सोलर पंप कैसे काम करता है, सोलर पंप कैसे लगाये, सोलर पंप योजना उत्तर प्रदेश 2021, सोलर पंप की पूरी जानकारी मिलेगी आपको आज के इस आर्टिकल में. सोलर पंप वर्तमान समय में किसानों की जरूरत बन गये हैं बिजली की बढ़ती दरें, साथ ही दूर दराज के इलाकों में बिजली की उपलब्धता की समस्या, बिजली विभाग में व्याप्त भ्रष्टाचार जैसे ढेरों मुद्दों के कारण किसान अब तेजी से सौर ऊर्जा संचालित पम्प की ओर मुड़ रहा है। आज के समय में भी लोगों में सोलर वाटर पम्प को लेकर कई तरह की भ्रांतियां व्याप्त हैं, वहीं जब सोलर पम्प को लेकर चर्चा होती है तो किसानों के मन में कई सवाल आते हैं, जैसे - 

solar pump yojana up 2021

सोलर पंप की कीमत | सोलर पंप की कीमत क्या है | 5hp solar water pump price in up

सोलर पम्प की कीमत आपके यहां वाटर लेबल और आपको कितने पानी की आवश्यकता है उसके ऊपर निर्भर करती है। यदि आपके पास कम खेती है तो आपका कार्य कम क्षमता वाले सोलर पम्प से भी चल जायेगे, वहीं यदि आपके पास अधिक खेती है अथवा आप किराये पर भी दूसरों के खेतों की सिचाई करने के इच्छुक है तो उसके लिये आपको अधिक क्षमता का सोलर पम्प लगवाना चाहिये। 

सामान्य तौर पर सोलर पम्प की कीमत 70 हजार से लेकर 5 लाख रुपये तक हो सकती है। 

क्या सोलर पम्प में बैट्री लगती हैं?

अक्सर यह सवाल हमारे सामने आता है, सोलर पम्प के लिये बैट्री की आवश्यकता नहीं होती है, यह दिन में सूर्य की रोशनी को सीधे विद्युत ऊर्जा में बदलकर उससे संचालित होता है। यानी सोलर पम्प लगाते समय आपको बैट्री की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, ऐसे में इसमें बार बार की कोई लागत नहीं होगी। 

सोलर पैनल से सोलर पम्प कैसे चलती है

जैसा कि आप जानते हैं कि सोलर पैनल डीसी करेंट बनाते हैं, ऐसे में डीसी करेंट को 3 फेस एसी करेंट में बदलने के लिये वीएफडी नामक डिवाइस का प्रयोग किया जाता है, यह छोटी सी डिवाइस सोलर पैनलों के डीसी करेंट को एसी करेंट में परिवर्तित करके सोलर पम्प को चलाती है। वहीं डीसी करेंट पर चलने वाली सोलर पम्प भी बाजार में आते हैं, हालांकि इन्हें चलाने के लिये भी पम्प कंट्रोलर नामक एक डिवाइस की आवश्यकता होती है। 

solar pump ac or dc | डीसी V/s एसी पम्प कौन सा बेहतर ?

जैसा कि आप लोग जानते ही होंगे कि सोलर पम्प डीसी और ऐसी दो तकनीकों वाले आते हैं दोनों के अपने अपने फायदे और नुकसान है। जैसे कि डीसी पम्प सुबह सूर्योदय के समय कम रोशनी होने पर भी अच्छा पानी देता है, लेकिन यदि कभी उसमें कोई खराबी आ जाये तो उसे स्थानीय स्तर पर रिपेयर कराना मुश्किल होता है। वहीं एसी पम्प को कोई भी मिस्त्री आसानी से रिपेयर कर सकता है, इसी के साथ एसी पम्प के साथ आने वाली वीएफडी से आप कोई भी 3 फेस मोटर भी चला सकते हैं, जिसमें माध्यम से आप आटा चक्की आदि का भी संचालन कर सकते हैं। 

सोलर पंप कैसे लगवाएं | कैसे लगवायें सोलर पम्प 

यदि आप सोलर पम्प लगवाना चाहते हैं तो उसके लिये आपको किसी भी अच्छा सोलर कम्पनी से संपर्क करना होगा, फर्रुखाबाद, कन्नौज, मैनपुरी, एटा, हरदोई, शाहजहांनपुर आदि जनपदों में सोलर पम्प लगवाने के लिये आप मैजेस्टिक इंडिया से 9125939294 नम्बर पर संपर्क कर सकते हैं। 

solar pump subsidy uttar pradesh

साथ ही कृषि विभाग के माध्यम से सब्सिडी पर सोलर पम्प लगवाने के लिये आप स्थानीय कृषि उपनिदेशक के कार्यालय में जाकर अपना आवेदन जमा कर सकते हैं। 

Post a Comment

और नया पुराने