Solar street light in village | सोलर से रोशन होंगे UP के यह गाँव , धनराशि स्वीकृत

ग्रामीण क्षेत्रों में रात के दौरान रास्तों को रोशन करने के लिए सौर ऊर्जा से संचालित होने वाली स्ट्रीट लाइट लगाई जाएँगी. इन लाइटों के माध्यम से रात के समय ग्रामीणों को अच्छी रोशनी मिल सकेगी जिससे वह गांव के आसपास आने वाले जंगली जानवरों पर नजर रख सकेंगे और अपने आप को, व अपने पालतू पशुओं को सुरक्षित रख सकेंगे.

उत्तर प्रदेश के बहराइच जनपद की 14 ब्लॉकों की 145 ग्राम पंचायत में इन सोलर स्ट्रीट लाइटों को लगाया जाएगा. जिलाधिकारी मोनिका रानी के निर्देश पर पंचायती राज विभाग के द्वारा इस कार्य को करवाया जाएगा.

Solar street light in village

सोलर स्ट्रीट लाइट की कीमत

पंचायती राज विभाग की ओर से प्रति लाइट 14061 रुपए की दर से 25,59,102 रुपए की धनराशि UPNEDA को आवंटित कर दी गई है. शेष धनराशि 12,98,200 का इंतजाम UPNEDA की ओर से किया जाएगा. इस धनराशि से कुल 182 सोलर स्ट्रीट लाइटों को लगाया जाएगा.

तेंदुआ प्रभावित गांवों में लगेंगे ज्यादा लाइट

जिलाधिकारी मोनिका रानी ने मीडिया को बताया कि जिले के 14 ब्लॉकों के 145 ग्राम पंचायत में 182 सोलर स्ट्रीट लाइट लगाई जाएगी इसके लिए संबंधित विभागों को निर्देश देते हुए धनराशि स्वीकृत कर दी गई है, तेंदुआ प्रभावित गांवों में लाइट लगाने पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा ताकि ग्रामीण अपने आप को सुरक्षित रख सके और जंगली जानवरों से सावधान रह सके.

Post a Comment

और नया पुराने