Latest solar panel technology - यह सोलर एनर्जी का नया भविष्य है, घरों की खिड़कियां अब सिर्फ बाहर के नजारे लेने और हवा का प्रवाह बनाये रखने की ही काम नहीं आयेंगी बल्कि वह घर की जरूरत की बिजली का भी उत्पादन करेंगी। वहीं कार में लगे शीषे, कार की छत भी बिजली बनाने का काम करेगी। इस बिजली का प्रयोग यात्री अपने इलेक्ट्रिक गैजेट््स चार्ज करने में कर सकेंगे। तो तैयार हो जाइये सोलर खिड़की और सोलर दरवाजों वाली सोलर की एक नयी क्रांति के लिये। 

latest solar panel technology
latest solar panel technology

solar window panels | घर/कार की खिड़कियों में कांच की जगह लेंगे खास तरह के सोलर पैनल

मिशिगन विश्वविद्यालय में चल रहे शोध कार्य के अनुसार जल्द ही खास तकनीक से बने और पूरी तरह पारदर्शी सोलर पैनल घरों में खिड़कियों और दरवाजों मंे प्रयोग किये जाने लगेंगे। जाहिर सी बात है बड़ी बड़ी बिल्डिगों में जहां बाहर की ओर ढेर सारी कांच की खिड़कियों का प्रयोग किया जाता है वहीं यह खास तरह के सोलर पैनल बड़े काम के सिद्ध होंगे। यह न केवल घरों और ऐसी इमारतों की शोभा बढ़ायेंगे, वरन बिल्डिंग के लिये बिजली भी बनायेंगे। 

How do transparent solar panels work | टीएलएससी (TLSc) से युक्त होंगे नयी तकनीक के सोलर पैनल 

वर्तमान में सोलर पैनलों का निर्माण सिलिकाॅन से किया जाता है। लेकिन भविष्य के पारदर्शी सोलर पैनल के निर्माण में ल्यूमिनसेंट सोलर कंसन्टेªटरर्स का प्रयोग किया जायेगा। साइनाइन से बना टीएलएससी इंफ्रारेड और यूवी किरणों सहित अदृष्य सौर विकिरण को चुनिंदा रूप से अवशोषित करने में सक्षम है। 

कार की छत भी बनायेगी सोलर से बिजली

टीएलएससी के माध्यम से बनी सोलर प्लेटों को पारदर्शी लेयरों के रूप में कहीं भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसे में इस तकनीक के इस्तेमाल से स्मार्टफोन, कार की छत, बसों की छतों को भी सौर ऊर्जा से बिजली बनाने में सक्षम बनाया जा सकता है। 

खुद ही चार्ज होंगे स्मार्टफोन

इस तकनीक की मदद से स्मार्टफोन की स्क्रीन सूर्य की रोशनी के संपर्क में आने पर खुद से फोन को चार्ज करेगी। ऐसे में आपको फोन चार्ज करने के लिये किसी बाहरी स्त्रोत की आवश्यकता नहीं होगी। जी हां, क्यों कि आपका स्मार्टफोन अपनी जरूरत की बिजली खुद ही बना लेगा।

Post a Comment

और नया पुराने