Luminous solar panel manufacturing plant | ल्युमिनस के आधुनिक सोलर पैनल निर्माण इकाई का सचिन तेंदुलकर ने किया शुभारम्भ

देश की प्रमुख इनवर्टर बैट्री एवं नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादों में डील करने वाली कंपनी लुमिनस की ओर से उत्तराखंड में आज आधुनिक तकनीक से युक्त सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट का शुभारंभ किया गया. कंपनी का दावा है कि यह भारत का पहला हेटरोजंक्शन टेक्नोलॉजी वाला सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट है. लुमिनस के इस प्लांट का शुभारंभ क्रिकेटर भारत रत्न से सम्मानित सचिन तेंदुलकर के द्वारा किया गया.
Luminous solar panel manufacturing plant


उत्तराखंड के औद्योगिक शहर रुद्रपुर के सिडकुल में 10 एकड़ क्षेत्रफल में फैली स्वचालित सोलर पैनल निर्माण इकाई की क्षमता 250 मेगावाट की है जिसे एक गीगा वाट तक बढ़ाया जा सकता है. लुमिनस कंपनी के अधिकारियों के अनुसार इस सोलर पैनल फैक्ट्री में पूरी तरह रोबोटिक ऑटोमेशन क्षमता के साथ हाई एफिशिएंसी के सोलर पैनल का निर्माण किया जाएगा.

इस अवसर पर कंपनी के ब्रांड एंबेसडर और क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने कहा कि मैं वर्ष 2010 से लुमिनस के साथ जुड़ा हुआ हूं, जो भी सफलता इस कंपनी को मिली है वह इसकी इनोवेटिव सोच और ग्राहकों को बेहतर सर्विस प्रदान करने के कारण मिली है. 
क्योंकि भविष्य सोलर का है ऐसे में सोलर एनर्जी के क्षेत्र में कंपनी की ओर से यह काफी बड़ा कदम है. सोलर पैनल के माध्यम से न केवल हमें स्वच्छ ऊर्जा मिलती है बरन पर्यावरण को भी लाभ होता है, यही कारण है कि हम सभी को सोलर एनर्जी की तरफ तेजी से आगे बढ़ाने की आवश्यकता है.

इस अवसर पर कंपनी की ओर से X कनेक्ट एक नाम से एक ऐप भी लॉन्च किया गया, कंपनी का दावा है कि इस ऐप के माध्यम से उपभोक्ता रियल टाइम ऊर्जा खपत और सोलर के द्वारा बन रही बिजली की जानकारी को अपने मोबाइल पर देख सकेंगे और अपने सोलर सिस्टम की बेहतर तरीके से मॉनिटरिंग कर सकेंगे.

Post a Comment

और नया पुराने