सोलर की दुनिया में एक नयी क्रांति आने वाली है, दरअसल देश के केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि सरकार इलेक्ट्रिक हाईवे के लिये तेजी से कार्य कर रही है। यह हाईवे सौर ऊर्जा से संचालित किये जायेंगे। सरकार के इस कदम से इलेक्ट्रिक ट्रकों और बसों को चार्जिंग के लिये आसानी हो जायेगी। 


उद्योग मंडल इंडो अमेरिकन चैंबर ऑफ काॅमर्स (आईएसीसी) के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुये गडकरी ने कहा कि केन्द्र सरकार देश की सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था को बिजली चालित बनाना चाहती है। वर्तमान में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिये सबसे बड़ी समस्या चार्जिंग स्टेशनों की प्रभावी उपलब्धता न होना है। ऐसे में सरकार अब इलेक्ट्रिक राजमार्ग का निर्माण करायेगी।

क्या है इलेक्ट्रिक हाईवे | what is electric highway

इलेक्ट्रिक हाईवे अथवा ई हाईवे का अर्थ एक ऐसे राजमार्ग से है जो उस सड़क पर चलने वाले वाहनों को बिजली की आपूर्ति करता है। गडकरी ने कहा कि हम नयी तरह की सड़कों का निर्माण तेजी से कर रहे हैं, फिलहाल 26 सड़क परियोजनाओं पर कार्य जारी है। 

पीएम गतिशक्ति मास्टर प्लान

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी के अनुसार पीएम गतिशक्ति मास्टर प्लान की शुरूआत के साथ सड़क परियोजनाओं को तेजी से मंजूरी मिल सकेगी। सड़क निर्माण के दौरान पर्यावरण का भी पूरा ध्यान रखा जायेगा। इतना ही नहीं पेड़ों के संरक्षण के लिये पेड़ बैंक नाम से एक नये इनोवेशन की भी तैयारी सरकार की ओर से की जा रही है।

Post a Comment

और नया पुराने