2 किलोवाट सबसे अच्छे सोलर की कीमत | 2 किलोवाट ऑनग्रिड सोलर की कीमत क्या है | 2 किलोवाट ऑफग्रिड सोलर की कीमत क्या है

दोस्तों, वैसे तो हम इस वेबसाइट पर पहले ही 2 किलो वाट के सोलर सिस्टम के बारे में कई पोस्ट लिख चुके हैं लेकिन जैसा कि आप जानते ही हैं कि बाजार में लगातार उतार-चढ़ाव होता रहता है, ऐसे में हमारी सलाह है कि आप जब भी हमारे ही नहीं किसी भी यूट्यूब चैनल पर, किसी भी वेबसाइट पर कीमत से संबंधित जानकारी को खोजें तो हमेशा उस वीडियो/आर्टिकल के अपलोड होने की तारीख अथवा उस आर्टिकल के पोस्ट किए जाने की तारीख पर अवश्य ध्यान दें.
क्योंकि कीमत हमेशा घटती बढ़ती रहती है, ऐसे में अगर आप कीमत से संबंधित सूचना को खोज रहे हैं तो लेटेस्ट आर्टिकल या वीडियो को ही ध्यान में रखें तभी आपको सही जानकारी मिल पाएगी.
2 किलोवाट सबसे अच्छे सोलर की कीमत


चूँकि सोलर पैनल की कीमतों में पहले की अपेक्षा काफी कमी देखने को मिली है यही कारण है कि पहले जिस रेट में आपको पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल मिल रहा था अब आपको उससे भी कम रेट में सबसे आधुनिक तकनीक का मोनो बाईफिशियल सोलर पैनल मिल जा रहा है. यही कारण है कि हमें एक बार फिर इस आर्टिकल को लिखने की आवश्यकता महसूस हुई ताकि हमारे पाठकों को 2 किलो वाट सोलर सिस्टम की कीमत के बारे में सही जानकारी प्राप्त हो सके और अगर वह अपने घर पर सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो वह अपने हिसाब से प्लानिंग कर सकें.

2 किलो वाट सोलर सिस्टम किसे लगवाना चाहिए

2 kw सोलर सिस्टम सामान्य तौर पर सभी घरों के लिए एक परफेक्ट सोलर सिस्टम है, यह बड़े लोड जैसे कि एयर कंडीशनर, वाटर पंप, इंडक्शन जैसे लोड को भी बड़ी आसानी से चला सकते हैं. यदि आपके घर का बिजली का बिल लगभग 300 यूनिट महीने का है या फिर आप इतने ही यूनिट की बचत करना चाहते हैं तो आपके लिए 2 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगवाना सबसे बेहतर विकल्प है.

2 किलो वाट सोलर कितनी बिजली बनाता है

बिजली उत्पादन की बात करें तो 2 किलो वाट का सोलर सिस्टम स्टैंडर्ड कंडीशन में 8 यूनिट तक बिजली का उत्पादन करता है, लेकिन इस सोलर सिस्टम में जो सोलर पैनल हम आपको बताने जा रहे हैं वह सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी के बाईफिशियल सोलर पैनल है, ऐसे में इस सिस्टम से आप प्रतिदिन प्रति किलो वाट पांच यूनिट यानी 2 किलो वाट के सोलर सिस्टम से 10 यूनिट बिजली प्रतिदिन प्राप्त कर सकते हैं.
मासिक आधार पर बात करें तो यह सिस्टम आपको लगभग 300 यूनिट प्रति महीने बना कर दे सकता है.

2 किलोवाट सोलर सिस्टम के लिए पैनल की कीमत

2 किलोवाट के सोलर सिस्टम के लिए सोलर पैनल की कीमत की बात करें तो इस समय हम आपको मोनो बाईफिशियल टेक्नोलॉजी के सोलर के बारे में बताएंगे. दरअसल अब आपको पॉली पैनल को लगाने की आवश्यकता नहीं है. 
एक समय था जब पॉली पैनल मोनो की अपेक्षा काफी सस्ते पड़ते थे, लेकिन इस समय स्थिति उल्टी है तकनीक ने इतना विकास किया है कि अब आधुनिक तकनीक के मोनो बाईफिशियल सोलर पैनल पॉली पैनल से भी अधिक सस्ते हो गए हैं. ऐसे में समझदारी यही है कि अब आपको आधुनिक तकनीक वाले मोनो बाईफिशियल सोलर पैनलों का ही प्रयोग करना चाहिए.

2 किलोवाट सबसे अच्छे सोलर की कीमत

2 किलो वाट के सोलर सिस्टम के लिए आप 540 वाट के चार सोलर पैनलों का प्रयोग कर सकते हैं, जिनका कुल पावर 2160 वॉट होगा इन सोलर पैनलों के रेट की बात करें तो इस समय अधिकतर कंपनियों के 540 वाट के मोनो तकनीक के सोलर पैनल का रेट आपको ₹24 से लेकर ₹28 की रेंज में आसानी से मिल जाएगा. यदि स्टैंडर्ड कीमत ₹26 प्रति वाट की बात करें तो आपको 2160 वॉट सोलर पैनल 56160 रुपए में मिल जाएंगे.

2 किलो वाट सोलर इनवर्टर की कीमत

सोलर पैनल के बाद आपको अपने सिस्टम के लिए चाहिए होगा एक सोलर इन्वर्टर. 2 किलोवाट की रेंज में कई कंपनियों के सोलर इनवर्टर आपको देखने को मिलेंगे. लुमिनस का सोलरवार्टर, INA का 2500 सोलर इनवर्टर, UTL का हेलिअक 2500, एप्रो का 2500, माइक्रोटेक का 2550 सोलर इनवर्टर आदि कई विकल्प देखने को मिल जाते हैं. आप इनमें से किसी भी कंपनी का सोलर इनवर्टर खरीद सकते हैं.

सोलर इनवर्टर खरीदते समय आपको यह बात हमेशा ध्यान में रखनी है कि आप ऐसी ही कंपनी का सोलर इनवर्टर खरीदे जिसका सर्विस सेंटर अथवा सर्विस नेटवर्क आपके जिले में बेहतर हो ताकि आपको बाद में सर्विस को लेकर परेशानी ना झेलनी पड़े.

सोलर इनवर्टर की कीमत की बात करें तो उपरोक्त सभी इनवर्टर आपको ₹14000 से 18000 रुपए की रेंज में आसानी से बाजार में मिल जाएंगे.

यहां पर हम सोलर इनवर्टर की स्टैंडर्ड कीमत 16500 मान लेते हैं.

2 किलो वाट के लिए सोलर बैटरी की कीमत

सोलर पैनल और सोलर इनवर्टर के बाद सोलर सिस्टम का सबसे महत्वपूर्ण कंपोनेंट है सोलर बैटरी. आप इस सिस्टम में 150 AH क्षमता की 5 साल वारंटी वाली सोलर बैटरी का प्रयोग कर सकते हैं, हालांकि यहां पर 3 साल वारंटी वाली बैटरी भी लगाई जा सकती है, लेकिन 3 साल वारंटी वाली बैटरी से ज्यादा बेहतर है 5 साल वारंटी वाली बैटरी का प्रयोग करना, क्योंकि कीमत में मुश्किल से 1 हजार से ₹2000 तक का ही अंतर होता है. इसलिए आपको सलाह यही दी जाती है कि आप 5 साल वारंटी वाली सोलर बैटरी का ही प्रयोग करें.

5 साल वारंटी की किसी भी बड़ी कंपनी की सोलर बैटरी आपको 14500 के आसपास आसानी से मिल जाएगी. इस तरह दो बैटरी आपको 29000 रुपए में मिल जाएंगे.

सोलर पैनल इंस्टॉलेशन, स्ट्रक्चर, अर्थिंग आदि का खर्चा

सोलर पैनल, सोलर इनवर्टर और सोलर बैटरी के बाद जो सबसे महत्वपूर्ण कंपोनेंट है वह है सोलर स्ट्रक्चर और अर्थिंग आदि. सोलर स्ट्रक्चर को लेकर आपको बिल्कुल भी लापरवाही करने की आवश्यकता नहीं है. हमेशा अच्छी कंपनी का मजबूती वाला स्ट्रक्चर ही लगवाएं. इसके साथ ही सोलर सिस्टम में अर्थिंग अवश्य करवाएं. ताकि आपका सोलर सिस्टम आसमानी बिजली जैसे खतरों से पूरी तरह सुरक्षित रहे.

इन सभी के खर्चे की बात करें तो इन सब पर आपको लगभग ₹9 प्रति वाट का खर्च करना होगा. इस खर्च में आपका इंस्टॉलेशन, वायरिंग, स्ट्रक्चर, अर्थिंग आदि सभी कुछ कवर हो जाएगा. ₹9 प्रतिवाट की दर से आपको इस पर 19440 का खर्च करना होगा.

इस तरह आपका सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी वाले सोलर पैनल के साथ 2 किलो वाट का पूरा कंपलीट सोलर सिस्टम 121000 में तैयार हो जाएगा.
आशा है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी अगर आप सोलर और तकनीक से जुड़ी जानकारी को नियमित रूप से अपने स्मार्टफोन पर प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे साथ व्हाट्सएप फेसबुक इंस्टाग्राम आदि सोशल मीडिया पर अवश्य जुड़े.

Post a Comment

और नया पुराने