World biggest solar plant by Adani group | ग्रीन एनर्जी में अदानी ग्रुप करेगा 7 लाख करोड़ का निवेश 

ग्रीन एनर्जी का सेक्टर कितनी तेजी से आगे बढ़ रहा है यह तो किसी से छुपा नहीं है. एक से एक बड़े औद्योगिक घराने सोलर और दूसरे नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में आ रहे हैं. इसी क्रम में अदानी एनर्जी सॉल्यूशन की ओर से एक्सचेंज फाईलिंग में कहा गया है कि ग्रुप की ओर से अगले 10 वर्षों में 7 लाख करोड रुपए का निवेश ग्रीन एनर्जी सेक्टर में किया जाएगा.

अदानी ग्रुप के अध्यक्ष गौतम अडानी ने इससे संबंधित कुछ डिटेल्स शेयर करते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर ग्रुप की निवेश योजनाओं के अंतर्गत ग्रीन इनिशिएटिव के बारे में जानकारी दी है.

अदानी एनर्जी सॉल्यूशंस की ओर से एक्सचेंज फाईलिंग में कहा गया है, कि अदानी ग्रुप भारत में सबसे बड़े इंफ्रास्ट्रक्चर प्लेयर के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए आने वाले 10 सालों में 7 लाख करोड रुपए से अधिक का निवेश करेगा.


अदानी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडानी इंटरप्राइजेज माइनिंग, एयरपोर्ट, डिफेंस, एयरोस्पेस, सोलर, मैन्युफैक्चरिंग, रोड्स, रियल स्टेट, डाटा सेंटर, रिसोर्स मैनेजमेंट तक का कारोबार कर रही है. वहीं अदानी ग्रुप ग्रीन एनर्जी में भी तेजी से आगे बढ़ रहा है.

दुनिया का सबसे बड़ा सोलर एनर्जी पार्क बना रहा है अडानी समूह

गुजरात के रेगिस्तानी क्षेत्र में अदानी समूह की ओर से विश्व का सबसे बड़ा सोलर एनर्जी पार्क डेवलप किया जा रहा है इस पार्क की फोटो अदानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी ने पिछले दिनों अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर की थी.

दो करोड़ से ज्यादा घरों को बिजली की सप्लाई देगा यह प्लांट


अदानी समूह की ओर से बनाए जा रहा है एशिया के सबसे बड़े सोलर पावर प्लांट के माध्यम से दो करोड़ से ज्यादा घरों को बिजली की सप्लाई मिलेगी. यह सोलर पॉवर प्लांट कितना विशाल है इसे इस बात से समझा जा सकता है कि अदानी ग्रुप के सोलर पार्क को अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता है.

726 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल में फैला दुनिया का यह सबसे बड़ा ग्रीन एनर्जी पार्क 30 गीगा वाट से अधिक बिजली का उत्पादन करेगा. अदानी ग्रुप का कहना है कि सोलर के साथ-साथ विंड एनर्जी एवं नेचुरल गैस के क्षेत्र में भी अपनी क्षमताओं का तेजी से विस्तार करेगा.

Post a Comment

और नया पुराने