QNA with UPSEDA President Sanchit Garg | पीएम सूर्य घर योजना की पूरी जानकारी | सोलर वेंडर पंजीकरण से जुड़े सभी सवालों के जबाब
PM surya ghar yojana ki puri jankari| पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना क्या है? इस योजना के अंतर्गत आपके घर पर फ्री में सोलर सिस्टम कैसे लग सकता है? यह योजना कैसे काम करेगी? क्या आप सोलर वेंडर के रूप में काम करना चाहते हैं? सोलर वेंडर के रूप में पंजीकरण कैसे होगा? क्या इसके लिये आपको कोई पैसा देना हैे? कौन से सोलर पर सब्सिडी है? 2kw solar panel price with subsidy

दोस्तों यदि आपके मन में भी इस प्रकार का कोई सवाल है, तो आज की इस पोस्ट में आपको इन सभी सवालों के जबाब मिलने वाले हैं, आपसे आग्रह है कि इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़ें.

दोस्तों उपरोक्त सभी सवालों के जबाब प्राप्त करने के लिये हमने मैजेस्टिक इंडिया और सोलरोलाॅजी की ओर से एक विशेष सत्र "QNA with UPSEDA President Sanchit Garg" का आयोजन किया।


QNA with UPSEDA President Sanchit Garg

संचित गर्ग कौन हैं? 

संचित गर्ग जी लखनऊ के निवासी है, और पिछले काफी समय से न केवल स्वयं सोलर के क्षेत्र में सफलतापूर्वक कार्य कर रहे हैं वरन उत्तर प्रदेश सोलर एनर्जी डेवलपमेंट एसोसिएशन (यूपीसेडा) की ओर से उत्तर प्रदेश की सोलर इंडस्ट्री को नेतृत्व भी प्रदान कर रहे हैं। 

श्री गर्ग वर्तमान में यूपीसेडा के अध्यक्ष हैं, मैजेस्टिक इंडिया के संपादक आशीष मिश्र ने आज श्री गर्ग से सोलर से जुड़े कुछ सवालों पर चर्चा की, आशा है आपके लिये यह साक्षात्कार काफी उपयोगी रहेगा।

संचित जी आपका सोलरोलोजी में स्वागत है, सबसे पहले मैं चाहूंगा कि आप अपना और अपने संगठन का संक्षिप्त परिचय दें। 

आशीष जी, यूपीसेडा का गठन वर्ष 2016 में किया गया था। इस संगठन का उद्देश्य सोलर वेंडर और सरकार के बीच एक ब्रिज के रूप में काम करना है। संगठन की ओर से अपने अथक प्रयासों से हाईकोर्ट तक लड़ाई लड़ने के बाद कामर्शियल और 2023 में स्कूलों व सरकारी बिल्डिंगों में नेटमीटरिंग वापस लागू कराने में सफलता प्राप्त की। हमारे संगठन का उद्देश्य सोलर से जुड़े व्यवासाइयों की समस्याओं को सरकार तक पहुँचाना और उनका समाधान कराना है। 

क्या पीएम सूर्य घर योजना के अंतर्गत गांव में भी सोलर सिस्टम लगवा सकते हैं?

हां, बिल्कुल। लेकिन चूंकि यह एक ऑनग्रिड सोलर सिस्टम है ऐसे में यह सोलर सिस्टम उन्हीं ग्रामीण क्षेत्रों के लिये सही है जहां बिजली की सप्लाई अच्छी आती है। 

क्या पीएम सूर्य घर सोलर योजना के अंतर्गत फ्री में सोलर सिस्टम लग रहा है? 

जैसा कि प्रधानमंत्री ने कहा कि 300 यूनिट बिजली फ्री है, तो उसको ऐसे समझ सकते हैं कि यदि आप अपने घर पर 3 किलोवाॅट का सोलर सिस्टम लगवाते हैं तो उसकी कीमत 1 लाख 80 हजार रुपये आती है। यह सिस्टम प्रतिमाह आपको 450 यूनिट बिजली बनाकर देगा। इस सिस्टम के लिये सरकार आपको 1 लाख रुपये की सब्सिडी देती है। अब बाकी के 80 हजार रुपये जो आपने खर्च किये हैं वह सोलर से बनने वाली बिजली से 4 साल में रिकवर हो जायेंगे। इस तरह आपको 300 यूनिट फ्री में मिलेंगे साथ ही प्रतिमाह 150 यूनिट जो ग्रिड में जायेंगे उससे आपका सोलर सिस्टम की काॅस्ट निकल आयेगी। 

यदि आप इसे और अच्छे से समझना चाहते हैं तो इस वीडियो को पूरा अवश्य देखें।



क्या सोलर सब्सिडी मिलने की गांरटी है?

आशीष जी, वर्तमान में ज्यादातर केसों में नेटमीटर इंस्टाल होने के 15 से 20 दिनों के अंदर सब्सिडी उपभोक्ता के खाते में आ जाती है। कई केसोें में तो 5 दिन अंदर भी सब्सिडी आयी है। सब्सिडी आयेगी यह मेरी नहीं प्रधानमंत्री मोदी की गारंटी है। 

पीएम सूर्यघर योजना में वेंडर इम्पैनलमेंट कब कराया जा सकता है? 

इस योजना में वेंडर इम्पैनलमेंट के लिये कोई समय सीमा निर्धारित नहीं है, जब भी आप चाहें अपने जीएसटी पंजीकरण, आधार कार्ड, पैन कार्ड और 2.5 लाख की बैंक गारंटी के साथ ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

सोलर वेंडर के लिये बैंक गारंटी की वैधता कब तक होनी चाहिये। 

हमारा सुझाव है कि बैंक गारंटी को 31 मार्च 2031 तक की वैधता वाली होनी चाहिये, ताकि आपको बार बार समय सीमा बढ़वाने में होने वाली असुविधा से बच सकें। 

बैंक गारंटी क्यों ली जा रही है? 

सरकार की ओर से बैंक गारंटी जमा कराये जाने का उद्देश्य यह है कि यदि कोई वेंडर सोलर सिस्टम की वारंटी अवधि के दौरान उपभोक्ता को सही सर्विस नहीं देता, सोलर सिस्टम खराब होने पर उसे सही नहीं करता तो सरकार को यह अधिकार होगा कि उपभोक्ता के सोलर सिस्टम को सही कराने में आये खर्च को वेंडर द्वारा जमा की गई बैंक गारंटी से काट ले।

छोटे वेंडर चाहें तो दो से 5 लोग मिलकर एक नयी फर्म बनाकर सामूहिक रूप से भी बैंक गारंटी देकर अपना इम्पैनलमेंट करा सकते हैं, और मिलकर काम कर सकते हैं।  

बीच में काम छोड़ने पर क्या बैंक गारंटी वापस मिल जाती है?

हां, जिस दिन आप यूपीनेडा को यह लिखकर देंगे कि आप इस योजना में अब काम नहीं करना चाहते उस दिन से 5 साल के बाद आपकी बैंक गारंटी रिलीज कर दी जायेगी। 

क्या सोलर सिस्टम की कोई स्टैंडर्ड काॅस्ट है? | 2kw solar panel price with subsidy

सोलर सिस्टम की सरकार द्वारा निर्धारित की गई एक अनुमानित लागत 60 हजार से लेकर 65 हजार रुपये प्रति किलोवाॅट तक है, जिसमें जीएसटी शामिल नहीं है। लेकिन वेंडर को सस्ता सोलर सिस्टम लगाने की बजाय क्वालिटी मेंटेन करने और अपना मार्जिन रखने पर विशेष ध्यान रखना चाहिये। वरना उसे 5 साल तक सर्विस देने में मुश्किल आयेगी। 

इस मामले में मै आदरणीय रतन टाटा की एक बात को सामने रखना चाहता हूं कि "यदि आप ग्राहक को अच्छी सेवा देना चाहते हैं तो आपको अच्छा मुनाफा कमाना चाहिये, तभी आप अपने क्वालिटी और सेवा के स्टैंडर्ड को कायम रख सकते हैं।" 

यदि आप भी सब्सिडी वाला सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं तो इस फाॅर्म को भरें, हमारे प्रतिनिधि आपसे जल्द ही संपर्क करेंगे। 

PM Surya Ghar Yojana | ग्राहक पूछताछ फॉर्म

दोस्तों आशा है आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी, यदि आप हमारी इस बेबसाइट पर पहली बार आये हैं तो हमारे साथ सोशल मीडिया पर जुड़ना न भूलें। ताकि आपको सोलर और तकनीक की दुनिया से जुड़े सभी अपडेट नियमित रूप से मिलते रहें। 

 


गूगल न्यूज़ पर सोलर सम्बंधित जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें, और follow बटन को दबाएँ.

गूगल न्यूज़ पर हमें फालो करें

Post a Comment

और नया पुराने