सूर्य नूतन चूल्हा यहाँ मिलेगा | पीएम मोदी ने किया लोकार्पण, 3 करोड़ घरों को मिलेगा पहले चरण में सोलर चूल्हा
सूर्य नूतन सोलर चूल्हे को खरीदने के इच्छुक लोगों का इंतजार खत्म हो गया है, आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरु में आयोजित इंडिया एनर्जी वीक के दौरान सूर्य नूतन सोलर चूल्हे को पब्लिक के लिए लांच कर दिया है.
प्रधानमंत्री ने कहा है कि अगले 2 वर्षों के दौरान 3 करोड़ से भी अधिक घरों तक सूर्य नूतन सोलर चूल्हे को पहुंचाया जाएगा. ताकि लोगों को स्वच्छ ऊर्जा के माध्यम से भोजन पकाने की सुविधा प्राप्त हो सके. प्रधानमंत्री ने कहा कि जैसे उज्जवला योजना के तहत घर-घर रसोई गैस पहुंचाई गई है उसी तरह सरकार का प्रयास होगा कि करोड़ों लोगों की रसोई तक सोलर चूल्हे को पहुंचाया जाए.
प्रधानमंत्री द्वारा आज आम जनता के लिए लांच किए गए इस सोलर चूल्हा ने अपने लोकार्पण के बाद से ही देश विदेश में धूम मचाई हुई है. दरअसल यह सोलर चूल्हा अपनी विशेषताओं के कारण लोगों में इतना लोकप्रिय है कि इसे खरीदने के लिए लोग इंटरनेट पर जमकर सर्च कर रहे हैं.

सूर्य नूतन सोलर चूल्हे की विशेषताएं

सूर्य नूतन सोलर चूल्हा वैसे तो सोलर एनर्जी से चलता है लेकिन इसकी सबसे खास बात यह है कि सूर्य की ऊर्जा से खाना बनाने के लिए इस सोलर चूल्हे को धूप में रखने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं पड़ती. इस की यही खासियत इसे दूसरे सोलर चूल्हे से अलग बनाती है. 

अभी जितने भी सोलर कुकर देश में प्रचलन में है उन सभी में एक समानता है कि यह सोलर कुकर एक बॉक्स के आकार के होते हैं, जिसमें दाल चावल आदि जो भी चीज आपको बनानी है उसको भर देना होता है और उसके बाद कुमार को धूप में रखना होता है. ऐसे में इन सोलर कुकर का प्रयोग आम लोगों के लिए करना थोड़ा सा मुश्किल हो जाता है क्योंकि शहरी जीवन में खुली धूप अधिकतर घरों के लिए संभव नहीं होती, इसके साथ ही छत पर बंदर आदि की समस्याएं भी सोलर कुकर के प्रयोग को मुश्किल बनाती हैं.

सूर्य नूतन सोलर ने इन समस्याओं का समाधान कर दिया है. इस सोलर कुकर में खाना बनता तो सूर्य की ऊर्जा से है लेकिन सोलर कुकर आपकी किचन के अंदर रहता है. इसे ऊर्जा मिलती है आप की छत पर लगाई गई सोलर पैनल के माध्यम से. सोलर पैनल और सोलर कुकर को एक केबल के माध्यम से आपस में जोड़ दिया जाता है. इसके बाद यह सूर्य की ऊर्जा से ठीक वैसे ही कार्य करना शुरू कर देता है जैसे आपका इंडक्शन कुकर बिजली के माध्यम से कार्य करता है.

कोई खरीदने के बाद कोई खर्च नहीं

इस सोलर चूल्हे को एक बार खरीदने के बाद इसमें आपको कोई भी खर्चा, मेंटेनेंस नहीं करना है इंडियन ऑयल के निदेशक (आरएनडी) एसएसवी राम कुमार का कहना है कि इस चूल्हे को खरीदने की लागत के अलावा रखरखाव पर कोई भी खर्चा नहीं है, इसे जीवाश्म ईंधन के विकल्प के रूप में देखा जा रहा है यानी इस सोलर चूल्हे के लिए न तो किसी प्रकार के ईंधन की जरूरत है ना बिजली की जरूरत है, ऐसे में यह खाना पकाने के लिए सबसे सस्ता और अच्छा विकल्प साबित होने वाला है,

इंडियन ऑयल के फरीदाबाद स्थित अनुसंधान और विकास विभाग द्वारा तैयार किए गए इस सोलर चूल्हे को प्रयोग करने से ना सिर्फ आपके पैसे की बचत होगी बल्कि तेजी से बढ़ते प्रदूषण की समस्या से भी काफी हद तक निजात मिलेगी.

दिन के साथ ही रात में भी प्रयोग कर सकेंगे सोलर चूल्हा

सूर्य नूतन सोलर चूल्हे को दिन के साथ ही रात में भी प्रयोग किया जा सकता है. यह सोलर चूल्हा सूर्य उर्जा प्लेट से जुड़ी हुई केबल के जरिए ऊर्जा को प्राप्त करता है और जिस समय खाना नहीं पक रहा होता है, उस समय सूर्य से आने वाली ऊर्जा से इस सोलर चूल्हा में लगी हुई थर्मल बैटरी चार्ज हो जाती है. इस बैटरी के माध्यम से रात में भी खाना पकाया जा सकता है, सूर्य नूतन सोलर चूल्हे के माध्यम से चार लोगों वाले परिवार के लिए तीन समय का खाना बड़ी ही आसानी से बनाया जा सकता है.

देशभर में हो चुका है सूर्य नूतन सोलर चूल्हे का परीक्षण

सूर्य नूतन सोलर चूल्हे का परीक्षण भारत की 60 से अधिक जगहों पर किया जा चुका है. इंडियन ऑयल कारपोरेशन के अधिकारियों का कहना है कि चाहे कैसा भी मौसम हो, सूर्य नूतन सोलर चूल्हे पर खाना पकाने से जुड़े सभी कार्य आसानी से किए जा सकते हैं. यदि कहीं मौसम खराब है और धूप नहीं है तो इस चूल्हे को बिजली से भी चलाया जा सकता है. सूर्य नूतन सोलर चूल्हे का परीक्षण लेह लद्दाख से लेकर लक्ष्यदीप, ग्वालियर, उदयपुर, दिल्ली, उत्तर प्रदेश आदि कई जगहों पर किया जा चुका है. हर जगह इसका परीक्षण पूरी तरह सफल रहा है.

सूर्य नूतन सोलर चूल्हे की कीमत क्या होगी | Surya nutan chulha price

सूर्य नूतन सोलर चूल्हे की बेस प्राइस ₹10,000 से लेकर ₹15,000 तक हो सकती है, इसी के साथ सरकार की ओर से गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवारों को इस सोलर चूल्हे के लिए विशेष अनुदान की व्यवस्था भी किए जाने की संभावना है.

सूर्य नूतन सोलर कहाँ मिलेगा | surya nutan solar stove buy online

यदि आप भी सूर्य नूतन सोलर चूल्हे को खरीदना चाहते हैं तो इसे आप अपनी गैस एजेंसी से खरीद सकते हैं, जी हां इंडियन की ओर से अपनी रसोई गैस एजेंसियों की ओर से इस सोलर चूल्हे की बिक्री की रणनीति बनाई गई है. ऐसे में जल्दी ही आपको अपनी रसोई गैस एजेंसी से सोलर चूल्हे को खरीदने का अवसर मिल सकता है.

Post a Comment

और नया पुराने