सूर्य नूतन सोलर चूल्हा कब मिलेगा, सूर्य नूतन सोलर चूल्हा कहाँ मिलेगा, सूर्य नूतन सोलर चूल्हा कैसे मिलेगा, सूर्य नूतन सोलर चूल्हा बाज़ार में कब आएगा, सूर्य नूतन सोलर चूल्हे की कीमत क्या होगी. दोस्तों! यदि आप भी इन सवालों का जबाब चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें. इसमें आपके सारे सवालों के जबाब आपको अवश्य मिल जायेगें.

दरअसल उज्जवला योजना के जरिए गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले देश के करोड़ों परिवारों को रसोई गैस कनेक्शन के रूप में स्वच्छ ईंधन उपलब्ध कराने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब आम लोगों की रसोई में स्वच्छ ऊर्जा सौर ऊर्जा उपलब्ध कराने की एक महत्वाकांक्षी योजना को लांच करने जा रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस योजना के अंतर्गत जिस तरह उज्जवला योजना में घर-घर गैस कनेक्शन दिए गए थे, उसी तरह से आम लोगों को सोलर से चलने वाले चूल्हे उपलब्ध कराए जाएंगे. यह सोलर चूल्हा पूरी तरह स्वच्छ ऊर्जा पर आधारित होंगे और इन्हें इनडोर प्रयोग किया जा सकेगा.

surya nutan chulha booking start

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को बेंगलुरु में इस महत्वाकांक्षी योजना का शुभारंभ करेंगे. यहां 6 फरवरी से 8 फरवरी तक होने वाले इंडिया एनर्जी वीक में भाग लेने आ रहे प्रधानमंत्री सोलर चूल्हे के साथ-साथ 2 और योजनाओं का भी शुभारंभ करेंगे जिनसे देश के ऊर्जा क्षेत्र पर बहुत बड़ा असर देखने को मिलेगा. लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जिस योजना की चर्चा सबसे ज्यादा हो रही है वह सोलर चूल्हा ही है.

इंडियन ऑयल ने लांच किया था सूर्य नूतन सोलर चूल्हा

ज्ञातव्य हो कि इंडियन ऑयल की ओर से तैयार किए गए सूर्य नूतन नामक सोलर चूल्हे ने अपनी लांचिंग के बाद से ही जबरदस्त सुर्खियां बटोरी हुई है. ऑनलाइन से लेकर ऑफलाइन तक हरित ऊर्जा के क्षेत्र में रुचि रखने वाले लोग इंडियन ऑयल के सूर्य नूतन सोलर चूल्हे के मुरीद हो चुके हैं. लोग इंटरनेट पर इस सोलर चूल्हे को खरीदने में काफी रूचि दिखा रहे हैं और यह जानना चाहते हैं कि आखिर यह सोलर चूल्हा कब तक उपलब्ध होगा और लोग इसे कहां से खरीद सकेंगे.

सूर्य नूतन सोलर चूल्हे को कहाँ से खरीदें

प्रधानमंत्री की ओर से 6 फरवरी को बेंगलुरु में सूर्य नूतन सोलर चूल्हे के वितरण की योजना के शुरुआत के साथ ही संभावना व्यक्त की जा रही है कि इंडियन ऑयल की ओर से इस सोलर चूल्हे को बाजार में वितरण के लिए भी उतारा जा सकता है . सोलर चूल्हे की डिमांड को देखते हुए इंडियन ऑयल की ओर से बड़े पैमाने पर इसके उत्पादन की व्यवस्था की गई है.

सूर्य नूतन सोलर चूल्हे के लिए विदेशों से भी आ रहे ऑर्डर

इंडियन ऑयल के फरीदाबाद स्थित शोध केंद्र की ओर से विकसित सूर्य नूतन सोलर चूल्हे की लोकप्रियता का आलम यह है कि भारत ही नहीं गरीब और विकासशील देशों की तरफ से भी इस सोलर चूल्हे की काफी मांग हो रही है. ऐसे में भारत सरकार की ओर से इन देशों को सूर्य नूतन सोलर चूल्हा उपलब्ध कराने के लिए बिल गेट्स फाउंडेशन और विश्व बैंक से भी बातचीत चल रही है. भारत सरकार की कोशिश है कि इन संगठनों के सहयोग से भारत में निर्मित यह सोलर चूल्हा गरीब और विकासशील देशों के लोगों की जीवन में एक नया परिवर्तन ला सके और उन्हें स्वच्छ ऊर्जा उपलब्ध करा सके.

सूर्य नूतन सोलर चूल्हा कितने में मिलेगा | सूर्य नूतन सोलर चूल्हे की कीमत क्या है

वर्तमान में सूर्य नूतन सोलर चूल्हे की कीमत 14000 से लेकर 15000 के बीच हो सकती है. लेकिन यदि सरकार इस पर सब्सिडी प्रदान करती है तो आम जनता को यह 9 से 10,000 के बीच में मिल सकता है. इसके साथ ही सरकार की ओर से गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को उज्जवला योजना की तरह सूर्य नूतन सोलर चूल्हा उपहार में अथवा 50 से लेकर 80 फ़ीसदी तक की सब्सिडी पर भी उपलब्ध कराया जा सकता है.

Post a Comment

और नया पुराने