What do we have to do to install a 5kw solar plant? 

यदि आपके घर में नाॅमर्ल घरेलू लोड के साथ एक एयरकंडीशनर भी है, तो आपके लिये 5 किलोवाॅट सोलर पाॅवर प्लांट सबसे बेहतर विकल्प है। तो चलिये आज हम चर्चा करते हैं 5 किलोवाॅट सोलर प्लांट के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर, जैसे:-
  1. 5 किलोवाॅट सोलर सिस्टम की कीमत क्या होगी?
  2. 5 किलोवाॅट सोलर प्लांट लगाने के लिये कितनी जगह चाहिये होगी?
  3. 5 किलोवाॅट सोलर प्लांट कितने यूनिट बिजली बनायेगा?
  4. कौन सा प्लांट अच्छा है? ऑफग्रिड, ऑनग्रिड या फिर हाईब्रिड
  5. सोलर पावर प्लांट की लाइफ क्या होगी?
Ongrid Solar in farrukhabad by Majestic India

सबसे पहले बात करते हैं सोलर प्लांट की कीमत की। जैसा कि आप जानते हैं कि सोलर पावर प्लांट को मुख्य रूप से ऑनग्रिड और ऑफग्रिड दो भागों में बांटा जाता है। ऐसे में सबसे बात करते हैं 
ऑनग्रिड सोलर प्लांट की।

5 किलोवाॅट ऑनग्रिड सोलर की कीमत- 5 kw solar power plant price

5 किलोवाॅट के ऑनग्रिड सोलर सिस्टम की कीमत 40 रुपये प्रति से वाॅट लेकर 50 रुपये प्रति वाॅट तक हो सकती है। सिस्टम की कीमत में साइट पर लगने वाले स्ट्रक्चर, पैनलों के प्रकार, स्थान, ब्रांड आदि के आधार पर कुछ परिवर्तन हो सकता है। यदि एक स्टैंडर्ड कीमत की बात करें तो 5 किलोवाॅट के ऑनग्रिड पावर प्लांट की कीमत 2,25,000/- (दो लाख पच्चीस हजार रुपये) होगी।

solar in farrukhabad by Majestic India

5 किलोवाॅट ऑफग्रिड सोलर सिस्टम की कीमत- 5kw off grid solar system price in india

यदि आपके यहां दिन में बिजली की कटौती होती है तो ऐसे में आपके लिये आॅफ ग्रिड सोलर सिस्टम ही सबसे बेहतर विकल्प है। इसमें बिजली न होने पर भी आपको सौर ऊर्जा से आपूर्ति मिलती रहती है। 5 किलावाॅट आॅफग्रिड सोलर पावर प्लांट की कीमत 55 रुपये प्रति वाॅट से लेकर 65 रुपये प्रति वाॅट तक हो सकती है। पांच किलोवाॅट स्टैंडर्ड पावर प्लांट की इंस्टालेशन सहित की कीमत 2,80,000 होगी।

5 किलोवाॅट सोलर के लिये कितनी जगह की आवश्यकता होगी?- 

एक प्रचलित फार्मूेले के अनुसार प्रति किलोवाॅट सोलर सिस्टम के लिये 100 वर्ग फुट जगह की आवश्यकता होती है। ऐसे में 5 किलोवाॅट सोलर सिस्टम के लिये आपको 500 वर्ग की आवश्यकता होगी। वहीं यदि आप आधुनिक तकनीक के पैनल प्रयोग करते हैं तो 5 किलोवाॅट सिस्टम को 300 वर्गफिट में भी लगाया जा सकता है।

5 किलोवाट सोलर कितनी बिजली बनायेगा - 5kw solar system generates how much power

पांच किलावाॅट का सोलर प्लांट प्रतिदिन आपको 20 से 25 यूनिट बिजली बनाकर देगा।

कौन सा ब्रांड सबसे अच्छा है - which solar system is right for me

सोलर सिस्टम ब्रांड का चयन करते समय आपके लिये सबसे महत्वपूर्ण बात जो ध्यान में रखनी होती है, वह है सर्विस। जिस ब्रांड की आपके एरिया में सर्विस अच्छी हो, उसी का चयन करें। क्यों कि कई बार हम इंटरनेट पर देख कर या फिर टीवी पर देख किसी ऐसी कंपनी का प्रोडक्ट खरीद लेते हैं जिसकी सर्विस आपके एरिया में उपलब्ध नहीं होती। ऐसे में बिक्री उपरान्त सेवा को ध्यान में रखते हुये ही कोई फैसला करें।
 5 किलोवाॅट सोलर प्लांट लगवाना है- What do we have to do to install a 5kw solar plant? 
यदि आप 5 किलोवाॅट अथवा अन्य किसी भी क्षमता का सोलर प्लांट लगवाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करके हमसे संपर्क कर सकते हैं। हमारे सोलर एक्सपर्ट आपको पूर्ण जानकारी और सर्विस देने के लिये प्रतिबद्ध हैं।
यह भी पढ़ें : - 

Post a Comment

और नया पुराने