1 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत | 1kw only solar panel price in India 2023 | 1 किलोवाट में कितने सोलर पैनल लगेंगे? 

सोलर पैनल का उपयोग अब काफी अधिक होने लगा है, एक समय था जब सोलर  का प्रयोग सिर्फ ग्रामीण क्षेत्रों और ऐसे इलाकों में ही होता था जहां पर बिजली उपलब्ध नहीं थी और रोशनी, मोबाइल चार्जिंग, टीवी आदि चलाने के लिए छोटे सोलर सिस्टम काफी अधिक उपयोग किए जाते थे. आपको याद होगा ग्रामीण बैंकों के माध्यम से 40 वाट, 75 वाट, 100 वाट और 150 वाट के सोलर सिस्टम फाइनेंस पर उपलब्ध कराए जाते थे.

1kw only solar panel price in India 2023

इन सोलर सिस्टम की क्षमता 2 से 3 लाइटों और मोबाइल चार्जिंग या डीसी पंखे चलाने तक ही सीमित थी. समय के साथ तकनीक में परिवर्तन हुआ, बिजली की आपूर्ति गांव गांव पहुंचने लगी शहरों में इस समय 22 से 24 घंटे बिजली की आपूर्ति मिल रही है. 
 
इसके बावजूद सोलर  का प्रयोग अब और अधिक बढ़ गया है. इसके पीछे का कारण यह है कि बिजली की आपूर्ति के साथ ही बिजली के बिलों में भी भारी-भरकम वृद्धि हुई है. ऐसे में अब लोग सोलर  को बिजली के भारी भरकम बिलों से बचने का सबसे उपयोगी जरिया मानकर अपना रहे हैं. 40 वाट, 75 वाट, 100 वाट के पैनल की जगह 1 किलो वाट, 2 किलो वाट, 5 किलो वाट और 10 किलो वाट के सोलर सिस्टमों ने ले ली है.
इन सोलर प्लांट से घरेलू उपकरणों से लेकर सबमसर्बिल पंप और एयर कंडीशनर जैसे हेवी लोड भी आसानी से चलाए जा रहे हैं. इतना ही नहीं कोल्ड स्टोरेज, फ्लोर मिल और बड़ी इंडस्ट्रीज में भी सोलर  का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है.
फिलहाल आज हम चर्चा करने जा रहे हैं 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम के लिए सोलर पैनल के बारे में. आइये जानते हैं कि 1 किलोवाट के सिस्टम में कितने सोलर पैनल लगेंगे और उनकी कीमत क्या होगी? 

सोलर इनवर्टर कौन सा है और कितनी क्षमता का है? इस पर निर्भर करते हैं सोलर पैनल

सोलर पैनल के बारे में जानने से पहले तय करें कि आप कौन सा इनवर्टर लगा रहे हैं. क्योंकि आपकी इनवर्टर की क्षमता और उसमें उपलब्ध सोलर चार्ज कंट्रोलर की क्षमता के आधार पर ही सोलर पैनलों का चयन किया जाता है. आपकी इनवर्टर में जितनी क्षमता का चार्ज कंट्रोलर होगा उसी के अनुसार आपको सोलर पैनलों को पेरेलल और सीरीज में कनेक्ट करना होगा. 

1 किलो वाट की क्षमता के लिए कुछ इनवर्टर ऐसे आते हैं जो कि 12 वोल्ट और 24 वोल्ट दोनों प्रकार के सोलर पैनल को सपोर्ट करते हैं, जबकि कई इनवर्टर ऐसे भी आते हैं जो सिर्फ 12 वोल्ट अथवा 24 वोल्ट एक ही प्रकार के सोलर पैनल को सपोर्ट करते हैं. ऐसे में सोलर पैनल खरीदने से पहले आपको इनवर्टर का चयन अवश्य कर लेना चाहिए.

1 किलो वाट के सोलर सिस्टम में कितने सोलर पैनल लगेंगे

1 किलो वाट के सोलर सिस्टम में लगने वाले सोलर पैनल की संख्या इस पर निर्भर करती है कि आप कितने वाट के सोलर पैनल का प्रयोग कर रहे हैं. यदि आप 335 वाट के सोलर पैनल का प्रयोग करते हैं तो 3 सोलर पैनल लगाने होंगे. 

टोटल क्षमता 1005 वाट बनेगी कीमत की बात करें तो पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल आपको जीएसटी सहित ₹30 से ₹34 पर वाट के आसपास आसानी से मिल जाएंगे. यदि ₹34 प्रति वाट मानकर चलें तो हमारे सोलर पैनल की कीमत ₹34170 हो जाएगी.

इसी के साथ यदि आप 250 वाट के सोलर पैनल का प्रयोग करते हैं तो आपको चार सोलर पैनल लगाने होंगे.

यदि आप सिंगल बैटरी 12 वोल्ट की सिस्टम के लिए सोलर पैनल लगाते हैं तो आप 170 वाट के 6 सोलर पैनलों का प्रयोग कर सकते हैं. हालांकि छोटे सोलर पैनल बड़े सोलर पैनलों की अपेक्षा कुछ महंगे हो सकते हैं, लेकिन इनकी कीमत में बहुत अधिक अंतर नहीं होता.

Post a Comment

और नया पुराने