घर पर सोलर पैनल कैसे लगाये | घर पर Solar System खुद ही कैसे लगाए | Solar Panel Connection for Home with Inverter & Battery

यदि आपके घर पर पहले से इन्वर्टर बैटरी लगा हुआ है और आप चाहते हैं कि आपका इन्वर्टर बिजली खर्च करने की बजाय बिजली बचाना शुरू करे साथ ही पावर कट के दौरान भी आपका इन्वर्टर अच्छे से काम करता रहे तो आप इसके लिये अपने इसी इन्वर्टर को सोलर इन्वर्टर में बदल सकते हैं। ऐसा करने से न केवल आपके बिजली बिल में कमी आयेगी बल्कि आपकी बैटरी की लाइफ भी बढ़ जायेगी। 

घर पर सोलर पैनल कैसे लगाये

घरेलू इन्वर्टर को सोलर में कैसे बदलें | how to change normal inverter to solar inverter

पहले से लगे हुये साधारण इन्वर्टर को सोलर इन्वर्टर में बदलने के लिये आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी। जिन्हें आप बाजार से अथवा आॅनलाइन अमेजन से भी मंगा सकते हैं। आइये जानते हैं कि इसके लिये आपको क्या क्या चीजें चाहिये होंगी?

घरेलू इन्वर्टर के लिये सोलर पैनल | solar panel for inverter battery charging

सोलर पैनल खरीदने से पहले आपको आपको यह देखना होगा कि आपका इन्वर्टर 12 वोल्ट है अथवा 24 वोल्ट। 12 वोल्ट के इन्वर्टर में एक बैटरी होती है और 24 वोल्ट इन्वर्टर में 2 बैटरियां लगीं होतीं है। यदि आपका इन्वर्टर 12 वोल्ट है तो आप 170 वाॅट के कम से कम 2 तथा अधिकतम 4 सोलर पैनल तक लगा सकते हैं।
और यदि इन्वर्टर 24 वोल्ट है तो आप 335 वाॅट के पाॅली अथवा 400 वाॅट के मोनो पैनल का प्रयोग कर सकते हैं। 24 वोल्ट इन्वर्टर पर आप 3 से 4 पैनलों को आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं। 

घरेलू इन्वर्टर के लिये सोलर चार्ज कंट्रोलर

साधारण इन्वर्टर को सोलर इन्वर्टर में बदलने के लिये आपको एक और जो सबसे महत्वपूर्ण चीज लेनी है वह है सोलर चार्ज कन्ट्रोलर जिसे सोलर मैनेजमेंट यूनिट भी कहते हैं। यह एक ऐसी डिवाइस होती है जो आपके साधारण इन्वर्टर को ही स्मार्ट सोलर इन्वर्टर में बदल देती है। सोलर कंट्रोलर पीडब्ल्यूएम और एमपीपीटी दो तरह के होते हैं। यदि आप सिंगल बैटरी पर बड़े 335 वाॅट अथवा 400 वाॅट सोलर पैनल का प्रयोग करना चाहते हैं तो आपको एमपीपीटी सोलर कंट्रोलर ही खरीदना चाहिये। 

सोलर पैनल स्टैंड

सोलर पैनल को छत पर सही तरीके से फिट करने के लिये आपको सोलर पैनल के स्ट्रक्चर की आवश्यकता भी पड़ती है। वर्तमान में आने वाले सोलर पैनल स्ट्रक्चर लगाने में काफी आसान होते हैं जिन्हें आप अपने आप ही लगा सकते हैं।

डीसी केबिल, कनेक्टर आदि
सोलर पैनल से चार्ज कंट्रोलर तक तार लाने के लिये आपको कम से कम 4 एमएम अथवा 6 एमएम डीसी केबिल का प्रयोग करना चाहिये। कई बार लोग सोलर में साधारण बिजली वाले तारों का प्रयोग कर लेते हैं जो सही नहीं है। यह तार अक्सर गर्म हो जाते हैं और इनसे सोलर का पावर लाॅस भी होता है।

घरेलू इन्वर्टर के लिये सोलर पैनल की कीमत

बात करें सोलर पैनल की कीमत की तो आपको 12 वोल्ट के सोलर पैनल बाजार में 35 से 36 रुपये प्रति वाॅट के आस पास मिल जायेंगे। यदि आप बड़े पैनल लगाते हैं तो यह आपको 32 रुपये प्रति वाॅट लेकर 34 रुपये प्रति वाॅट तक की रेंज में आपको मिल सकते हैं।

घरेलू इन्वर्टर के लिये सोलर कंट्रोलर की कीमत

12 तथा 24 वोल्ट दोनों पर काम करने वाला पीडब्ल्यूएम सोलर कंट्रोलर आपको 2200 रुपये लेकर 3000 रुपये तक की रेंज में आसानी से मिल जायेगा। वहीं एमपीपीटी सोलर कंट्रोलर आापको 5 से 6 हजार रुपये के आस पास मिलेगा।

सोलर डीसी केबिल की कीमत

4 एमएम की सोलर डीसी केबिल आपको 50 रुपये प्रति मीटर के आस पास आसानी से मिल जायेगी।
यदि आपको अपना सोलर पैनल खुद लगाना है और इसके लिये तकनीक सहायता चाहते हैं तो आप हमारी सोलर कंसल्टेंसी सर्विस का प्रयोग कर सकते हैं। 

सोलर सलाहकार सेवा का प्रयोग करने के लिये यहां क्लिक करें। 

Solar consultancy services 

यह भी पढ़ें :- सोलर से कमाई | सोलर प्लांट लगाकर यह किसान कमा रहा है हर महीने 2 लाख

Post a Comment

और नया पुराने