150 ah solar battery price in India

इस सिस्टम के लिये आप 80 एएच से लेकर 150 एएच तक की कोई भी बैटरी खरीद सकते हैं। बैटरी की क्षमता, वारंटी अवधि आदि के आधार पर बैटरी की कीमत 6 हजार से लेकर 14 हजार तक हो सकती है। उदाहरण के लिये यदि आप 150 एएच की 5 साल गारंटी वाली बैटरी खरीदते हैं तो यह आपको 14000 रुपये के आस पास मिल जायेगी।

इन्वर्टर कौन सा लें ? कितने का आयेगा? | 12 volt solar inverter price

875 वीए की क्षमता वाला सोलर इन्वर्टर आपको 5 हजार से लेकर 6 हजार तक की रेंज में मिल जायेगा।

कुल कितना खर्चा आयेगा | 300 watt solar system price in india

अच्छी क्वालिटी के पैनल, 150 एएच क्षमता की बैटरी, सोलर पैनल स्टैंड, तार, इन्वर्टर आदि को मिलाकर कुल खर्चा 33 हजार से लेकर 38 हजार रुपये तक आ सकता है।

यदि बिजली वाला इन्वर्टर बैटरी पहले से है तो कितना खर्चा आयेगा 

यदि आपके पास इन्वर्टर और बैटरी पहले से ही लगा हुआ है तो आपको सिर्फ सोलर पैनल, आपके पुराने इन्वर्टर को सोलर इन्वर्टर में बदलने के लिये सोलर मैनेजमेंट यूनिट यानी एसएमयू नाम की एक डिवाइस और पैनल स्टैंड ही लेना होगा।
आपको इन्वर्टर और बैटरी का खर्चा बच जायेगा, ऐसे में इस सिस्टम के लिये आपको 17 हजार रुपये के आस पास खर्च करना होगा।

 सोलर सम्बंधित सलाह लेने, अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें. 

यह भी पढ़ें :-

सोलर एसी के फायदे, क्यों खरीदें सोलर एसी, सोलर एसी की कीमत

सोलर पैनल क्या है और यह कैसे काम करता है

आपका कोई सवाल है तो आप हमें यहां कमेंट करके बता सकते हैं।अन्य किसी जानकारी के लिये फोन करने अथवा व्हाट्सएप्प संदेश भेजने की बजाय कृप्या यहां क्लिक करें. 

ग्राहक पंजीकरण/पूछताछ फॉर्म (Customer Registration / Inquiry Form)

Post a Comment

और नया पुराने