सौर ऊर्जा के क्षेत्र में एक से बढ़कर एक इनोवेशन हो रहे हैं, साथ ही सोलर को अधिक से अधिक प्रोत्साहित करने और पर्यावरण अनुकूल ऊर्जा को लोगों की पहुंच में लाने के लिये दुनिया भर में प्रयास किये जा रहे हैं। इसी क्रम में मध्य प्रदेश में भोपाल से सचे शहर सांची को प्रदेश की पहली नेट जीरो सिटी बनाने के प्रयास किये जा रहे हैं।
सांची के घर, दुकान, कार्यालय, कारखाने, स्कूल, अस्पताल से लेकर सरकारी विभाग और रेहड़ी वाले तक अब सोलर का ही प्रयोग करेंगे। इसके लिये विस्तृत कार्ययोजना तैयार की गई है। इस योजना के अनुसार शहर के सक्षम लोगों को सोलर लगवाने के लिये सब्सिडी के माध्यम से प्रेरित किया जायेगा। वहीं छोटे दुकानदारों तथा स्टूडेंट्स को फ्री में सोलर लालटेन दी जायेंगी।

सोलर लैंप, सोलर कुकर, सोलर एलईडी आदि बांटने के लिये 1.46 करोड़ का बजट भी निर्धारित कर दिया गया है। इसके अलावा शहर को सुंदर और सौर ऊर्जा पर आधारित बनाने के लिये 20 लाख रुपये खर्च कर 4 सोलर पेड़ भी लगाये जायेंगे।

शहर की पूरी आबादी और खेतों में ऊर्जा की सप्लाई के लिये 8 मेगावाॅट क्षमता का सोलर प्लांट लगाया जायेगा। सरकारी और निजी क्षेत्र के निवेश के जरिये इस प्लांट की स्थापना की जायेगी।

Post a Comment

और नया पुराने