Best solar system for home | घर के लिए सबसे अच्छा सोलर सिस्टम, दोस्तों कई लोग अपने घर पर सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं लेकिन उनका बजट काफी कम होता है अथवा आपकी कोई छोटी सी दुकान है, जिसमें आप कामर्शियल कनेक्शन नहीं कराना चाहते, क्यों कि कामर्शियल बिजली के रेट काफी ज्यादा होते हैं और मामूली से लोड के लिये भी आपको हर महीने 1500 से लेकर 2000 तक का बिल भरना पड़ सकता है। ऐसे में आपके लिये एक सस्ता और अच्छा सोलर सिस्टम आज हम बताने जा रहे हैं।
जी हां यह सोलर सिस्टम न केवल आपको 4 से 5 एलईडी बल्ब जलाने की सुविधा देगा बल्कि मोबाइल चार्जिंग, पंखा, टीवी जैसे उपकरणों को भी आसानी से चला देगा। आइये जानते हैं कि इस सिस्टम को इतनी कम कीमत में आप कैसे खरीद सकते हैं, और इस सिस्टम के लिये आपको क्या क्या चीजें खरीदनी होंगी।

सोलर पैनल की कीमत

किसी भी सोलर सिस्टम का सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है सोलर पैनल। सोलर पैनल एक ऐसा उपकरण है जो जीवन भर आपका साथ निभाता है। इस छोटे सोलर सिस्टम को तैयार करने के लिये आप 170 वाॅट के 2 पाॅलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनलों को खरीद सकते हैं। इन सोलर पैनलों की कीमत की बात करें तो यह आपको जीएसटी सहित 30 रुपये प्रति वाॅट से लेकर 32 रुपये प्रति वाॅट तक की कीमत पर मिल जायेंगे। हालांकि अलग अलग स्थानों और ब्रांड में कीमतों में कुछ अंतर भी संभावित है, लेकिन यह बहत ज्यादा नहीं होगा।
फिलहाल हम यहां 2 सोलर पैनलों की कीमत 32 रुपये प्रति वाॅट की दर से कैलुकुलेट कर रहे हैं, जो कि आपको 10,880 रुपये में मिल जायेंगे।

सोलर इन्वर्टर की कीमत

सोलर सिस्टम का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण कंपोनेंट है सोलर इन्वर्टर। सोलर इन्वर्टर ही वह उपकरण है जो सोलर से प्राप्त होने वाले करेंट से आपकी बैटरी को चार्ज करता है और बैटरी से डीसी पावर प्राप्त करके उसे एसी पाॅवर में परिवर्तित करके आपके विद्युत उपकरणों को चलाता है।
सोलर इन्वर्टर आपको क्षमता के आधार पर अलग अलग कीमतों का मिल सकता है, चूंकि हम यहां सबसे सस्ता और अच्छा सोलर सिस्टम तैयार कर रहे हैं इस लिये हम यहां मध्यम कीमत वाला सोलर इन्वर्टर चुन रहे हैं। 12 वोल्ट 50 एम्पियर सोलर चार्ज कंट्रोलर वाला सोलर इन्वर्टर आपको 7 से 8 हजार के बीच आसानी से मिल जायेगा।

सोलर बैट्री की कीमत

सोलर बैटरी सोलर सिस्टम का तीसरा महत्वपूर्ण कंपोनेंट है, इस सिस्टम में सोलर बैट्री 100 एएच से लेकर 200 एएच तक की लगाई जा सकती है। यहां पर हमने 5 साल वारंटी वाली सोलर बैट्री की कीमत की गणना की है।
अलग अलग कंपनियों की सोलर बैटरी आपको 13500 से लेकर 15500 तक की रेंज में आसानी से मिल जायेगी। बैट्री आपको हमेशा ऐसी कंपनी की लेनी चाहिये जिसकी सर्विस आपके एरिया में उपलब्ध हो। ताकि आपको बाद में किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।

सोलर पैनल के लिये स्ट्रक्चर

सोलर पैनल स्ट्रक्चर सोलर सिस्टम का बेहद महत्वपूर्ण कंपोनेंट है, लेकिन अपने देश में अक्सर लोग इसी को लेकर लापरवाही बरतते हैं, और सस्ते के चक्कर में लोहे अथवा पाइप के बने स्टैंड पर सोलर पैनल लगा लेते हैं। लेकिन आप खुद सोचिये आपके सोलर पैनल की वारंटी 25 साल होती है, क्या लोहे का पाइप 5 साल भी सुरक्षित रह पायेगा। ऐसे में आपको सोलर पैनल के लिये जीआई का ही स्टैंड लेना चाहिये।
सोलर पैनल स्टैंड की कीमत की बात करें तो यह आपको 2 हजार से लेकर 3 हजार तक में आसानी से मिल जायेगा।

सोलर सिस्टम ऐससरीज और इंस्टालेशन

अब आपको जरूरत पड़ेगी कनेक्टर, सोलर केबिल, टेप, केबिल टाई जैसी ऐससरीज और इंस्टालेशन की। आजकल आने वाले सोलर पैनल स्टैंड फिट करने में काफी आसान होते हैं, ऐसे में यदि आप स्वयं अपना सोलर पैनल इंस्टाल कर सकते हैं तो आपको लगभग 1 हजार रुपये की बचत हो जायेगी।

यहां हमने इंस्टालेशन और ऐससरीज के लिये 1500 रुपये की कीमत जोड़ी है। ऐसे में आपको पूरा सोलर सिस्टम महज 36400 में तैयार हो जायेगा।  

आशा है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी. यदि आप ऐसी जानकारी नियमित रूप से प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे साथ सोशल मीडिया पर जुड़ना ना भूले. यदि आपका कोई सुझाव अथवा प्रश्न है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

व्हाट्सप्प पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें  (Join us on whats app)  

फेसबुक पर हमारे साथ जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें  

सोलर सम्बंधित सलाह प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Post a Comment

और नया पुराने