Solar rooftop yojana 2023 | सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना में आवेदन कैसे करे | सोलर पावर प्लांट सब्सिडी
यदि आप भी अपने घर पर सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं और यह जानने के इच्छुक है, कि सरकारी सहायता की मदद से किस तरह से आप अपने घर पर सोलर लगा सकते हैं? तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें. यहां हम आपके सभी संभावित प्रश्नों के उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे.
दोस्तों, लोगों को यह तो जानकारी है कि सोलर पर सरकार की ओर से अनुदान दिया जाता है, लेकिन कई बार लोगों को यह कंफ्यूजन हो जाता है कि सरकार की ओर सोलर पर कितनी सब्सिडी दी जाती है? क्या सोलर फ्री में लगा सकते हैं? और यदि लगा सकते हैं तो कैसे लगा सकते हैं? साथ ही क्या सब्सिडी मिलती है? सोलर सब्सिडी पाने के लिए क्या करना होगा.

यदि आपके मन में भी सोलर से जुड़े यह सवाल है तो आइए आज उनका उत्तर खोजने का प्रयास करते हैं.

फ्री सोलर पैनल योजना क्या है?

दोस्तों, दरअसल “फ्री सोलर पैनल योजना” नाम की कोई भी योजना इस समय नहीं चल रही है. सरकार सोलर सब्सिडी देती है लेकिन फ्री में सोलर नहीं लगाती. फ्री सोलर योजना की हेडलाइंस वाले न्यूज जो कि सोशल मीडिया और इंटरनेट मीडिया पर देखते हैं वह सिर्फ आप को आकर्षित करने का एक तरीका है. ताकि अधिक से अधिक लोग उस न्यूज़ को पढ़ें.
वास्तविकता यह है कि मीडिया में फ्री सोलर पैनल योजना की हैडलाइन देखते ही उसके बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करने की प्रवृत्ति के चलते कई बार लोगों को वास्तविकता में लगने लगता है कि शायद कोई ऐसी योजना है जिससे हम बिल्कुल फ्री में सोलर लगा सकते हैं.
लेकिन आपको बता दें कि सरकार की ओर से इस तरह की किसी भी योजना का संचालन नहीं किया जा रहा है, जिसमें आपको पूरी तरह फ्री में सोलर सिस्टम मिलता हो.

सोलर लगाने के लिए सरकार क्या सहायता करती है? | सोलर पर कितनी सब्सिडी मिलती है?

सरकार सोलर सिस्टम लगाने के लिए आपको सब्सिडी प्रदान करती है, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग सोलर लगाने के लिए प्रोत्साहित हों और पर्यावरण अनुकूल ऊर्जा का अधिक से अधिक उत्पादन हो. सरकार का प्रयास है कि परंपरागत स्त्रोतों से प्राप्त होने वाली बिजली की खपत को कम करने और नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए लोगों को अधिक से अधिक सोलर लगाना चाहिए. जिससे वह अपने घर पर अपनी खुद की बिजली पैदा कर सकें इसके लिए सरकार सब्सिडी के रूप में लोगों को सहायता प्रदान करती है.

सोलर सब्सिडी के लिए कहां आवेदन करना होता है | सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना में आवेदन कैसे करे

दोस्तों कुछ समय पहले तक अलग-अलग राज्यों में सोलर सब्सिडी के लिए अलग-अलग आवेदन की व्यवस्था थी, लेकिन पिछले वर्ष से केंद्र सरकार की ओर से नेशनल रूफटॉप सोलर पोर्टल नाम का एक केंद्रीकृत सिस्टम बना दिया गया है.
यह एक ऐसा पोर्टल है जहां पर देश के किसी भी राज्य के नागरिक सोलर सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस वेबसाइट में सोलर सिस्टम लगाने के लिए आवेदन से लेकर खाते में सब्सिडी आने तक का सारा सिस्टम कंप्यूटराइज्ड है, ताकि लोगों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े.
इस वेबसाइट पर आवेदन के लिए उपभोक्ताओं को अपने शहर, प्रदेश का नाम चुनना होता है और बिजली बिल का नंबर मोबाइल नंबर ईमेल आईडी बिजली वितरण कंपनी की जानकारी जैसी कुछ प्रमुख सूचनाएं भरनी होती है. इसी पोर्टल पर आपके राज्य में सोलर पैनल लगाने वाले वेंडर्स की जानकारी भी उपलब्ध होती है. आप अपनी सुविधा अनुसार जिस वेंडर से भी चाहे उस से सोलर सिस्टम लगवा सकते हैं

सोलर पर कितनी सब्सिडी है

दोस्तों केंद्र सरकार की ओर से 3 किलोवाट तक के सोलर सिस्टम के लिए 40 फ़ीसदी और उससे ऊपर 10 किलोवाट तक के सिस्टम के लिए 20 फीसदी की सब्सिडी प्रदान की जाती है. सोलर सब्सिडी सरकार की ओर से सीधे उपभोक्ताओं के खाते में भेजी जाती है.
आशा है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी. सोलर से जुड़ी इसी तरह की नई जानकारी और समाचारों के लिए हमारे साथ सोशल मीडिया पर अवश्य जुड़ें.


Post a Comment

और नया पुराने