महज कुछ हजार रुपए का खर्च और रसोई गैस पर होने वाला हर महीने का आपका खर्चा हमेशा के लिए बंद हो जाएगा. क्योंकि आप को रसोई गैस उपलब्ध कराने वाली गैस एजेंसी अब सूर्य नूतन सोलर स्टोव बांटेगी. जैसा कि आपको ज्ञात ही होगा कि इंडियन ऑयल के फरीदाबाद स्थित शोध केंद्र की ओर से विकसित किए गए सूर्य नूतन सोलर चूल्हा ने इस समय देश ही नहीं दुनिया भर में काफी सुर्खियां बटोर रखी हैं. 
जहां भारत में लोग सूर्य नूतन सोलर चूल्हे को खरीदने के लिए काफी समय से इंतजार कर रहे हैं, वहीं दुनिया के कई ऐसे गरीब और विकासशील देश है जो सूर्य नूतन चूल्हे के माध्यम से अपने यहां लाखों परिवारों को स्वच्छ रसोई का ईंधन उपलब्ध कराना चाहते हैं.
surya nutan solar stove indian oil

केंद्र सरकार भी बिल गेट्स फाउंडेशन और विश्व बैंक से बातचीत करके इन देशों में सूर्यनूतन सोलर चूल्हे की आपूर्ति को लेकर गंभीर है और लगातार इस मामले पर कार्य कर रही है. क्योंकि इंडियन आयल का यह उत्पाद अपनी विशेषताओं के चलते आधिकारिक रूप से बाजार में उपलब्ध होने से पहले ही सुर्खियां बटोर चुका है. ऐसे में इसकी सफलता को लेकर कोई संदेह नहीं है. बाजार में आते ही लोग इसे हाथों-हाथ लेने के लिए तैयार बैठे हैं.

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे सोलर चूल्हा योजना की शुरुआत

आज बेंगलुरु में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोलर चूल्हा योजना की शुरुआत करेंगे, इस योजना के अंतर्गत आम लोगों को ठीक उसी तरह सूर्य नूतन सोलर चूल्हा उपलब्ध कराया जाएगा जैसे उज्जवला योजना के अंतर्गत घर-घर रसोई गैस पहुंचाने की योजना को संचालित किया गया है. गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को सूर्य नूतन सोलर चूल्हा सब्सिडी पर अथवा मुफ्त में उपलब्ध कराया जा सकता है. उसके साथ ही आम लोगों को भी यह सोलर चूल्हा बेहद कम कीमत पर उपलब्ध कराया जाएगा.

सूर्य नूतन चूल्हा कहां मिलेगा | गैस कंपनियां बाटेंगे सोलर चूल्हा

यदि आप सूर्य नूतन सोलर चूल्हे को खरीदना चाहते हैं और अभी तक नहीं जान पाए हैं कि आप सोलर चूल्हे को कहां से खरीद सकते हैं, तो हम आपको बता दें कि अब आप को सूर्य नूतन सोलर चूल्हा अपनी घरेलू रसोई गैस एजेंसी से ही मिल सकेगा. प्रथम चरण में इंडियन ऑयल की रसोई गैस एजेंसियों के द्वारा सूर्य नूतन सोलर चूल्हे सप्लाई की जाएगी.

सूर्य नूतन चूल्हा कैसे काम करता है

दोस्तों! वैसे तो सौर ऊर्जा के माध्यम से खाना पकाने के लिए सोलर कुकर, सोलर दिश टाइप कूकर आदि बाजार में पहले से ही उपलब्ध है लेकिन इनके साथ समस्या यह है कि इन पर खाना बनाने के लिए सोलर कुकर को धूप में रखना पड़ता है. ऐसे में खाना बनाने के लिए खुले स्थान की आवश्यकता पड़ती है. 

जबकि सूर्य नूतन सोलर चूल्हा इंडोर में ठीक उसी तरह प्रयोग किया जा सकता है जैसे आप रसोई गैस को प्रयोग करते हैं. क्योंकि सूर्यनूतन सोलर चूल्हे में दो यूनिट होता है. इसका इनडोर यूनिट आपकी किचन में रहता है जबकि आउटडोर यूनिट के रूप में सोलर पैनल आपकी छत पर ऐसे स्थान पर लगाया जाता है जहां सूर्य की रोशनी पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में मिलती हो. 

सोलर पैनल को केबल के माध्यम से सोलर चूल्हे के साथ कनेक्ट कर दिया जाता है जिससे सोलर चूल्हा किसी बिजली से चलने वाले इंडक्शन कुकर की बात आसानी से कार्य करता है.

तीन मॉडलों में पेश किया गया है सूर्य नूतन सोलर चूल्हा

सूर्य सूर्य को इंडियन ऑयल की ओर से तीन मॉडलों में तैयार किया गया है. पहला मॉडल सबसे सस्ता है जो कि सूर्य की ऊर्जा से सीधे कार्य करता है यानी इस मॉडल पर आप जब तक धूप है तब तक खाना पका सकते हैं यह सबसे सस्ता होने के साथ ही हमेशा के लिए रखरखाव मुक्त है क्योंकि इसमें कोई भी बैटरी का प्रयोग नहीं किया गया है इसलिए एक बार खरीदने के बाद इसमें दोबारा आपको किसी प्रकार की कोई भी लागत नहीं लगानी पड़ती.

सुल्तान का दूसरा मॉडल बैटरी आधारित है इसमें आप धूप ना होने की स्थिति में सोलर चूल्हे में लगी बैटरी के माध्यम से उर्जा लेकर खाना पका सकते हैं. ऐसे सुबह जल्दी अथवा सूर्यास्त होने के बाद भी आपको खाना पकाने की सुविधा प्रदान कर देता है इसकी कीमत पहले मॉडल से कुछ अधिक है.

सूर्य नूतन सोलर चूल्हे का तीसरा मॉडल सोलर बैटरी और इलेक्ट्रिसिटी पर आधारित है इस मॉडल में पहली प्राथमिकता सूर्य की ऊर्जा को दी जाती है धूप न होने की स्थिति में सोलर चूल्हा इसमें लगी बैटरी के द्वारा संचालित होता है, बादलों और घने कोहरे वाले दिनों में जब धूप बिल्कुल भी उपलब्ध नहीं होती ऐसे में चूल्हे को बिजली से चलाया जा सकता है ठीक उसी तरह जैसे आप अपने इंडक्शन कुकर को चलाते हैं.

तो बस अब आपका इंतजार लगभग खत्म है और आपकी रसोई गैस एजेंसी के माध्यम से सोलर चूल्हा आपको जल्द ही उपलब्ध होगा. सोलर से जुड़ी नई जानकारियों और सोलर की दुनिया के नए समाचारों के लिए हमारे साथ सोशल मीडिया पर अवश्य जुड़ें.

Post a Comment

और नया पुराने