Best solar system for home | घर के लिए सबसे सस्ता और अच्छा सोलर सिस्टम | सोलर सिस्टम सिर्फ 3200 में

क्या आप एक ऐसा सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं जो 2 से 3 एलइडी बल्ब और एक पंखा आपको 8 घंटे तक चला कर दे सके यदि हां तो आज हम आपको एक ऐसे सोलर सिस्टम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप ऐसी कीमत में लगा सकते हैं जिसे सुनकर आप चौक पड़ेंगे. जी हां क्योंकि बाजार में उपलब्ध सोलर इनवर्टर या सोलर सिस्टम कम से कम ₹10000 से ऊपर की कीमत की ही है लेकिन आज हम जो सिस्टम आपको बताने जा रहे हैं उसकी कीमत सिर्फ  ₹3200 होने वाली है.

नमस्कार स्वागत है आइए जानते हैं कैसे ₹3200 में आप एक शानदार मिनी सोलर सिस्टम तैयार कर सकते हैं जो न केवल पूरी रात आपके घर को एलईडी बल्ब की रोशनी से जगमग बनाए रखेगा बल्कि भीषण गर्मी में पावर कट के दौरान डीसी पंखे को भी 4 घंटे से भी अधिक समय तक आसानी से चलाता रहेगा.

Best solar system for home
 इस सोलर सिस्टम को तैयार करने के लिए जिन जिन चीजों की आवश्यकता होगी उनके बारे में सबसे पहले जानकारी करते हैं.

15 या 20 वाट का सोलर पैनल

सोलर सिस्टम को तैयार करने के लिए आपको 15 या 20 वोल्ट का एक 12 वोल्ट सोलर पैनल चाहिए होगा इस सोलर पैनल को आप ऑनलाइन फ्लिपकार्ट अमेजॉन से आसानी से परचेस कर सकते हैं. यह सोलर पैनल आपको ₹1000 से लेकर ₹600 तक की रेंज में आसानी से मिल जाएगा.


 7.2 एएच बैट्री

इस सोलर सिस्टम के लिए आपको 7.2 एच की बैटरी खरीदनी होगी. आप सोलर बैटरी का प्रयोग भी कर सकते हैं यह बैटरी आपको ₹800 में आसानी से ऑनलाइन मिल जाएगी.


6 एंपियर सोलर कंट्रोलर

सोलर पैनल और बैटरी के बाद जो तीसरा सबसे उपयोगी कंपोनेंट है वह सोलर चार्ज कंट्रोलर. सोलर चार्ज कंट्रोलर कई कंपनियों जैसे लुमिनस, एक्साइड आदि का आपको ऑनलाइन मिल जाएगा अमेजॉन पर यह सोलर कंट्रोलर ₹400 से लेकर ₹600 तक की रेंज में आसानी से मिल जाएगा.

आपकी बैटरी को चार्ज और दीप डिस्चार्ज होने से बचाना है नहीं लगाने से आपकी बैटरी जल्दी खराब होने का खतरा बढ़ जाता है इसलिए यदि आप डीसी सोलर सिस्टम बना रहे हैं तो आपको अवश्य खरीदना चाहिए 


9 वाट डीसी बल्ब

डीसी बल्ब की बात करें तो अच्छी कंपनी के डीसी बल्ब आपको ₹100 के आसपास मिल जाएगा आपको अपने सिस्टम के लिए 2 डेसीबल खरीदने हैं दो बल्ब आपको ₹200 में मिल जाएंगे.

डीसी फैन

अच्छी कंपनी का डीसी फैन तो थोड़ा महंगा होता है लेकिन यदि आप लोकल मार्केट में उपलब्ध डीसी पंखों को खरीदें तो यह है आपको आसानी से 400 से ₹600 में मिल जाएगा इन पंखों की लाइफ भी ठीक होती है यदि आप अच्छे से रखरखाव करते हैं तो है कई वर्षों तक अच्छी तरीके से चलते रहते हैं.

इसके बाद वायर वगैरह का खर्चा मान लें तो यह लगभग ₹200 के आसपास आता है

अब आपके पास सारी चीजें तैयार हैं आपको सोलर पैनल की पीछे दिए गए जंक्शन बॉक्स में प्लस और माइनस का सिंबल दिख रहा होगा यहां पर प्लस के सिंबल में आप रेड कलर का वायरल लगा लें जिससे कि आपको याद रहे कि आपका प्लस वायर कौन सा है और माइनस के सिंबल में ब्लैक कलर का वायर कनेक्ट कर ले इसके बाद बैटरी से निकाले हुए दो बायरो को कंट्रोल में दिए गए सोलर बैटरी के कनेक्टर में कनेक्ट करें, इसके बाद सोलर पैनल से निकले हुए वायर को कंट्रोलर में कनेक्ट कर ले.


जैसी आप सोलर पैनल के बाहर कंट्रोल कनेक्ट करेंगे चार्जिंग वाली ग्रीन कलर की एलईडी जलने लगेगी यह इस बात का संकेत है कि आपकी बैटरी सोलर से चार्ज होना शुरू हो गई है.


इसके बाद आपको अपने पंखी और एलईडी बल्ब का कनेक्शन कंट्रोलर में दिए गए लोड वाले सॉकेट्स में कर देना है. इस तरह आपका मिनी सोलर सिस्टम तैयार है वह भी ऐसी कीमत में जो कि आपने कभी सोचा भी नहीं होगा

सोलर से जुड़ी नई जानकारी और समाचारों के लिए हमारे चैनल को सब्सक्राइब करना ना भूले यदि आपका कोई प्रश्न है तो कमेंट में पूछ सकते हैं धन्यवाद

Post a Comment

और नया पुराने