Best solar water heater for home | इन सर्दियों में बिना बिजली के मिलेगा गर्म पानी, वह भी फ्री में 

सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है, सर्दियों में गर्म पानी की आवश्यकता लगभग सभी घरों को होती है. पानी गर्म करने के लिए लोग कई विकल्पों का इस्तेमाल करते हैं, कोई अपने घर पर बिजली से चलने वाला गीजर लगवाता है तो कोई गैस गीजर का प्रयोग करता है.
लेकिन सभी विकल्पों में आपको हर महीने बिजली के बिल या फिर गैस सिलेंडर के लिए अच्छे खासे पैसे खर्च करने पड़ते हैं. लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसा तरीका जिसके माध्यम से आप जीवन भर फ्री में गर्म पानी प्राप्त कर सकते हैं. इस तरीके को अपनाने के बाद आपको गर्म पानी के लिए कभी भी एक पैसा भी खर्च नहीं करना पड़ेगा.

Best solar water heater for home | घर के लिए सबसे अच्छा सोलर वाटर हीटर

इसके लिए आपको अपने घर पर सोलर एनर्जी से चलने वाले वाटर हीटर को लगाना होगा, सूर्य की ऊर्जा से चलने वाले यह वॉटर हीटर आपको जीवन भर फ्री में गर्म पानी उपलब्ध कराते रहते हैं. इन वॉटर हिटर को लगाने के लिए आपको सिर्फ एक बार पैसा खर्च करना पड़ता है इसके बाद आपको दोबारा किसी भी प्रकार का कोई खर्चा इन पर नहीं करना होता.
Best solar water heater for home


क्या बिना धूप या बादल वाले दिनों में भी गर्म पानी मिलता है

कई लोग यह पूछते हैं कि क्या सोलर वॉटर हीटर कम धूप, कोहरे या फिर बदल वाले दिनों में भी पानी गर्म कर सकते हैं, दोस्तों सोलर वाटर हीटर में लगा हुआ टैंक इंसुलेटेड होता है इसलिए यदि पूरे दिन में कुछ देर के लिए भी धूप निकलती है तो यह पानी गर्म करके टैंक में स्टोर कर लेते हैं. इस टैंक में स्टोर पानी इंसुलेटेड होने के कारण ठंडा नहीं होता जिससे आपको बादल एवं कोहरे वाले दिनों में भी गर्म पानी की आपूर्ति आसानी से मिलती रहती है.

इतना ही नहीं सोलर वाटर हीटर के लिए तेज धूप की आवश्यकता नहीं होती, हल्की सी धूप भी निकलती है तो यह वाटर हीटर पानी गर्म करने में सक्षम होते हैं.

कितना पानी गर्म कर सकता है सोलर वॉटर हिटर

सोलर वॉटर हीटर कितना पानी गर्म कर सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपने कितनी क्षमता का सोलर वाटर हीटर अपने घर पर लगाया है. सोलर वाटर हीटर 100 लीटर, 200 लीटर, 250 लीटर, 500 लीटर आदि की क्षमता में आते हैं. आपको जितने भी गर्म पानी की आवश्यकता हो आप उतनी क्षमता के सोलर वाटर हीटर को अपनी छत पर लगवा सकते हैं.

सोलर वाटर हीटर पानी कैसे गर्म करता है

सोलर वाटर हीटर में ट्यूब्स लगी होती है इन ट्यूब में पानी चलता रहता है. यह ट्यूब सूर्य की ऊर्जा से पानी को गर्म करती रहती हैं. इन ट्यूब्स में  यह क्षमता होती है कि यह हल्की सी हल्की धूप में भी पानी को गर्म कर सकती हैं और बेहतर तरीके से काम कर सकती हैं.

सोलर वाटर हीटर की लाइफ कितनी है

चूँकि सोलर वाटर हीटर में किसी तरह के मूविंग पार्ट्स का प्रयोग नहीं होता, साधारण सी ट्यूब होती हैं जो की पानी गर्म करने का काम करती है इसलिए यह बहुत ही लंबे समय तक चलता है. आमतौर से सोलर वाटर हीटर 20 से 30 साल तक आसानी से काम करते रहते हैं.

100 लीटर क्षमता के सोलर वाटर हीटर की कीमत | Best solar water heater 100 ltr price

100 लीटर क्षमता का सोलर वाटर हीटर आपको 20 से लेकर 22000 तक की कीमत में आसानी से मिल जाएगा इसे आप स्थानीय बाजार से अथवा ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं.

200 लीटर क्षमता के सोलर वाटर हीटर की कीमत | Best solar water heater 200 ltr price


200 लीटर क्षमता के सोलर वाटर हीटर की कीमत की बात करें तो यह आपको ₹30000 के आसपास आसानी से स्थानीय बाजार या फिर ऑनलाइन भी मिल जाएगा.

सोलर वाटर हीटर कहां से खरीदें

अगर आप भी अपने घर के लिए सोलर वाटर हीटर खरीदना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन अमेजॉन से यहाँ क्लिक करके खरीद सकते हैं. इनको इंस्टॉल करना बेहद आसान है इनको आप कुछ ही देर में अपने आप इंस्टॉल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : 

Post a Comment

और नया पुराने