Meri fasal mera byora registration 2023 start | इस उपकरण को खेत में लगा दीजिये नहीं आयेंगे कीट पतंगे | 75 प्रतिशत पैसा देगी सरकार
किसान भाइयों यदि आपकी फसल को कीट पतंगे नुकसान पहुंचा रहे हैं, और आपको इनसे निपटने के लिये बार बार कीटनाशकों का छिड़काव करना पड़ रहा है, इसके बाद भी आपको इनसे पूरी तरह मुक्ति नहीं मिल पा रही है। तो अब आप अपने खेत में सोलर एलईडी लाइट ट्रैप आजमाइये।

कीड़ों को रामबाण इलाज | क्या है एलईडी लाइट ट्रैप

किसान भाइयों यह एलईडी लाईट ट्रैप एक विशेष प्रकार का उपकरण होता है, जैसा कि आप जानते ही हैं कि कीट पतंगे रोशनी की तरफ आकर्षित होते हैं। ऐसे में इस उपकरण में लगी लाइट में जैसे ही कीट पंतगे आते हैं वह इस विशेष उपकरण में फंस जाते हैं।
इस उपकरण को चलाने के लिये आपको बिजली की आवश्यकता भी नहीं पड़ती क्यों कि यह पूरी तरह सोलर एनर्जी से संचालित होता है। इसके ऊपर ही एक छोटा सा सोलर पैनल लगा होता है, जो दिन में सूर्य की धूप से उपकरण में लगी बैटरी को चार्ज कर देता है। रात के दौरान यहीं बैट्री उपकरण को ऊर्जा प्रदान करना एलईडी लाइट को जलाती है।

कितने उपकरणों पर मिलती है सब्सिडी

किसान भाइयों एक किसान को अधिकतम 10 सोलर एलईडी लाइट ट्रैप के लिये सरकार की ओर से सब्सिडी प्रदान की जाती है। दरअसल प्रति एकड़ एक सोलर एलईडी लाइट ट्रैप की आवश्यकता होती है, ऐसे में यदि किसी किसान के पास 10 एकड़ जमीन है, तो वह 10 उपकरण खरीद कर उस पर 75 प्रतिशत सब्सिडी प्राप्त कर सकता है।

फसल भी सुरक्षित और कीड़ों से मुक्ति भी

इस उपकरण की सबसे खास बात यह है कि इसमें आपको कीटनाशनकों का प्रयोग नहीं करना पड़ता जिससे आपकी फसल स्वस्थ बनी रहती है, और विशैली नहीं होती। यह उपकरण फसल पर कोई भी विपरीत प्रभाव डाले बिना किसानों को कीट पतंगों से मुक्ति दिलाता है।

सब्सिडी कैसे मिलेगी । सब्सिडी के लिये कहां आवेदन करें । मेरी फसल मेरा ब्यौरा रजिस्ट्रेशन 2023

किसानों भाइयों इस योजना के लिये आपको हरियाणा सरकार के कृषि विभाग की बेबसाइट मेरा फसल मेरा ब्योरा पर सबसे पहले पंजीकरण कराना होगा। इसके बाद सब्सिडी के लिये आवेदन करना होगा।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा की लास्ट डेट कब है?

यदि आप भी अभी आवेदन/पंजीकरण कराना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करके बेबसाइट को विज़िट कर सकते हैं।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा क्या है?

मेरी ब्योरा हरियाणा सरकार की ओर से संचालित की जाने वाली एक बेबसाइट है जहां पर किसान सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ ले सकते हैं।

Post a Comment

और नया पुराने