दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको मैजेस्टिक इंडिया द्वारा उत्तर प्रदेश के जनपद फर्रुखाबाद में इंस्टाल किये गये 3 एचपी के सोलर पम्प के बारे में जानकारी देने वाले हैं। इस पम्प का इंस्टालेशन फर्रुखाबाद जनपद के भोजपुर नामक गांव में किया गया है।
3 एचपी सोलर पंप की जानकारी

फर्रुखाबाद से कानपुर जाने वाले मार्ग पर मेडिकल काॅलेज से महज 50 मीटर की दूरी पर स्थापित किया गया यह वाटर पम्प कृष्णा काॅटेज में लगाया गया है।

krishna cottage | कृष्णा काॅटेज! कुछ याद आया

कृष्णा काॅटेज! क्या आपने भी यह नाम कभी सुना है। जी हां, वर्ष 2004 में आयी एक फिल्म का नाम था कृष्णा काॅटेज। खैर हमें फिल्म से क्या, हम तो यहां यहां सोलर की बात करने आये हैं, सो वही करेंगे।
solar pump in farrukhabad

कृष्णा नाम की यह जमीन जिसका कुल रकबा लगभग 5 से 8 बीघा के बीच है, फर्रुखाबाद के एक व्यापारी ने खरीदा है। जो यहां पर अपनी खेती बाड़ी के शौक को पूरा करेंगे।

335 वाॅट के 10 पैनल लगाये हैं यहां

इस साइट पर 335 वाॅट के कुल 10 पैनलों का इंस्टालेशनल किया गया है, सभी पैनलों को सीरीज में लगाया गया है। इसके बाद आईएनवीटी कम्पनी की 3 एचपी क्षमता की वीएफडी के माध्यम से पैनलों से उत्पादित होने वाले डीसी करेंट को एसी करेंट में बदला जा रहा है। यहां पर लायरा पम्पस की 3 फेस 3 एचपी सोलर पम्प का इस्तेमाल किया गया है।

3 phase solar water pump | सोलर पम्प 3 फेस क्यों?


जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे कि वीएफडी का स्ट्रक्चर ही 3 फेस होता है, ऐसे में यदि आपको सोलर से अपनी एसी करेंट वाली पम्प चलानी है, तो आपके लिये बेहतर यही होगा कि आप 3 फेस वाली पम्प का इस्तेमाल करें। साथ ही 3 फेस वीएफडी प्रयोग करने का सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि आप इस वीएफडी के माध्यम से किसी भी 3 फेस मोटर को भी चला सकते हैं।
3 hp solar pump


ऐसे में आप अपने इस सोलर सिस्टम से चारा काटने वाली मशीन, छोटी आटा चक्की जैसे उपकरणों को भी बड़ा आसानी से चलाकर अपना कार्य आसान कर सकते हैं।

3 एचपी सोलर पंप प्राइस | 3hp solar pump price in india

3 एचपी सोलर पम्प की कीमत स्टैंडर्ड उपकरणों के साथ 1,20,000 रुपये से लेकर 1,50,000 रुपये तक हो सकती है। वहीं पैनलों की संख्या, वाॅटर लेबल, मोटर के प्रकार आदि के आधार पर यह कीमत कम या ज्यादा भी हो सकती है। ऐसे में यदि आपको सोलर पम्प के बारे में सम्पूर्ण जानकारी चाहिये अथवा सोलर पम्प लगवाना है तो यहां क्लिक करके हमसे व्हाट्सएप्प पर जुड़ सकते हैं। इससे आपको सोलर के बारे में नयी जानकारी आपके फोन पर ही लगातार मिलती रहेगी। 

इसे भी जरूर पढ़ें - 

solar pump yojana up 2021| सोलर पंप की जानकारी

Post a Comment

और नया पुराने