Best ceiling fan for home in 2023 | BLDC फैन क्या होता है? | जानिये कैसे यह पंखे आपके बिजली बिल को आधे से भी कम कर सकते हैं?

बिजली के दिन पर दिन बढ़ते बिलों से हम सभी परेशान हैं, जिन लोगों के घरों में एयर कंडीशनर नहीं भी होता है उनका बिजली बिल भी गर्मियों के दिनों में सर्दी के अपेक्षा दोगुने से अधिक हो जाता है. दरअसल हमारे घरों में लगे सीलिंग फैन काफी अधिक बिजली की खपत करते हैं, और गर्मी के दिनों में सीलिंग फैन को बंद करना मतलब पसीना ही पसीना. ऐसे में पूरे दिन चलने वाले सीलिंग फैन हमारे घर की बिजली बिल को काफी अधिक बढ़ा देते हैं.
Best ceiling fan for home in 2023

हालांकि समय के साथ नई तकनीक के आने वाले सीलिंग फैन 60 वाट से लेकर 80 वाट तक की बिजली खपत करते हैं लेकिन इसके बावजूद इन पंखों की वजह से बिजली बिल पर हमारा काफी अधिक खर्च हो जाता है. क्या आपने कभी सोचा है कि तकनीक की मदद से अब आप सीलिंग फैन के बिल को लगभग ना के बराबर कर सकते हैं. जी हां यह कमाल हो सकता है बीएलडीसी सीलिंग फैन के माध्यम से.

BLDC ceiling fan manufacturer in India

आपने आजकल टेलीविजन पर केंट, एटॉमबर्ग, क्रॉन्पटन जैसी कई कंपनियों के बीएलडीसी फैन के विज्ञापन देखे होंगे. क्या आप जानते हैं कि आखिर बीएलडीसी फैन क्या होता है और यह कैसे काम करता है? साथ ही यह आपकी बिजली बिल को किस तरह से कम कर सकता है. आइए आज हम जानते हैं बीएलडीसी फैन के बारे में. क्या हैBLDC फैन और यह कैसे काम करता है? क्या कीमत होती है? नॉर्मल फैन से कैसे अलग है? और इसे लगाना आपके लिए कैसे फायदेमंद है.

बीएलडीसी फैन क्या है? | BLDC फैन कैसे काम करता है

दोस्तों बीएलडीसी एक तरह की मोटर का नाम होता है, जिन पंखों में बीएलडीसी मोटर लगी होती है उन पंखों को बीएलडीसी फैन कहते हैं. बी एल डी सी का पूरा नाम ब्रशलैस डायरेक्ट करंट मोटर है. इस तरह की फैन में एक डीसी मोटर लगी होती है. जिसके stator और Rotor के बीच में कोई BRUSH नहीं होते. बीएलडीसी फैन का संचालन डीसी करंट से होता है लेकिन इसके अंदर लगे हुए एक सर्किट के माध्यम से एसी करंट को डीसी करंट में परिवर्तित करके कार्य यह करता है.

BLDC फैन की वारंटी कितनी होती है? | BLDC Fan की लाइफ क्या होती है?

इन पंखों पर साधारण पंखों के अपेक्षा वारंटी भी अधिक देखने को मिलती है. जहां साधारण पंखों में 1 से 2 साल की वारंटी मिलती है वही बीएलडीसी फैन पर 3 से लेकर 5 साल तक की वारंटी कंपनी की ओर से प्रदान की जाती है.

बीएलडीसी फैन की कीमत क्या है? | BLDC ceiling fan price in India

बीएलडीसी सीलिंग फैन की कीमत की बात करें तो नॉर्मल सीलिंग फैन की तुलना में थोड़ा सा महंगा अवश्य होता है. लेकिन यदि लंबे समय में पंखों द्वारा की जाने वाली बिजली खपत को ध्यान में रखें तो यह नॉर्मल पंखों से सस्ता ही पड़ता है क्योंकि अपनी कुल कीमत को यह बिजली बचत के माध्यम से महज 2 साल में निकाल देता है.

BLDC fan vs normal fan which is better | बीएलडीसी फैन कितनी बिजली की खपत करता है

बिजली खपत की बात करें तो नॉर्मल सीलिंग फैन की तुलना में बीएलडीसी फैन आधे से भी कम बिजली की खपत करता है, यदि आप नॉर्मल और बीएलडीसी पंखों की तुलना करें तो इसे चार्ट के माध्यम से समझ सकते हैं.
BLDC Fan 2023

नॉर्मल फैन लगभग 75 से 80 वाट की बिजली खपत करता है, जबकि बीएलडीसी फैन 25 से 28 वाट की पावर कंजप्शन करता है. यदि आप इन पंखों को प्रतिदिन 16 घंटे तक चलाते हैं तो एक साधारण पंखा 1 वर्ष में 360 यूनिट बिजली का खर्च करेगा जबकि बीएलडीसी पंखा 134 यूनिट बिजली का खर्च करेगा. ऐसे में 1 वर्ष में जहां साधारण पंखा ₹2880 की बिजली खर्च करता है वही बीएलडीसी पंखा महज ₹1072 का इलेक्ट्रिसिटी उपयोग करता है. 

इस तरह आप देख सकते हैं कि सिर्फ एक फैन से आपको 1808 रूपये की सालाना की बचत देखने को मिलती है. ऐसे में यदि आपके घर में 4 पंखे हैं तो आप ₹7232 सिर्फ 1 साल में महज पंखे चेंज करके बचा सकते हैं.

यदि आप बीएलडीसी फैन के बारे में और अधिक जानकारी चाहते हैं, जैसे आपके लिए कौन सा बीएलडीसी फैन अच्छा रहेगा? आप कैसे और कहां से फैन खरीद सकते हैं? तो हमें कमेंट करके अवश्य बताएं हम आपके लिए देश में सबसे अधिक बिकने वाले और सबसे अच्छे बीएलडीसी फैन के बारे में एक डिटेल आर्टिकल लेकर आएंगे

सोलर और तकनीक से जुड़े नए समाचारों के लिए हमारे साथ सोशल मीडिया पर अवश्य जुड़ें. 

Post a Comment

और नया पुराने