Best solar fan for home | इन पंखों को ले आइये घर नहीं आये बिजली का भारी भरकम बिल

सर्दियां समाप्त होने वाली हैं और इसके बाद शुरू होगी भीषण गर्मी। गर्मी से राहत पाने के लिये सबसे ज्यादा प्रयोग की जानी वाली कोई चीज है तो वह हैं पंखा। लेकिन गर्मी का मौसम अपने साथ लेकर आता है बिजली कटौती की बड़ी समस्या भी। गर्मी के मौसम में कभी बिजली की कटौती होती है, तो कभी फाॅल्ट के चलते बिजली सप्लाई बाधित रहती है। कई बार तो बिजली इतनी अधिक देर के लिये चली जाती है कि आपका इन्वर्टर भी दगा दे जाता है। 

Best solar fan for home

इसके साथ ही सर्दियों की अपेक्षा गर्मियों में आपका बिजली बिल भी उछाल मारने लगता है। पंखे, कूलर, ऐसी का प्रयोग बिजली के बिल को खूब बढ़ाता है। लेकिन आज हम आपको जिन खास पंखों के बारे में बताने जा रहे हैं उनके लिये बिजली की कोई जरूरत नहीं, जी हां यह पंखे बिना बिजली के चलेंगे और कुछ ही देर में आपके कमरे को ठंडा कर देंगे।

सौर ऊर्जा से चलने वाले पंखे

दरअसल जिन पंखों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, वह सौर ऊर्जा से चलते हैं। दिन में आप इन पंखों को सीधे धूप से चला सकते हैं, जबकि रात में यह पंखे के अंदर लगी बैटरी से 6 घंटों से अधिक समय तक चलते रहते हैं।

D.light SF20 सोलर रिचार्जेबल टेबल फैन 

यह डिलाइट कंपनी का सोलर रिचार्जेबल टेबल फैन है। आप इसे सोलर से दिन में आराम से चला सकते हैं। इसके साथ ही इसमें लगी बैटरी भी चार्ज होती रहती है, जो रात में आपको 8 घंटे तक का बैकअप देने में सक्षम होती है। इस पंखे में लगी बैटरी की मदद आप बिना बिजली के भी इस पंखे को आराम से प्रयोग कर सकते हैं।
इतना ही नहीं इस पंखे में एक एलईडी लाइट भी लगी होती है, जो आपको अच्छी खासी रोशनी देती है। यानी बिजली जाने पर न केवल आपको ठंडी हवा मिलेगी बल्कि रोशनी का इंतजाम भी रहेगा। इस पंखे के साथ आपको 16 वाॅट का एक बेहतरीन सोलर पैनल भी मिलेगा। आप इस पंखे को महज 4 हजार रुपये में ऑनलाइन खरीद सकते हैं। इस पंखे पर कंपनी की ओर से एक साल की वारंटी भी प्रदान की जाती है। 

SUPRHOME Rechargeable Fan with Adjustable Height

सुपरहोम रिचार्जेबल फैन एक साल की वारंटी के साथ आने वाला एक शानदार पंखा है। इस पंखे की ऊंचाई को आप अपने अनुसार एडजस्ट कर सकते हैं। इसके साथ ही इस पंखे में स्पीड कंट्रोल की सुविधा भी दी गई है। यह पंखा वजन में बेहद हल्का होता है। इसके साथ ही इसमें लगे यूएसबी चार्जिंग पोर्ट के माध्यम से आप अपने स्मार्टफोन को भी आसानी से चार्ज कर सकते हैं। इस पंखे में 6000 एमएएच का पावर बैंक दिया गया है, जो पंखे को 8 घंटे तक आसानी से चला सकता है।
सुपरहोग रिचार्जेबल पंखे को आप किचन, स्टडी टेबिल, आउटडोर आदि किसी भी स्थान को आसानी से प्रयोग कर सकते हैं। यदि आप इसे खरीदना चाहते हैं तो अमेज़न से मंगा सकते हैं। 

Best solar BLDC Fan for Home

यदि आपको एक ऐसे सीलिंग फैन की तलाश है जो बिना बिजली के आपको ठंडी हवा दे सके तो आपको लिये सोलर यूनिवर्स इंडिया का सोलर सीलिंग फैन सबसे अच्छा विकल्प है। यह सीलिंग फैन 12 वोल्ट सोलर पैनल, 12 वोल्ट बैटरी से सीधे चलाया जा सकता है। यानी इस पंखे को चलाने के लिये आपको अपनी छत पर 50 से 75 वाॅट का सोलर पैनल रखना है और उसके केबिल के माध्यम से इस पंखे से कनेक्ट कर देना है, बस आपका पंखा चालू। यह पंखा सूर्य की ऊर्जा से चलेगा ऐसे में आपको बिजली के बिल की बिल्कुल भी चिंता नहीं करनी पड़ेगी।
इस सीलिंग फैन को आॅनलाइन अमेजन स्टोर से महज 2900 रुपये में खरीदा जा सकता है।

Post a Comment

और नया पुराने